क्या आपने अपना रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड बनाया है? नहीं! तो ये जानकारी आपके लिए है

परिचय

रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड महाराष्ट्र: 

रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड जिसे मनरेगा (MNREGA) भी कहा जाता है। इस योजना के तहत जो भी किसान वर्ग है, या फिर BPL परिवार की महिलाएं एवम पुरुष है उन्हें 100 दिन का रोजगार दिया जाता है, जिसमे प्रति दिन की 250₹ से 300₹ तक की मजदूरी दी जाती है। इसे महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार हमी योजना के नाम से भी जाना जाता है। 


rojgar hami yojana job card
रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड (NREGA)


किसी भी गरीब परिवार के सभी समक्ष व्यक्ति को ये रोजगार दिया जाता है, जिसमे किसी भी प्रकार के कौशल की आवश्यकता नही, इसमें किसी भी प्रकार की मजदूरी शामिल हो सकती है। एक बार NREGA में आवेदन करने के बाद उस व्यक्ति का रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड बन जाता है, जिसके आधार पर 100 दिनों तक व्यक्ति को बिना रुकावट के काम किया जाता है, जिसके पैसे सीधा व्यक्ति के बैंक खाते में डाल दिया जाता है। 


रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड के बारेमें और जानना है, तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें, क्योंकि नरेगा योजना के ऐसे कई लाभ है, जो आपके और आपके परिवार के बेहद काम आ सकते है। 


रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड क्या है?

रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड जिसे नरेगा जॉब कार्ड भी कहते है, वह देशभर में लगभग सभी ग्रामपंचायतो तक पहुच चुका है, क्योंकि इस योजना की शुरुवात से किसान परिवार के जीवन को बेहतर बनाना है। जिस समय किसान के खेती में फसल नही होई है, उस समय उसके परिवार के पास ऐसा कोई विकल्प नही होता है जिसके माध्यम से वह अपने परिवार का पेट पाल सके, इसी बात को ध्यान में रखते हुए, देश मे रोजगार हमी योजना यानी कि नरेगा योजना की शुरुवात की गई है। जब किसान खेती के कामो में व्यस्त नही होगा तब वह NREGA के माध्यम से 100 दिन का रोजगार करके एक अच्छी आमदनी कर सकता है, जिससे उसके परिवार पर किसी भी तरह की भुखमरी की समस्या ना आ पाए। 


महाराष्ट्र में नरेगा योजना को बेहद अच्छा प्रतिसाद मिला है। महाराष्ट्र के लगभग सभी ग्रामपंचायत इस योजना का लाभ लोगो को देते आ रहे है। 100 दिन का यह रोजगार पाने के लिए मनरेगा के तरह आवेदन करना पड़ता है, और यह आवेदन परिवार के सभी प्रौढ़ व्यक्ति कर सकते है। आवेदन और अन्य किसी भी जानकारी के लिए व्यक्ति ग्रामसभा में प्राप्त कर सकता हैं। 


रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड बनने के बाद पूरे जीवनकाल में साल में 100 दिन हर एक व्यक्ति को रोजगार किसी भी समस्या में दिया जाएगा, जिसके लिए व्यक्ति को अपने ग्रामपंचायत में एक आवेदन करना होगा जिसके बाद, 15 दिनों के भीतर व्यक्ति को रोजगार दिया जाएगा। यदि किसी कारणवश व्यक्ति को 15 दिनों के बितर रोजगार नही दिया जाता है तो नरेगा महाराष्ट्र

के तरह उस व्यक्ति को बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।


रोजगार हमी योजना (NREGA) जॉब कार्ड पात्रता

नरेगा महाराष्ट्र योजना में आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा कुछ पात्रता मापदंड रखे गए है जिन्हें पूरा करने के पश्चात ही रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड दिया जाता है। पात्रता की सूची कुछ इसप्रकार है - 


  1. नरेगा योजना केवल गरीब किसान परिवारो के लिए है।

  2. अनुसूचित जाति एवं जनजाती में आनेवाले परिवार इसके पात्र माने जाएंगे।

  3. जिस परिवार में मुखिया महिला है, वह इस योजना के पात्र है।

  4. विकलांग परिवार या फिर घर के मुख्य सदस्य यदि विकलांगता की श्रेणी में आते है तो वह इस योजना के पात्र है।

  5. IAY और PMAY (प्रधानमंत्री आवास योजना) का लाभ लिया हुआ परिवार भी इसके पात्र है।

  6. 18 साल से ऊपर के लोग इस योजना के पात्र है। 

  7. यह योजना केवल ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ही है, इसलिए ग्रामीण लोग ही इसमें आवेदन कर सकते है। 


नरेगा महाराष्ट्र जॉब कार्ड बनाने के लिए लगनेवाले दस्तावेज

NREGA में आवेदन करने से पहले यह कुछ जरूरी दस्तावेज है, जिनका आपके पास होना जरूरी है। दस्तावेजों की सूची कुछ इसप्रकार है - 


  1. व्यक्ति का अपडेट किया हुआ आधार कार्ड

  2. वोटर कार्ड 

  3. पैन कार्ड

  4. राशन कार्ड

  5. बिजली का बिल (पिछले 6 महीनों में से किसी एक महीने का)

  6. परिवार में जितने भी सदस्य है उनकी जानकारी। जैसे कि नाम, उम्र, आधार कार्ड नम्बर

  7. बैंक पासबुक के पहले पन्ने की झेरोक्स

  8. आवेदनकर्ता का हाल ही में खिंचा हुआ पासपोर्ट फ़ोटो

  9. SC या ST वर्ग से है तो जाती प्रमाणपत्र

  10. नरेगा जॉब कार्ड पाने के लिए एक रोजगार पत्र फॉर्म 


बस! यह कुछ दस्तावेजों से आप रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है, और सब सही होने पर आपको कुछ दिनों में जॉब कार्ड मिल भी जाएगा।  


नरेगा जॉब कार्ड महाराष्ट्र के लिए आवेदन कैसे करें?

नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए 3 तरह की प्रक्रिया है, पहली तो यह कि ग्रामपंचायत में जाकर आवेदन करें या फिर दूसरी ऑनलाइन तरीके से या फिर तीसरी अपने गाँव के रोजगार सेवक के माध्यम से। चलिए इन तीनो भी प्रकिया को विस्तार से समझते है।


ग्रामपंचायत में जाकर रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड बनाने की प्रक्रिया - 


  1. सबसे पहले आपको अपने ग्रामपंचायत में जाना है, और उनसे नरेगा जॉब कार्ड आवेदन पत्र मांगना है। यह एक तरह का फॉर्म है। 


  1. इस फॉर्म को आपको सहिसे भरना है, जिसमें आपको अपनी पूरी जानकारी, अपने परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी जैसे उनका नाम, उम्र आदि लिखना है, और साथ ही अपने बैंक खाते की संख्या को भी इस फॉर्म में दर्ज करना है। 


  1. फॉर्म के सहिसे से भरने के बाद, इसके साथ हमने ऊपर बताये हुए नरेगा महाराष्ट्र जॉब कार्ड दस्तावेजो को जोड़ना है। जिसमें आपका आधार कार्ड, बिजली बिल, राशन कार्ड आदि का समावेश होगा। यह सभी दस्तावेजों के आपको केवल झेरोक्स कॉपी ही जोड़नी है। 


  1. फॉर्म के ऊपर आपका हाल ही में निकाला हुआ पासपोर्ट फ़ोटो चिपकाना है, और आवश्यक जगहों पर अपने दस्तखत या फिर अंगूठा लगाकर फॉर्म को पूरा करना है। 


  1. अब आपके इस भरे हुए नरेगा जॉब कार्ड आवेदन पत्र को अपने ग्रामपंचायत में ही सरपंच के पास या फिर रोजगार सेवक के पास जमा करना है। 


  1. नरेगा जॉब कार्ड आवेदन पत्र जमा करने के पश्चात आपके सभी दस्तावेजों की जाँच पड़ताल आपके ग्रामपंचायत और रोजगार सेवक द्वारा की जाएगी और 15 दिनों के भीतर आपको आपका रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड जारी किया जाएगा। 


नरेगा महाराष्ट्र जॉब कार्ड ऑनलाइन बनाने की प्रक्रिया - 


  1. रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको नरेगा की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जो कुछ इसप्रकार है - https://nregastrep.nic.in


  1. इस वेबसाइट पर पहुँचने के बाद आपको अपना राज्य (महाराष्ट्र) चुनना है, यदि आप किसी अन्य राज्य से है तो वह चुने। 


  1. राज्य चुनने के पश्चात अपने जिले, और गाँव को चुने। 


  1. अब पोर्टल पर आपको ‘जॉब कार्ड के लिए आवेदन’ ऐसा लिखा हुआ एक टैब दिखेगा, उसपर क्लिक करें। 


  1. यह आपका नरेगा महाराष्ट्र जॉब कार्ड का ऑनलाइन फॉर्म है, इसमें पूछी गयी सारी जानकारी सही से भरें।


  1. साथ ही आवश्यक दस्तावेज जैसे कि अदहर कार्ड, राश कार्ड, बिजली बिल आदि स्कैन करके अपलोड करें। 


  1. फॉर्म को एकबार पुनः से चेक करें ,यदि कोई गलती नजर आ रही है तो उसे सुधार ले और आवेदन को ‘सबमिट’ कर दे। 


  1. आवेदन के सफलतापूर्वक सबमिट हो जाने के बाद आपको एक स्लिप मिलेगी जिसे प्रिंट करके आपको अपने पास रखना है। इस रसीद पर मौजूद एप्लीकेशन नंबर के माध्यम से आप अपने रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड की स्थिती को चेक कर सकते है। 


  1. आवेदन के ठीक 15 दिनों के भीतर आपको अपने ग्रामपंचायत में जाकर अपना रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड जमा करना होता है। 


  1.  या फिर आपके गाँव के लिए जो रोजगार सेवक नियुक्त किया गया है वह आपको यह कार्ड स्वयं लेकर देगा। 


रोजगार सेवक में माध्यम से रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया - 


  1. मनरेगा योजना के लिए हर तालुका लेवल पर कुछ ‘रोजगार सेवक’ की नियुक्ति की गई है। यह रोजगार सेवक आपको आपका NREGA Job Card number प्राप्त करने में सहायता करते है। 


  1. सबसे पहले आपको हमने बताये हुए सभी ओरोगिनल दस्तावेजो को जमा करना है, और अपने गांव के ‘रोजगार सेवक’ से जाकर मिलना है। 


  1. रोजगार सेवक आपसे एक नरेगा जॉब कार्ड आवेदन पत्र भरकर लेगा। इसमें वह आपसे जो भी जानकारी पूछे आपको सही सही से देनी है। 


  1. फॉर्म भरने के बाद, आपको सभी ओरगिनल दस्तावेज और साथ ही सबकी एक एक झेरोक्स ली जाएगी। 


  1. इतना करने के पश्चात केवल 15 दिनों के भीतर आपको रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड रोजगार सेवक लेकर देगा। पर यदि आप पात्रता में नही आते है तो वह आपको तुरंत ही मना कर देगा। 


MGNREGA Maharashtra Job Card (रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड) बनाने के इस पूरी प्रक्रिया में किसी भी तरह की कोई फीस नही ली जाती है, यह पूरी तरह से मुफ्त सुविधा है। आवेदन करने के ठीक 15 दिनों के भीतर नरेगा ग्राम पंचायत List जारी की जाती है, जिसमें आपका नाम होता ही है, और उसी समय ग्रामपंचायत आपको आपका रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड भी देती है। यह कार्ड केवल एक ही बार बनेगा, इसलिए इसके साथ आपको किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ नही करनी है, और न ही इसे फटने देना है। 


MGNREGA महाराष्ट्र जॉब कार्ड के लाभ

MGNREGA महाराष्ट्र जॉब कार्ड के कई लाभ है, जो एक गरीब परिवार के लिए बेहद जरूरी है। रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड बन जाने के बाद व्यक्ति और उसके परिवार को मिलने वाले लाभों की सूची कुछ इसप्रकार है - 


  1. गरीब परिवार के सभी 18 वर्ष से ऊपर के सभी सदस्यों को 100 दिनों को रोजगार दिया जाता है। 


  1. महिलाओं के लिए 33% आरक्षित प्रावधान नरेगा योजना में दिया गया है, जिस वजह से महिलाओं को भी 100 दिन का रोजगार दिया जाता है। 


  1. रोजगार मिलने में बाद 100 दिनों में रोज काम मिलता है और हर दिन की मजदूरी यह करीब 250₹ से 300₹ तक कि होती है। 


  1. रोजगार व्यक्ति के घरसे 5 किलोमीटर के दायरे में ही काम दिया जाता है। 


  1. 5 किलोमीटर से ज्यादा के अंतराल पर काम देनेपर मजदूर को सफर का भुगतान भी दिया जाता है, जो दिन के मजदूरी के 0.05% होता है। 


  1. 15 दिनों के भीतर रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड आवेदक को मिल जाता है। पर यदि Job Card List में नाम होने के बावजूद व्यक्ति को जॉब का 15 दिनों के भीतर नही मिलता है, तो उस व्यक्ति को जॉब कार्ड मिलने तक हर दिन की रोजी के उपरान्त बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। 


  1. 100 दिन के रोजगार की जो कुछ भी भुगतान होता है वह सीधा मजदूर के बैंक खाते में जमा किया जाता है, जिससे धोखाधड़ी जैसी समस्या का सामना नही करना पड़ता। 


  1. मजदूरों को काम के दौरान खाना खाने का समय दिया जाता है, पीने के लिए साफ पानी, छोटे बच्चो के लिए बैठने और सोने की सुविधा, आपातकालीन समस्या के लिए सुविधा, और फर्स्ट एड किट की सुविधा भी दी जाती है। 


  1. यदि मजदूरों के साथ किसी भी प्रकार की कोई नाइंसाफी होती है तो उनके तकरार हेतु टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी दिया गया है, जिसके माध्यम से वह अपनी तकरार दर्ज कर सकते है। 


MGNREGA महाराष्ट्र जॉब कार्ड के यह लाभ हर किसी किसान परिवार और गरीब परिवार के लिए है। यह रोजगार के माध्यम से वह अपनी आजीविका कर सकते है। और रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड के माध्यम से कई अन्य सरकारी सुविधाओं का लाभ भी उठा सकते है। 


निष्कर्ष

महाराष्ट्र में नरेगा योजना के माध्यम से कई परिवार अपनी आजीविका चला रहे है। इस योजना के माध्यम से हर गरीब परिवार के सदस्यों को 100 दिन का ग्यारेन्टी के साथ रोजगार दिया जाता है। और इस रोजगार में व्यक्ति को 250₹ से 300₹ की मजदूरी दी जाती है, जो सीधा व्यक्ति के बैंक खाते में जमा की जाती है। आधार कार्ड, बैंक पासबुक, और राशन कार्ड जैसे दस्तावेजों के माध्यम से ग्रामपंचायत में आवेदन फॉर्म भरकर देने से 15 दिनों के भीतर रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड दिया जाता है। यह सारी प्रक्रिया 15 दिनों के भीतर हो जाती है, और यह पूरी तरह से मुफ्त सुविधा है जिसमें व्यक्ति को किसी भी प्रकार का कोई भुगतान करने की आवश्यकता नही।


यदि आप भी NREGA MAHARASHTRA 2024 में आवेदन करना चाहते है तो बिना देरी किये आज ही अपने ग्रामपंचायत में जाकर रोजगार हमी योजना जॉब कार्ड के लिए आवेदन करें और 15 दिनों के भीतर अपना कार्ड प्राप्त कर रोजगार प्राप्त करे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ