फ्री सिलाई मशीन चाहिए तो सिलाई मशीन योजना 2024 का फॉर्म भरें

परिचय

सिलाई मशीन योजना 2024 में महिलाओं को मिलेगी फ्री सिलाई मशीन : महिलाओ के लिए सरकार कई योजनाएं लाती रहती है, ताकि वह आत्मनिर्भर बन सके। महिलाओं के लिए अपने रोजी रोटी कमाने का कोई साधन होना चाहिए, इसी उद्देश्य के साथ सिलाई मशीन योजना 2024 की शुरुवात की गई है।


free silai machine yojana
फ्री सिलाई मशीन योजना


इस फ्री सिलाई मशीन योजना से महिलाओं को खुदका व्यवसाय करने का मौका भी मिलेगा और इसके माध्यम से वह अपने जिंदगी को और बेहतर बना सकती है। आजके इस पोस्ट में हम आपको सिलाई मशीन योजना 2024 के बारेमें सबकुछ बताने वाले है, जैसे कि सिलाई मशीन योजना की पात्रता क्या है, कब तक फॉर्म भरना है और सिलाई मशीन योजना रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की जाती है आदि। यदि आप भी चाहते है कि आपको फ्री सिलाई मशीन मिले तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।


Free silai machine yojana 2024 overview

विशेषता

विवरण

योजना का नाम

फ्री सिलाई मशीन योजना 2024

योजना की शुरुवात

2024

विभाग

भारत और राज्य सरकार द्वारा

उद्देश्य

महिलाओं को घर बैठे रोजगार और आत्मनिर्भर बनाने हेतु

लाभार्थी

केवल 20 से 40 साल की गरीब परिवार की महिलाए

मुख्य लाभ

फ्री सिलाई मशीन मिलेगी

पात्रता

BPL परिवार की महिलाएं

आयु

20 से 40 साल

आवेदन प्रक्रिया

ऑफ़लाइन (फॉर्म भरकर देना है)

आवश्यक दस्तावेज

निवासी प्रमाणपत्र, पहचान पत्र और आय प्रमाणपत्र

आवेदन की समय सीमा

31 दिसंबर 2024 से पहले तक

संपर्क जानकारी

हेल्पलाइन नंबर - 1110003


फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 क्या है 

ग्रामीण विभागों में रहने वाली महिलाए आर्थिक रूप से बेहद कमजोर होती है, जिस वजह से अपनी आजीविका चलना के बार उनके लिए कठिन हो जाता है। ऐसे में फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 एक वरदान की तरह महिलाओं के लिए साबित हो सकता है। 


योजना का उद्देश्य स्पष्ट है, और उसी तरह सिलाई मशीन योजना रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी स्पष्ट और आसान है। गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं के लिए यह योजना है, इसलिए इसमें पात्रता मापदंड भी बेहद कम है और आवेदन के लिए दस्तावेज भी ऐसे मांगे गए है जो कोई भी गरीब परिवार दे सकता है। 


फ्री सिलाई मशीन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने से, पात्र महिलाओं को सिलाई मशीन मिलेगी और एक आत्मनिर्भर बनने का साधन भी मिलेगा जो उन्हें अपने जीवन को बेहतर बनाने में मदद करेगा। 


सिलाई मशीन योजना से मिलने वाले लाभ

Free silai machine yojana 2024 की शुरुवात इसी वर्ष से की गई। घरपर रहकर अपने परिवार की सेवा करने वाली महिलाएं कभी बाहर जाकर कोई रोजगार नही कर सकती है, ऐसे में फ्री सिलाई मशीन उनके लिए बेहद काम आ सकती है। घर बैठे, फ्री सिलाई मशीन योजना के माध्यम से सिलाई मशीन पाकर महिलाएं अपने रोजगार शुरू कर सकती है। दिन का 200₹ भी यदि बस 3 - 4 घंटे काम करके कमाती है तो महीने का 6 हजार रुपए वह कमा सकती है, जिससे वह अपनी जिंदगी को बेहतर बना सकती है।


इसके अलावा और भी कई लाभ है जो free silai machine yojana 2024 द्वारा मिलती है - 


  1. महिलाएं घर से अपना रोजगार कर सकती है।


  1. 6 हजार रुपए कीमत की फ्री सिलाई मशीन मिलेगी। 


  1. पूरे देश भर में फ्री सिलाई मशीन योजना चलाई जाएगी।


  1. हर राज्य में 50 हजार महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन दी जाएगी।


  1. ग्रामीण के साथ साथ शहरी विभाग के महिलाओं को भी फ्री सिलाई मशीन मिलेगी।


  1. यदि किसी महिला को सिलाई मशीन के साथ साथ फ्री प्रशिक्षण भी चाहिए तो वह भी दिया जाएगा। 


Free Silai machine yojana पात्रता क्या है

फ्री सिलाई मशीन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद ही सिलाई मशीन महिला को दी जाएगी। पर यह फॉर्म भरने से पहले इसकी पात्रता के बारेमे जानना सबसे जरूरी है, क्योंकि हर राज्य में 50 हजार महिलाओं को ही फ्री सिलाई मशीन मिलेगी, जो सचमे इसके हकदार है। तो हकदार महिलाओं की पात्रता कुछ इसप्रकार है - 


  1. केवल भारतीय महिलाए आवेदन कर सकती है।


  1. फ्री सिलाई मशीन पाने के लिए महिला की उम्र कम से कम 20 और ज्यादा से ज्यादा 40 होनी चाहिए।


  1. लाभार्थी महिला के पति की साल की कमाई 12 हजार से ज्यादा नही होनी चाहिए।


  1. केवल गरीब महिलाए ही इसके पात्र है, जिनके परिवार की आय साल में 2.5 से ज्यादा है, और जो BPL में नही आते है, वह महिलाए सिलाई मशीन योजना रजिस्ट्रेशन नही कर सकती है।


  1. विधवा, तलाकशुदा, विकलांग महिलाएं भी इस योजना के पात्र होंगी। 


  1. इसके पहले किसी सरकारी योजना में माध्यम से फ्री सिलाई मशीन मिल चुकी है तो वह इस योजना के पात्र नही होगी।


फ्री सिलाई मशीन योजना से जुड़े दस्तावेजों की लिस्ट

आवेदन करने की पात्रता जानने के बाद अब बारी आती है, फ्री सिलाई मशीन योजना से जुड़े दस्तावेजो के बारेमें जानने की। बता दे, की दस्तावेज बेहद सामान्य है जो एक गरीब BPL धारक परिवार के पास होते ही है, इसलिए महिलाओं को दस्तावेजों के लिए किसी दफ्तर के चक्कर नही काटने होंगे। 

दस्तावेजों कि लिस्ट कुछ इसप्रकार है - 

  1. महिला का आधार कार्ड

  2. पहचान पत्र जैसे कि मतदान कार्ड

  3. राशन कार्ड (पिला/केशरी कोई भी चलेगा)

  4. जन्म प्रमाणपत्र / या फिर स्कूल छोड़ने का दाखिला

  5. आयु प्रमाणपत्र (यदि होगा तो)

  6. निवास प्रमाणपत्र

  7. जाती प्रमाणपत्र

  8. तहसीलदार द्वारा दिया गया आय प्रमाणपत्र

  9. मोबाइल नंबर आधार लिंक के साथ

  10. विधवा महिला के लिए विधवा प्रमाणपत्र

  11. 2 - 3 रंगीन पासपोर्ट फ़ोटो

  12. विकलांग महिला का विकलांग प्रमाणपत्र

  13. बिजली बिल / बैंक पासबुक का पहले पन्ने की झेरोक्स

  14. यदि सिलाई बुनाई का अनुभव है या प्रशिक्षण लिया है तो उससे जुड़ा प्रशिक्षण सर्टिफिकेट


यह सभी दस्तावेज होने पर फ्री सिलाई मशीन रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2024 की आवेदन प्रक्रिया आसानी से की जा सकती है। और यदि कोई दस्तावेज महिला के पास नही है तो वह अपने करीबी CSC सेन्टर पर जाकर वहाँके कर्मचारी से पूछ free silai machine yojana 2024 के लिए दस्तावेजों के बारेमे जान सकती है। क्योंकि कई बार एक दस्तावेज के बदले उससे जुड़े कोई दूसरा दस्तावेज भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 


Free silai machine योजना में आवेदन कैसे करें

सबसे जरूरी और सिलाई मशीन योजना 2024 का अंतिम चरण। आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाने पर फ्री सिलाई मशीन योजना लिस्ट लगाई जाती है, उस लिस्ट में जिन जिन महिलाओं का नाम होगा उन लोगो को मुफ्त सिलाई मशीन दी जाएगी। तो चलिए फ्री सिलाई मशीन रजिस्ट्रेशन फॉर्म से आवेदन की शुरुआत करते है। 


फ्री सिलाई मशीन योजना पूरी तरह से ऑफ़लाइन प्रक्रिया है, यानी कि इसका एक फॉर्म आपको डाऊनलोड करना होगा, और उसे भरकर फ्री सिलाई मशीन वाले विभाग में सभी दस्तावेजो के साथ देना होगा। 


  1. सबसे पहले करीबी CSC सेन्टर पर जाकर फ्री सिलाई मशीन रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाऊनलोड करना होगा। 


  1. फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए india.gov.in free silai machine इस लिंक पर जाना होगा। या फिर gov.nic.in silai machine online form ऐसा गूगल पर डालने पर आपको pdf फॉर्मेट में फॉर्म मिल जाएगा। 


  1. फॉर्म मिलने के बाद इसे प्रिंट करके, ब्लैक पेन की मदद से सही से भर दें। यदि फॉर्म भरते वक़्त कुछ गलत होता है तो फॉर्म की दूसरी प्रिंट निकाल ले। 


  1. फॉर्म सही से भरने पर ऊपर बताए हुए सारे दस्तावेजों की एक एक झेरोक्स जोड़ दे। 


  1. अब आपका फ्री सिलाई मशीन रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूरी तरह से तैयार है, इसे अपने तेहसील में जहाँ फ्री सिलाई मशीन फॉर्म लिए जा रहे है वहां जाकर दे दे। 


बस! इतनी प्रकार से फ्री सिलाई मशीन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर देने के बाद आपके फॉर्म को अफसरों द्वारा चेक किया जाएगा, यदि आपके सारे दस्तावेज सही होते है तो आपका फॉर्म स्वीकार कर लिया जात है। 


फॉर्म स्वीकार होने के बाद फ्री सिलाई योजना की एक लिस्ट जारी की जाती है, उसमे यदि आपका नाम है, तो उसी के साथ आपको फ्री सिलाई मशीन मिलने की तारीख, समय और जगह बता दी जाएगी। 


सिलाई मशीन योजना 2024 लास्ट डेट 

फ्री सिलाई योजना हर साल की जाती है। कि महीनों तक चलने वाली यह प्रक्रिया दिसंबर तक चलती है। इस साल भी सिलाई मशीन योजना 2024 लास्ट डेट जारी की जा चुकी है, जो कि 31 दिसम्बर 2024 है। इसके बाद योजना की तारीख बढ़ने की कोई गुंजाइश नही है, इसलिए पात्र महिलाएं समय रहते ही और फ्री सिलाई मशीन रजिस्ट्रेशन फॉर्म last date 2024 जाने से पहले ही फॉर्म भर दे। 


आवेदन से जुड़ी यदि कोई भी समस्या हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमे जरूर बताए। हम आपकी परेशानी को दूर करने की कोशिश जरूर करेंगे। 


निष्कर्ष

फ्री सिलाई मशीन योजना के माध्यम से महिलाओं को एक सुनहरा अवसर मिला है कि वह आत्मनिर्भर बन सकती है। रोजगार के किये अवसर खोजने के बजाय फ्री सिलाई मशीन की मदद से वह खुदका रोजगार खुद निर्माण कर सकती है। बिना घर से बाहर जाए, दिन का 3 - 4 घण्टे काम करके, महीने का 6 हजार से 8 हजार रुपयों की कमाई एक साधारण गरीब परिवार की महिला इस free silai machine के माध्यम से कर सकती है। 


देश की पात्र महिलाएं, बेहद सामान्य दस्तावेजों और आसान फ्री सिलाई मशीन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरके, खुदके लिए सिलाई मशीन प्राप्त कर सकती है। तो बिना देरी गवाए, आज ही फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 में आवेदन करे। 


फ्री सिलाई मशीन योजना से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

1) फ्री सिलाई मशीन रजिस्ट्रेशन फॉर्म Last Date 2024 क्या है?

फ्री सिलाई मशीन रजिस्ट्रेशन फॉर्म लास्ट डेट जारी की जा चुकी है। 31 दिसंबर 2024 इसकी लास्ट डेट है, इसके पहले भरे गए फॉर्म को ही स्वीकार किया जाएगा। 

2) मुझे फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म कहाँसे मिलेगा?

फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म के लिए gov.nic.in silai machine online form ऐसा गूगल में लिखकर सर्च करने पर आपको आपके राज्य के हिसाब से फॉर्म मिल जाएगा। 

3) फ्री सिलाई मशीन रजिस्ट्रेशन फॉर्म PDF कैसे डाऊनलोड करनी है?

फ्री सिलाई मशीन रजिस्ट्रेशन फॉर्म PDF डाउनलोड करने के लिए gov.nic.in की वेबसाइट पर जाना है। इस वेबसाइट पर ऊपर कुछ टैब दिए होंगे, उसमे योजना वाले टैब पर क्लिक करे, उसमे फ्री सिलाई योजना फॉर्म का विकल्प दिखेगा, उसपर क्लिक करके आपको फ्री सिलाई मशीन रजिस्ट्रेशन फॉर्म PDF मिल जाएगा। 

4) सिलाई मशीन योजना क्या है?

सिलाई मशीन योजना के माध्यम से गरीब परिवार की महिलाओं को, और जिन महिलाओं ने सिलाई का प्रशिक्षण लिया है उन्हें फ्री में सिलाई मशीन दी जाती है। इसका उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। 

5) फ्री सिलाई मशीन UP में भी मिल रही है क्या?

हा! फ्री सिलाई मशीन का लाभ UP नागरिकों भी मिल रहा है। इसके लिए बस india.gov.in free silai machine up ऐसा गूगल में सर्च करने पर आपको फ्री सिलाई मशीन योजना का फॉर्म मिल जाएगा जिसे भरकर, कार्यालय में जमा करने पर सिलाई मशीन मिल जाती है। 

6) क्या विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना और फ्री सिलाई मशीन योजना दोनों एक ही है?

नही! यह दोनों योजना अलग अलग है। हालांकि दोनों भी योजनाए गरीब महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन ही देती है, पर इसमें आयु पात्रता कम ज्यादा है, और विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना में free silai machine yojana से कई गुना ज्यादा मशीनें दी जाएगी। और इसकी पात्रता भी अलग है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ