प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2024 (PMKVY)| फ्री ट्रेनिंग और 8 हजार रुपए पाने का मौका

परिचय

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) सरकार द्वारा देश के युवाओं के लिए शुरू की गई है। इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य युवाओ को इंडस्ट्री से जुड़ी स्किल ट्रेनिंग देना ताकि वह अपना खुदका व्यवसाय शुरू कर सके। PMKVY माध्यम से कोई भी युवा अपने खुदके व्यवसाय की शुरुवात कर सकता है और अपनी जिंदगी की बेहतर बना सकता है। 


pmkvy pradhanmantri kaushal vikas yojana
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2024

बेरोजगारी हर किसी युवा के लिए बहुत बड़ी परेशानी होती है, पर सरकारी नौकरियां सबको मिलना तो मुमकिन नही। पर अलग अलग स्किल्स की मदद से कोई भी अपना खुदका बिज़नेस शुरू कर सकता है जिसके माध्यम से वह अपनी रोजी रोटी कमा सकते है। 


नेशनल स्किल डेवलोपमेन्ट कॉर्पोरेशन (NSDC) के माध्यम से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) की शुरुवात की गई है और अभी तक PMKVY 3.0 और PMKVY 4.0 भी शुरू हो चुका है, यानी कि अभी तक देश के हजारों युवाओं को इंडस्ट्री से जुड़ी स्किल्स ट्रेनिंग दी जा चुकी हैं। यदि आप भी इस योजना में आवेदन करके अपने भविष्य को बेहतर बनाना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें, क्योंकी आगे हम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2024, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन की प्रक्रिया और आपको 8 हजार रुपए कैसे मिलेंगे इसके बारेमे विस्तार से जानेंगे तो अंत तक जरूर पढ़ें। 


PM Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) overview

विशेषता

विवरण

योजना का नाम

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

संक्षिप्त नाम

PMKVY

योजना की शुरुवात

15 जुलाई 2015

विभाग

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय

आधिकारिक वेबसाइट

https://www.skillindiadigital.gov.in/pmkvy-dashboard

उद्देश्य


युवाओं को स्किल ट्रेनिंग - ताकि वह अपना खुदका रोजगार निर्माण कर सके। 

लाभार्थी

लड़के, लड़की, महिला, पुरुष

मुख्य लाभ

ट्रेनिंग के दौरान 100₹ - 150₹ प्रति दिन 

पात्रता


भारतीय नागरिक, कम से कम 8 वी कक्षा पास (कुछ कोर्सेस के लिए)

आयु

15 से 59 साल 

आवेदन प्रक्रिया

ऑनलाइन और ऑफ़लाइन

आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड, एजुकेशन डॉक्यूमेंट

आवेदन करने का समय

31 मार्च 2024 से

आवेदन अंतिम तिथि

31 जुलाई 2024

संपर्क जानकारी

8800055555


PMKVY योजना के बारे में जानकारी

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) की शुरुवात 15 जुलाई 2015 को हुई थी। तबसे इस योजना में 3 चरण हो चुके है। चरण पहला PMKVY 1.0 था जो 2015 से 2016 के बीच चला जिसमें लगभग 19 लाख युवाओं को स्किल ट्रेनिंग दी गई थी। उसके बाद दूसरा चरण PMKVY 2.0 था, जो लगभग 2016 से 2020 तक चला, इन 4 सालों में लगभग 1.10 करोड़ युवाओं को स्किल ट्रेनिंग दी गई थी। और 2021 में इसका तीसरा चरण PMKVY 3.0 शुरू किया गया, जो अभी तक शुरू है, जिसमें लगभग अभी तक 7.37 लाख युवाओं को ट्रेनिंग दी जा चुकी थी। इसके बाद अभी 31 जुलाई 2024 के बाद से PMKVY 4.0 की ट्रेनिंग शुरुआत हो जाएगी, जिसमें इस साल लगभग 10 लाख युवाओं को स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि वह अपना खुदका व्यवसाय उस स्किल के आधार पर शुरू कर सके। 


कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) के माध्यम से इस योजना को कंडक्ट किया जाएगा, यानी जो भी युवा इस योजना के माध्यम से अपनी स्किल ट्रेनिंग को पूरा करता है उसे MSDE से सर्टिफिकेट दिया जाएगा, जिसकी वैल्यू बहुत ज्यादा है और भविष्य में यह सर्टिफिकेट आपके व्यवसाय को लोन, लाइसेंस आदि बनाने के भी काम आएगा। 


बता दे कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना महिलाओं के लिए भी है। हर कोई इस योजना से कुछ न कुछ सीखकर अपने खुदके रोजीरोटी का साधन निर्माण कर सकता है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) को 3 विभागों में बांटा गया है, जो ट्रेनिंग के समय के हिसाब से, और शिक्षा पात्रता के हिसाब से बांटा गया है। 


1) शार्ट टर्म ट्रेनिंग (STT) - इसमें विभाग में जो भी ट्रेनिंग दी जाएगी वो 300 से 600 घंटे की होगी और इसके लिए कुछ खास ट्रेनिंग सेंटर चुने गए है। और इसमें कैंडिडेट को NCVET का सर्टिफिकेट दिया जाएगा। 


पात्रता - इसमें 15 से 45 साल के कोई भी व्यक्ति जिन्होंने 8 कक्षा तक पढ़ाई की है, या फिर बीचमें से ही स्कूल या कॉलेज छोड़ दिया है, या फिर बेरोजगार है। 


2) रिकॉग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग (RPL) - इस विभाग के माध्यम से दी जाने वाली ट्रेनिंग में कैंडिडेट को एक प्रोजेक्ट दिया जाएगा, जिसे उसे अपने ट्रेनिंग में पूरा करना होगा, जिसके पश्चात उसे इंडस्ट्री से जुड़ा स्किल सर्टिफिकेट दिया जाएगा। 


पात्रता - इसमें 18 से 59 साल के कोई भी व्यक्ति जिन्होंने डिग्री तक कि पढ़ाई की है, जिन्हें इस तरह की स्किल्स का एक्सपीरियंस है, जिन्होंने किसी कंपनी या इंडस्ट्री में काम किया है और अपने कैरियर को अब आगे इसी फील्ड में ले जाना चाहते है। 


3) स्पेशल प्रोजेक्ट - यह भी एक प्रोजेक्ट आधारित ट्रेनिंग है, जिसे प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) 4.0 द्वारा शुरू किया गया है। इसमें ऐसे प्रोजेक्ट पर काम किया जाएगा जो भविष्य यानी कि फ्यूचरिस्टिक जॉब रोल्स जुड़ा होगा। जैसे कि AI, रोबोटिक्स, 3D प्रिंटिंग आदि। 


पात्रता - ऐसे व्यक्ति जो नई स्किल्स को सीखना चाहते है और जिनकी कम से  कम 10 वी और 12 वी, डिप्लोमा तक कि पढ़ाई हुई है। 


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) 4.0 में इसबार तो इस प्रकार ही 10 लाख कैंडिडेट्स का चयन किया जाएगा, ताकि जरूरी लोगो को योजना का लाभ मिल सके और PMKVY की ट्रेनिंग के बाद अपना बेहतर भविष्य बना सके। 


इसमें किस तरह से आवेदन करना है, क्या दस्तावेज लगेंगे और ट्रेनिंग की पूरी प्रक्रिया क्या होगी, आपको कहा जाना होगा, यह सब हम आगे जानेंगे, तो आगे पढ़ते रहे। 


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) की पात्रता

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में स्किल्स ट्रेनिंग करने के लिए कुछ पात्रता तय की गई है, ताकि सही लोगो तक योजना का लाभ पहुच सके। pm kaushal vikas yojana की पात्रता में शामिल है - 


  1. आवेदक की उम्र कम से कम 18 साल और ज्यादा से ज्यादा 45 साल तक होनी चाहीए।


  1. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना कोर्स लिस्ट में कुछ कोर्सेस ऐसे है जिसमें आवेदक, कम से कम 8 वी कक्षा तक पढ़ा होना चाहिए और कुछ कोर्सेस के लिए डिग्री तक कि पढ़ाई की भी आवश्यकता है। 


  1. आवेदक दिमाग से तंदरुस्त होना चाहिए ताकि कोर्सेज में सिखाई जाने वाली चीजों को समझ सके।


  1. आवेदक ने इससे पहले जो PMKVY 1.0, PMKVY 2.0, PMKVY 3.0 में प्रशिक्षण लिया है तो वह PMKVY 4.0 के पात्र नही माने जाएंगे।


बस! यह कुछ साधारण सी पात्रता को पूरी करने वाली व्यक्ति फिर चाहे वह लड़की हो या लड़का, पुरुष हो या महिला कोई pm kaushal vikas yojana में आवेदन कर सकता है। 


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

योजना में आवेदन करने के लिए दस्तावेजों की सूची कुछ इसप्रकार है - 


  1. आवेदनकर्ता का मोबाइल नंबर से लिंक किया हुआ आधार कार्ड

  2. वोटिंग कार्ड

  3. बैंक पासबुक

  4. स्कूल की आईडी/बोनाफाइड सर्टिफिकेट

  5. अभी तक के सभी कक्षाओं की मार्कशीट (10 वी, 12 वी, डिग्री, डिप्लोमा आदि)

  6. पासपोर्ट साइज कलर फ़ोटो

  7. पहले किसी काम का अनुभव होगा तो एक्सपीरिएंस सर्टिफिकेट

  8. जाती प्रमाणपत्र 


बस ये कुछ दस्तावेजों की मदद से pm kaushal vikas yojana की प्रक्रिया पूरी हो जाती हैं। यदि कोई दस्तावेज आपके पास नही है तो अभी बना ले, आवेदन शुरू होने के लिए थोड़ा समय बचा है। 


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2024 की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) में आवेदन करने की प्रक्रिया बेहद आसान है। पर सबसे पहले योजना की पात्रता को समझ ले, उसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को जमा कर ले और फिर आवेदन की प्रक्रिया की ओर बढ़े। आवेदन की प्रक्रिया की शुरुवात प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2024 से शुरू होती है। 


PMKVY ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2024 की प्रक्रिया करने के लिए नीचे दी हुई प्रक्रिया को फॉलो करें - 


  1. सबसे पहले प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के ऑफिसियल वेबसाइट https://www.skillindiadigital.gov.in/pmkvy-dashboard पर जाए।


  1. दाएं साइड पर एक 👤चित्र बना हुआ दिखेगा, उसपर क्लिक करना है। 


  1. इसमें क्लिक करने के बाद आपको 2 विकल्प देखने को मिलेगा - ‘register’ और ‘login’


  1. इसमें से आपको ‘register’ विकल्प पर क्लिक करें, एक नया पेज खुल जायेगा। 


  1. इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है, जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।


  1. ओटीपी के माध्यम से अपने एकाउंट को वेरीफाई कर लें। वेरीफाई होते ही आपको 4 अंको का एक अकाउंट पिन बनाना होता है। यह अकाउंट पिन कुछ भी हो सकता है, इसमें आप ऐसे कोई भी 4 आंकड़े डाले जो आपको हमेशा याद रहे, क्योंकि यह पिन आपके PMKVY के पोर्टल को आवेदन के समय खोलते वक़्त लगेगी।


बस इतना करने से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2024 की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके बाद आवेदन की प्रक्रिया की ओर बढ़ सकते है। 


PMKVY योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी

PMKVY यानी कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2024 में आवेदन करने के लिए कुछ स्टेप्स है जिन्हें सही तरीके से पूरा करने पर आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी होगी। इसमें 4 स्टेप्स की आवेदन प्रक्रिया है - 


  1. PMKVY ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

  2. e-kyc की प्रक्रिया

  3. PMKVY आवेदन फॉर्म

  4. ट्रैनिंग सेंटर


इसमें से पहली प्रक्रिया तो हमने आपको ऊपर बात दी है कि PMKVY ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करना है। अब बारी आती है कि e - KYC प्रक्रिया की। तो e - KYC करने के लिए नीचे दी हुई प्रक्रिया को फ़ॉलो करें।


  1. रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको आपके मोबाइल नंबर पर कुछ जानकारी जैसे कि आपका रजिस्ट्रेशन नंबर (पंजीकरण संख्या) और जो 4 अंको का अकाउंट पिन SMS पर आ जायेगा। 


  1. अब आपको रजिस्टर किये हुए नंबर और पिन से अपना PMKVY डैशबोर्ड पर लॉगिन करना है। लॉगिन के लिए इसी लिंक पर क्लिक करे https://www.skillindiadigital.gov.in/pmkvy-dashboard या फिर www.pmkvy.gov.in login इसे google सर्च करके भी लॉगिन पेज पर पहुच सकते है।


  1. लिंक पर क्लिक करने पर register और login दो ऑप्शन्स आ रहे होंगे, उसमे से लॉगिन पर क्लिक करके, अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और अकाउंट पिन दर्ज करें। 


  1. आपका PMKVY डैशबोर्ड खुल जायेगा, इसमें साइड में e - KYC की प्रक्रिया करने को कहाँ होगा, वहाँपर क्लिक करें, एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको आपका आधार नंबर डालना है।


  1. आधार नंबर डालने पर आपके आधार लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे डालकर e - KYC प्रक्रिया को पूरा कर ले।


यह सारी प्रक्रिया पूरी हो जानेपर आपका PMKVY पर एक डैशबोर्ड बन जायेगा, जिसमें चारो प्रक्रिया दी हुई होगी। 4 में से 2 प्रक्रिया यानी कि रजिस्ट्रेशन और e - KYC की प्रक्रिया तो आपने पूरी कर ली है तो यह आपको ✅ इसप्रकार ग्रीन कलर में दिखेगा। 


अब अगली प्रक्रिया आती है आवेदन की। आवेदन की प्रक्रिया के लिए अब आपको आपके इसी डैशबोर्ड पर ‘Apply for PMKVY’ ऐसा लिखा हुआ मिलेगा जिसके नीचे ही केशरी रंग का एक टैब होगा, उसपर क्लिक करना है और आगे की प्रक्रिया को करना है - 


  1. Apply now पर क्लिक करने पर एक पेज खुल जायेगा, जिसमें आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स देनी है, जैसे आपका नाम, आपका पता, आपका फ़ोन नंबर, आप दिव्यांग है या नही इसका विवरण आदि।


  1. आपको यहॉपर वह सारी जानकारी दर्ज करनी है जिसके आगे ‘*’ का चिन्ह लगा हुआ है, क्योंकि यह जानकारी यदि दर्ज ना कि जाए तो आवेदन की प्रक्रिया आगे नही बढ़ेगी।


  1. अपना पता दर्ज करते वक़्त ध्यान रखना है कि स्थायी पते में आपके आधार कार्ड पर लिखा हुआ पता लिखना है और अस्थायी पते में आप जहाँ रहते हो वहाँ का पता दर्ज करना है। यानी यदि आप पढाई के लिए दूसरे शहर आये हो तो वह पता।


  1. इसके बाद अपने शिक्षा से जुड़ी जानकारी, जैसे 10 वी कक्षा, 12 वी कक्षा, ITI, डिप्लोमा, डिग्री आदि के बारेमे जानकारी दर्ज करनी है। 


इसप्रकार से शुरू से अंत तक फॉर्म को अच्छेसे और सही तरीके से सही जानकारी के साथ भरे और सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर ले।


आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जानेपर जो भी फॉर्म की डिटेल्स है वह आपके मोबाइल नंबर और ईमेल पर आ जायेगी।


आवेदन के बाद आवेदन के शिक्षा और अनुभव के आधार पर उन्हें कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर और बैच से जोड़ा जाएगा, जिसमें ट्रेनिंग से जुड़ी सारी जानकारी जैसे कि ट्रेनिंग कहा होगी, ट्रेनिंग का टाइम और कितने लोगों की बैच है, आपकी बैच शुरू कब होगी और खत्म कब होगी, यह सबकुछ दिया होगा। 


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) कोर्स लिस्ट

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना देश की सबसे जरूरी योजनाओं में से एक है, जो खासकर युवाओं के लिए रोजगार निर्माण करने के उद्देश्य से बनाई गई है। PMKVY फ्री ट्रेनिंग कोर्स के माध्यम से 15 साल से 59 साल तक के लोग किसी भी नई स्किल को या कला को सिख सकते है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना कोर्स लिस्ट में कुल 33 सेक्टर्स है और हर एक सेक्टर में 20 से ज्यादा कोर्सेज है। 


देश के युवाओं को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) का लाभ लेना चाहिए, क्योंकि जो कोर्सेज करने के लिए प्राइवेट इंस्टीट्यूशन में लाखों रुपए लगते है वह यहां बेहद कम पैसों में और गवर्नमेंट सर्टिफिकेट के साथ मिलता है। 


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना कोर्स लिस्ट (PMKVY 4.0 courses list) का विवरण कुछ इस प्रकार है - 


सेक्टर

कुल कोर्स संख्या

एयरोस्पेस और एविएशन

23

एग्रीकल्चर

131

अपैरल

22

ऑटोमोटिव

38

ब्यूटी एंड वेलनेस

2

कैपिटल गुड्स

26

कंस्ट्रक्शन

37

इलेक्ट्रॉनिक्स

17

फ़ूड प्रोसेसिंग

11

फर्नीचर एंड फिटिंग

7

जेम्स एंड ज्वैलरी

19

ग्रीन जॉब्स

11

हैंडीक्राफ्ट्स एंड कारपेट

44

हेल्थकेयर

4

हाइड्रोकार्बन

13

इट - आय टी 

51

इंफ्रास्ट्रक्चर

18

इंस्ट्रूमेंटेशन

7

आयरन एंड स्टील

13

लाइफ साइंस

10

लॉजिस्टिक

19

मैनेजमेंट

25

मीडिया एंड एंटरटेनमेंट

22

माइनिंग

13

पेंट्स एंड कोटिंग

7

प्लंबिंग

3

पावर

22

रिटेल

11

रबर

23

टेलीकॉम

23

टेक्सटाइल

72

टूरिज़म एंड हॉस्पिटैलिटी

34


ऊपर बताये हुए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना कोर्स लिस्ट में जितनी भी कोर्स संख्या है, उसमे कई तरह के जॉब रोल यानी भूमिका है। आपके शिक्षा के अनुसार आपको वही कोर्स मिलेंगे जिसके आप पात्र होंगे। ग्रेजुएट यानी डिग्री तक कि पढ़ाई की हुए लोगो को ज्यादा से ज्यादा कोर्स के विकल्प देखने को मिलेंगे। 


कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर लिस्ट

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर में MSDE से जुड़े इंस्टिट्यूट जैसे कि PMKVY स्किल इंडिया सेंटर, ITI, IIE, प्राइवेट स्कूल और कॉलेजेस में शुरू किया गया स्किल हब, स्टेट और सेंट्रल गवर्नमेंट के इंस्टीट्यूट, जैसे कि CIPET, प्राइवेट ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट, इंडस्ट्री आदि का समावेश होगा। 


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर खोजने के लिए PMKVY 4.0 की आधिकारिक वेबसाइट यानी इस लिंक https://www.skillindiadigital.gov.in/training-centres पर जाकर, सबसे ऊपर ‘Search Skill Centre’ ऐसा विकल्प दिखेगा उसपर क्लिक करके, अपने एरिया का नाम डाले, आपको अपने करीबी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर के बारेमे पता चल जाएगा। 


PMKVY योजना में महिलाओं के लिए लाभ

कौशल विकास योजना महिलाओं के लिए के तरह के लाभ देती है। जैसे कि - 


  1. महिलाओं को अलग अलग तरह के कौशल के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाना।


  1. खास कर महिलाओं के लिए कुछ कोर्सेस pmkvy course list में शामिल किये गए। 


  1. PMKVY 4.0 Courses list में शामिल कोर्सेस का प्रशिक्षण फ्री में मिलेगा।


  1. कोर्स के साथ साथ जरूरी टूल किट भी कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर पर मुफ्त में दी जाएगी।


  1. ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना जॉब प्लेसमेंट भी मिलेगा। कई बड़ी बड़ी कंपनियों के साथ PMKVY का गठबंधन है जो कैंडिडेट्स को नौकरी देगी। 


  1. हर महीने कोर्स के दौरान महिलाओ को 1000 से 2500₹ तक का स्टाइपेंड दिया जाएगा।


  1. कोर्स पूरा जो जानेपर यदि किसी महिला कंडीडेट का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहता है तो उसे पुरस्कार के तौर पर कुछ राशि दी जाएगी।


  1. महिलाओं को प्रशिक्षण के कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर हर 5 किलोमीटर के दायरे में रखे गए है। यदि किसी को अपने करीबी PMKVY ट्रेनिंग सेन्टर के बारेमें जानना है तो गूगल में ‘कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर Near me’ ऐसा सर्च करें, आपको आपके करीबी सेन्टर की जानकारी मिल जाएगी।


  1. कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर का माहौल महिलाओ के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है।


  1. महिलाओं को बिज़नेस शुरू करने के लिए भी कुछ ट्रेनिंग दी जाएगी।


यह सारे लाभ केवल महिलाओं को pm kaushal vikas yojana द्वारा मिलता है। दिन के कुछ घंटों के प्रशिक्षण के माध्यम से महिलाएं और लड़कियां खुदके भविष्य को बेहतर बना सकती है। इसलिए बिना समय गवाए आज ही PMKVY 4.0 Registration की प्रक्रिया कर आवेदन कर ले।


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) ट्रेनिंग प्रक्रिया

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की ट्रेनिंग प्रक्रिया को समझना सबसे जरूरी है, क्योंकि इसमें अलग अलग पड़ाव है, और जैसे जैसे इन पड़ावों को आप पर करते हो आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है। 


पड़ाव पहला - रजिस्ट्रेशन


सबसे पहले PMKVY 4.0 Registration करना होगा और आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।


दूसरा पड़ाव - ट्रेनिंग


कोर्स के लिए कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर दिया जाएगा, जहाँपर आपको जाकर अपनी ट्रेनिंग पूरी करनी होगी।


तीसरा पड़ाव - असेसमेंट/कोर्सवर्क


ट्रेनिंग के दौरान आपको कुछ प्रोजेक्ट्स दिए जाएंगे जिसपर आपको काम करना होगा। हर एक प्रोजेक्ट के लिए 4 - 5 लोगो की एक टीम बनाई जाएगी।


चौथा पड़ाव - सर्टिफिकेट


ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद जिस भी विभाग से जुड़ा हुआ आपका कोर्स था, उसका सरकार मान्य सर्टिफिकेट आपको दिया जाएगा। 


पांचवा पड़ाव - जॉब और सपोर्ट


सर्टिफिकेट के मिल जाने के बाद भी आपको आपके स्किल के अनुसार कुछ जॉब दी जाएगी। पर अच्छी नौकरी मिलने के लिए आपको अपने ट्रेनिंग को अच्छेसे करना होगा और प्रोजेक्ट में अच्छा स्कोर लाना होगा। 


ये सभी पड़ाव हो जाने के बाद, यदि किसी दूसरे कोर्स में भी आपको अप्लाई करना है तो सर्टिफिकेट मिलने के 6 महीने बाद कर सकते है। 


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन last Date

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुवात 31 मार्च 2024 से हो चुकी है, और अभी भी आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू है। 24 मई 2024 को आए एक GR में यह क्लियर कर दिया है कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन last Date 31 जुलाई 2024 हो सकती है, और यह तारीख अब किसी भी हालात में बढ़ाई नही जाएगी। 


PMKVY सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद आपको सर्टिफिकेट दिया जाता है, जिसे डाऊनलोड करने के लिए आपको नीचे दी हुई प्रक्रिया को फॉलो करना है - 


  1. सबसे पहले PMKVY 4.0 की ऑफिशियल वेबसाइट जाए। https://www.skillindiadigital.gov.in/pmkvy-dashboard


  1. पेज पर राइट साइड में ‘login’ करना है। लॉगिन डिटेल्स आपके मोबाइल नंबर पर आयी होगी यदी आपने रजिस्ट्रेशन किया है। 


  1. लॉगिन के बाद ‘my certificate’ लिखा हुआ टैब दिखेगा, उसपर क्लिक करें।


  1. यहॉपर आपको अभी तक किये हुए सभी कोर्सेस के सर्टिफिकेट मिल जाएंगे, आप यहाँसे PMKVY सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है। 


निष्कर्ष 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) की शुरुवात 2015 में हुई तबसे अभी तक इस योजना का लाभ कई लोगो ने लिया है। अभी तक इसके 3 चरण हो चुके है, और अभी चौथा चरण PMKVY 4.0 शुरू हो चुका है। pm kaushal vikas yojana के जरिये 15 साल से 59 साल के कोई भी भारतीय नागरिक 32 से ज्यादा कोर्सेज सिख सकते है। इन स्किल्स को सीखने के लिए एक आसान आवेदन प्रक्रिया पूरी करने पर कैंडिडेट को ट्रेनिंग सेंटर दिया जाएगा, जहाँपर जाकर उसे अपनी ट्रेनिंग को पूरा करना होगा। ट्रेनिंग के पूरे जाने के बाद, स्किल इंडिया के माध्यम से कैंडिडेट को एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा, जिसकी मदद से वह उस कोर्स से जुड़े किसी भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकता है। यह सभी कोर्सेज जो प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना द्वारा दिए जा रहे है वह लगभग 6 महीनों तक चलेगा। 


अलग अलग स्किल्स को सीखकर खुदके लिए रोजगार उत्पन्न किया जा सकता है। इसलिए बिना समय गवाए, आज ही प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया करके आवेदन करें और PMKVY 4.0 का हिस्सा बने। क्या पता ये ट्रेनिंग, आपके कैरियर को सफल बना दे। तो आज ही आवेदन करें। 


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY 4.0) से जुड़े सवाल जवाब (FAQ)

1) प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना जॉब क्या है?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, जॉब नही है, बल्कि एक तरह ट्रेनिंग है जिसे करने के बाद जॉब मिल सकती है। या फिर इस ट्रेनिंग में जो सिखाया जाएगा उसके आधार पर किसी व्यवसाय की शुरूवात की जा सकती है। 

2) कौशल विकास योजना में कौन कौन से कोर्स कराए जाते हैं?

कौशल विकास योजना में 32 - 35 प्रकार के कोर्स सिखाए जाते है, जिसमें एयरपोर्ट स्टाफ से लेकर फैशन डिजाइनिंग, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना कंप्यूटर कोर्स, सॉफ्टवेयर development से लेकर इलेक्ट्रीशियन तक के सारे कोर्सेस है। कोर्सेज की लिस्ट हमने ऊपर दी है, उसे एकबार देख ले। 

3) कौशल विकास योजना में कितना पैसा मिलता है?

कौशल विकास योजना यानी PMKVY में किसी भी तरह का कोई पैसा नही मिलता, यह एक फ्री ट्रेनिंग है जो आपके हजारों रुपए बचाता है। जिन कोर्सेज को करने के लिए हजारों लगते है, यहां आप वह फ्री में या फिर बेहद कम फीस में कर सकते है। पर ट्रेनिंग के दौरान स्टाइपेंड के तौर पर आपको 8000₹ दिया जाता है। पर यह हर कोर्स के लिए अलग अलग है। 

4) कौशल विकास योजना के फॉर्म कब भरे जाएंगे?

कौशल विकास योजना के फॉर्म भरना शुरू है, और 31 जुलाई 2024 तक फॉर्म भरना बंद हो जाएगा। फिर 6 महीने बाद या अगले वर्ष ही आवेदन करने के चान्सेस है। 

5) कौशल विकास की आयु कितनी है?

कौशल विकास योजना की आयु सीमा 15 साल से 59 साल तक है। इसमें हर कोर्स के लिए एक अलग आयु सीमा है। 

6) कौशल विकास में एडमिशन कैसे लें?

कौशल विकास में एडमिशन लेने के लिए इस लिंक https://www.skillindiadigital.gov.in/pmkvy-dashboard पर जाकर पहले प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर ले, फिर एक फॉर्म आएगा उसे पूरा भर दे। इसके बाद आपको ट्रेनिंग सेंटर के बारेमें पता चल जाएगा। 

7) कौशल योजना में क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

कौशल योजना में आवेदन करने के लिए बेहद कम दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, जैसे कि - 


  1. आधार कार्ड

  2. वोटिंग कार्ड

  3. सभी मार्कशीट्स

  4. बैंक पासबुक

  5. कलर फ़ोटो

  6. एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट

8) कौशल विकास योजना से क्या लाभ होता है?

कौशल विकास योजना से कई लाभ हो सकते है - 


  1. कोई भी कोर्स जो प्राइवेट इंस्टीट्यूट में हजारों में मिलता है, वो फ्री या आधे फीस पर मिलेगा।

  2. सरकारमान्य इंस्टीट्यूट द्वारा प्रशिक्षण मिलेगा।

  3. कोर्स करने के बाद सरकारी सर्टिफिकेट मिलेगा।

  4. महीने का 8000₹ तक का स्टाइपेंड मिलेगा।

  5. ट्रेनिंग के बाद फ्री में बिज़नेस काउन्सलिंग मिलेगी

9) प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए कौन पात्र है?

PMKVY 4.0 के लिए  15 साल से 59 साल का कोई भी व्यक्ति पात्र है। लड़के, लड़कियां, पुरूष, महिला, सभी आवेदन कर सकते है। कम से कम 8 वी कक्षा तक पढ़ाई कैंडिडेट ने की होनी चाहिए।

10) कौशल विकास योजना की लास्ट डेट क्या है?

कौशल विकास योजना की लास्ट डेट 31 जुलाई 2024 है, इसके बाद यह डेट बढ़ने के बेहद कम चान्सेस है। 

11) प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए https://www.skillindiadigital.gov.in/pmkvy-dashboard इस वेबसाइट पर जाकर राइट कार्नर में PMKVY 4.0 Registration का ऑप्शन है उसपर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी को भरने पर, आधार नंबर और मोबाइल नंबर वेरीफाई करने पर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। 

12) कौशल विकास में शिक्षा किस प्रकार सहायता करती है?

कौशल विकास में शिक्षा लेने से कई कंपनियों में आपको काम मिल सकता है। साथ ही आप अपना खुदका बिज़नेस भी शुरू कर सकते है। 

13) प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य देश के बेरोजगार युवाओं को स्किल्स सिखाकर, खुदके रोजीरोटी का साधन निर्माण करने का अवसर प्रदान करना है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ