मुख्यमंत्री लाडका भाऊ योजना : अब मिलेंगे लाडले भाई को भी 10 हजार रुपये हर महीने

परिचय

महाराष्ट्र के युवाओं को शैक्षणिक प्रशिक्षण देकर उन्हे रोजगार के नए अवसर प्रदान करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने मुख्यमंत्री लाडका भाऊ योजना यानि की मुख्यमंत्री युवा कार्यप्रशिक्षण योजना शुरू करने का निर्णय किया हैं। महाराष्ट्र के 10 लाख युवाओं को इस योजना के तहत प्रशिक्षण (अप्रेंटिस) के साथ 10,000 रुपये का स्टाइपेन्ड देने की घोषणा 28 जून 2024 को महाराष्ट्र सरकार द्वारा की गई हैं। सरकार ने 1 जुलाई 2024 को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना महाराष्ट्र शुरू की हैं। महिलाओं के साथ ही युवाओं को भी नई योजनाओं का लाभ मिल सके इसलिए mukhyamantri ladka bhau yojana की शुरुआत जल्द ही की जाएगी। 


Maza ladka bhau yojana apply online
माझा लाडका भाऊ योजना महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में लाडका भाऊ योजना महाराष्ट्र के अंतर्गत जिन युवाओं और युवतियों ने टेक्निकल और नॉन टेक्निकल कोर्स की पढ़ाई की हैं उनको वास्तविक काम के जरिए ट्रैनिंग दिया जाने वाला हैं। अगर आप भी अपनी उच्च शिक्षा पूरी कर चुके हैं और रोजगार की तलाश में हैं तो इस योजना के तहत प्रशिक्षण लेके अपने पसंदीदा क्षेत्रों के काम का अनुभव ले सकते हैं। यह अनुभव आपके लिए रोजगार का अवसर देगा। अगर आपको भी लाडला भाई योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण लेना हैं और इस योजना की अधिक जानकारी लेनी हैं तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।  


mukhyamantri ladka bhau yojana overview

विशेषता

विवरण

योजना का नाम


मुख्यमंत्री लाडका भाऊ योजना

योजना का दूसरा नाम

कौशल्य विकास योजना महाराष्ट्र

योजना की शुरुवात


28 जून 2024 को घोषणा हुई।

विभाग


कौशल्य विकास विभाग 

उद्देश्य






युवाओं को शैक्षणिक प्रशिक्षण के साथ महीने का 10 हजार रूपए तक का स्टाइपेंड 

लाभार्थी


सभी युवा बेरोजगार

मुख्य लाभ



प्रशिक्षण और महीने का स्टाइपेंड

पात्रता




टेक्निकल और  नॉन टेक्निकल के डिप्लोमा / डिग्री धारक युवा 

आयु

18 - 35 वर्ष

आवेदन प्रक्रिया


ऑनलाइन / ऑफलाइन

आवश्यक दस्तावेज




डिप्लोमा / डिग्री सर्टिफिकेट, निवास प्रमाणपत्र आदि। 

आवेदन की समय सीमा


महाराष्ट्र सरकार द्वारा जल्द ही जारी की जाएगी।

संपर्क जानकारी


अभी तक जारी नही की गई है


मुख्यमंत्री लाडका भाऊ योजना महाराष्ट्र : लाडका भाऊ योजना क्या है

किसी भी देश के युवा अपने क्षेत्र में सक्षम होके काम करते हैं और अपने काम से बड़े पैमाने में तरक्की करते है तो देश की तरक्की भी तेजी से होती हैं। रोजगार से जुड़ी समस्या में अधिकतर कारण युवाओं को काम का अनुभव न होना बताया जाता हैं। उच्च शिक्षा लेके भी युवाओं को वास्तविक काम का अनुभव न होने के कारण उन्हे रिजेक्शन का सामान करना पड़ता हैं। गरीब परिवार के बच्चों को प्राइवेट संस्थानों की फीस देके प्रशिक्षण लेना संभव नहीं हो पता हैं और प्रशिक्षित कामगार न होने के कारण कंपनियों को भी नुकसान का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में रोजगार क्षेत्रों में युवाओं को ऐसी समस्या का सामान न करना पड़े और उन्हे शैक्षणिक प्रशिक्षण मिले यह मुख्यमंत्री ladka bhau yojana का उद्देश्य हैं। इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र के युवाओं को क्या- क्या लाभ दिए जाने वाले हैं? इसकी जानकारी आगे दी है।


लाडका भाऊ योजना के लाभ

mukhyamantri ladka bhau yojana के तहत हर साल 10 लाख लाभार्थी युवाओं और युवतियों को शैक्षणिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा कुछ अन्य लाभों की सूची इसप्रकार है - 


  1. प्रशिक्षण के दौरान लाभार्थियों को 10,000 हजार रुपये तक का स्टाइपेन्ड दिया जाएगा। 


  1. इस योजना के लिए हर साल 10 हजार करोड़ का निधि उपलब्ध कराया जाएगा। 


  1. युवाओं को अपने मन से प्रशिक्षण कोर्स चुनने की सुविधा दी जाएगी। 


  1. कौशल्य विकास योजना महाराष्ट्र के तहत प्रशिक्षण के लिए सर्टिफाइड संस्थानों का चयन कीया जाएगा। जिससे लाभार्थियों को अच्छा प्रशिक्षण दिया जा सके। 


  1. लाडला भाई योजना द्वारा दिए जाने वाले प्रशिक्षण से रोजगार के नए अवसर युवाओं और युवतियों को मिल सकते हैं। 


  1. रोजगार से युवा अपनी और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति सुधार सकेंगे। 


  1. लाडका भाऊ योजना महाराष्ट्र के पहले चरण में 50,000 युवाओं को इंडस्ट्री के आधार पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। 


नोट - ladka bhau yojana से जुड़ी कोई भी जानकारी ऑफिसियल नहीं की गई हैं। इस योजना में मिलने वाले लाभ, पात्रता मापदंड, दस्तावेजों और आवेदन प्रक्रिया में आगे चलकर बदलाव हो सकते हैं। 


लाडका भाऊ योजना 2024 से जुड़े आवश्यक दस्तावेज (आवश्यक कागदपत्र)

mukhyamantri ladka bhau yojana के लिए आवेदन करना हैं तो आगे दिए गए दस्तावेज आवेदन फॉर्म के साथ जोड़ के फॉर्म को सबमिट करना अनिवार्य हैं। 


  1. आधार कार्ड / पैन कार्ड / मतदान कार्ड

  2. डिप्लोमा / डिग्री / ITI / अन्य ( टेक्निकल/ नॉन टेक्निकल) सर्टिफिकेट 

  3. निवासी प्रमाण / अधिवास प्रमाणपत्र 

  4. जाती प्रमाणपत्र 

  5. बैंक पासबुक 

  6. पासपोर्ट साइज़ फोटो 


इन लाडका भाऊ योजना 2024 दस्तावेजों के माध्यम से आप आवेदन की प्रक्रिया कर सकते है।

लाडका भाऊ योजना की आवेदन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री लाडका भाऊ योजना के लिए जो भी युवा आवेदक ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से लाडका भाऊ योजना फॉर्म करना चाहता हैं वह आगे दी गई स्टेप्स को फॉलो करें। 


  1. सबसे पहले सरकार द्वारा जारी की गई ladka bhau yojana website पर जाएँ। 


  1. वेबसाईट के खुलते ही CSC लॉगिन करना हैं। अगर CSC लॉगिन करने को ना कहाँ जाएं तो आप सीधा होम पेज पर जाएंगे।


  1. ladka bhau yojana website के होम पेज पर ladka bhau yojana 2024 online apply का ऑप्शन दिखेगा।


  1. इस अप्लाइ ऑप्शन को चुनें और अपनी रजिस्ट्रैशन प्रोसेस पूरी करें। 


  1. रजिस्ट्रैशन प्रोसेस करना जरूरी हैं इसके बिना आप आवेदन नहीं कर पाएंगे। 


  1. रजिस्ट्रैशन होते ही आवेदन फॉर्म ओपन होगा। इस फॉर्म में आवश्यक जानकारी के साथ आपको आपके कोर्स भी सिलेक्ट करने हैं जिसका प्रशिक्षण आप लेना चाहते हैं। 


  1. प्रशिक्षण के लिए वही कोर्स चुनें जो आपके पिछली शिक्षा से संबंधित हैं। 


  1. इसके बाद अपने डॉक्युमेंट्स स्कैन करके साइज़ लिमिट के अनुसार अपलोड कर दे। ध्यान रहे सभी डॉक्युमेंट्स साफ और सही होने चाहिए। 


  1. लाडका भाऊ योजना फॉर्म में दर्ज की सभी जानकारी एक बार ध्यान से पढ़ें और फिर फॉर्म को सबमिट करें। 


  1. ऑफलाइन प्रोसेस के लिए आपको अपने नजदीकी सरकारी कार्यालयों में जाके आवेदन करना पड़ेगा।


निष्कर्ष

युवाओं को और युवतियों को भविष्य में बेहतर जीवन स्थिति देने के लिए उन्हे शैक्षणिक और रोजगार क्षेत्रों में सक्षम बनाना जरूरी हैं। महाराष्ट्र के राज्य सरकार ने युवाओं के कौशल्य विकास के लिए mukhyamantri ladka bhau yojana शुरू की हैं। इस योजना के अंतर्गत युवाओं को वास्तविक काम का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के साथ 10000 हजार रुपये की आर्थिक सहायता स्टाइपेन्ड के तौर पर दिया जाएगा। हर साल 10 लाख युवा और युवतियों को प्रशिक्षण देना इस योजना का उद्देश्य हैं। इस योजना के आवेदन से जुड़ी अधिक जानकारी और मुख्यमंत्री लाडका भाऊ योजना की महत्वपूर्ण तिथियां महाराष्ट्र सरकार की ओर से जल्द ही जारी की जाएगी। अपडेटेड जानकारी हम पोस्ट के माध्यम से आप तक पहुचाते रहेंगे। 


यदि आप महाराष्ट्र के निवासी युवा हैं तो लाडका भाऊ योजना महाराष्ट्र के लिए आवेदन जरूर करें। इस योजना के तहत मिलने वाले प्रशिक्षण का लाभ आपको भविष्य में होगा। आपके पास महाराष्ट्र सरकार का अनुभव सर्टिफिकेट होगा जिससे आपके शैक्षणिक स्तर पर बहुत अच्छा असर पड़ेगा। जिससे आपको रोजगार मिलने में आसानी होगी। लाडला भाई योजना के नए अपडेटस के लिए हम से जुड़े रहे। 


मुख्यमंत्री लाडका भाऊ योजना से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

1) माझा लाडका भाऊ योजना क्या हैं?

आपको बता दे की महाराष्ट्र में चल रही लाडका भाऊ योजना असल में कौशल्य विकास योजना महाराष्ट्र हैं जो महाराष्ट्र के युवाओं को शैक्षणिक प्रशिक्षण देने हेतु से बनाई गई हैं। इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण पूरा होने तक महाराष्ट्र सरकार की ओर से 10,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाने वाली हैँ। महाराष्ट्र सरकार द्वारा हाल ही में मुख्यमंत्री लाडका भाऊ योजना की घोषणा की गई हैं। 

2) लाडका भाऊ योजना फॉर्म कौन भर सकता हैं?

लाडका भाऊ योजना महाराष्ट्र के युवाओं और युवतियों के लिए शुरू की जा रही हैं। इस योजना के लिए ITI, टेक्निकल और नॉन टेक्निकल डिप्लोमा और डिग्री धारक 18 से 35 वर्ष के महाराष्ट्र के युवा और युवतियाँ आवेदन कर सकते हैं। कौशल्य विकास योजना महाराष्ट्र के लिए पात्रता मापदंड जल्द ही जारी कि जाएगी।

3) ladka bhau yojana online apply महाराष्ट्र link कहाँ से मिलेगी?

Ladka bhau yojana में आवेदन करने की शुरुवात अभी तक हुई नही है। पर जिसप्रकार अभी महाराष्ट्र सरकार तेजी से योजनाओं की निर्मिति कर रही है उसी प्रकार ladka bhau yojana के online फॉर्म भी जल्द ही शुरू होंगे। ladka bhau yojana online apply महाराष्ट्र link के लिए हो सकता है कि कोई ऍप का निर्माण किया जाए, जिसप्रकार लाडली बहना योजना के लिए नारीशक्ति दूत ऍप शुरू किया है वैसे ही mukhyamantri ladka bhau yojana के लिए भी हो सकता है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ