लखपति दीदी योजना (Lakhpati didi yojana): महिलाएं अब बनेंगी लखपति! जानें योजना के बारे में सबकुछ

परिचय

लखपति दीदी योजना की शुरूआत इसी साल फरवरी 2024 में बजट के दौरान की गई। योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तीकरण है, इसलिए इस योजना का कॉन्सेप्ट भी कुछ उसी प्रकार है। ग्रामीण और शहरी विभाग की महिलाओं को आर्थिक सहायता मिलती रहनी चाहिए, इसलिए सरकार ने महिलाओं को स्वरोजगार देने का निर्णय लिया है। 


lakhpati didi yojana online apply
लखपति दीदी योजना


लखपति दीदी योजना के जरिए महिलाओं को बिज़नेस शुरू करने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी, और वह सब सिखाया जाएगा, जो एक व्यवसाय शुरू करने और चलाने के लिए आवश्यक होता है। प्रशिक्षण के पूरे हो जाने के बाद महिलाओं को बिज़नेस लोन, और बाकी चीजें प्रदान की जाएगी।


आज की इस पोस्ट में हम लखपति दीदी योजना से जुड़ी सारी जानकारी आपको बताएंगे, ताकि यदि आप एक महिला है और चाहते है कि आपका खुदका एक व्यवसाय हो और आप आत्मनिर्भर बने, तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 


लखपति दीदी योजना क्या है?

लखपति दीदी योजना एक ऐसी योजना है जो महिलाओं को व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रशिक्षण देती है और उन्हें खुदका व्यवसाय करने के लिए लोन, सामग्री आदि प्रदान करती है। इस योजना के तहत महिलाओं को कई तरह के प्रशिक्षण दिए जाएंगे, जिससे छोटे और मध्यम आकार के जो व्यवसाय है, वह कर सकती है। प्रशिक्षण होने के बाद एक महिला अपने साथ और अन्य महिलाओं को प्रशिक्षण लेने में सहायता में करेगी और उनके साथ मिलकर स्वयं सहायता समूहों (SHGs) का संघठन करेगी। इससे महिलाए एक दूसरे की सहायता कर सकेगी और संघटित होकर सामूहिक शक्ति का लाभ उठा सकती है। 


लखपति दीदी योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाना और रोजगार उत्पन्न करना है। एक महिला प्रशिक्षण लेकर अपने साथ कई महिलाओं को शिक्षित बना सकती है। महिलाओं के इस खास योजना के बारेमे पूरी जानकारी, जैसे कि पात्रता, दस्तावेज, और आवेदन प्रक्रिया के बारेमे आगे जानते है। 


लखपति दीदी योजना की मुख्य विशेषताएँ

लखपति दीदी योजना की शुरुवात महिलाओं  के विकास को मध्यनजर रखते हुए बनाई गई है। इसकी विशेषताए कुछ इसप्रकार है - 


  1. महिलाओ को व्यवसाय करने के लिए सरकार के तरफ से कम ब्याज पर लोन, और जरूरी सामग्री लेने में सहायता देती है। 


  1. व्यवसाय करने के लिए क्या जरूरी होता है, यह समझाने के लिए मुफ्त प्रशिक्षण देती है।


  1. एक स्वयं सहायता समूहों (SHGs) का निर्माण करने में सहायता करती है, ताकि सभी महिलाए एक दूसरे की सहायता कर सके और मिलकर एक समूह की तरह काम कर सके।


  1. व्यवसाय से जुड़ी सारी जरूरी बातें जैसे कि मार्केटिंग, एडवरटाइजिंग और ग्राहक से किस तरह से संपर्क करना है, इसप्रकार की कई चीजें सिखाई जाती है। 


  1. लखपति दीदी योजना के माध्यम से 2 तरह के लाभ है जो हर महिला को मिलेंगे। पहला ये की महिलाए आत्मनिर्भर बनेगी और दूसरा यह एक वह अपने साथ साथ अन्य महिलाओं और अपने परिवार को भी विकसित करने में सहायता कर सकती है। 


इसप्रकार लखपति दीदी योजना से यदि कोई भी महिला खुदको एक शिक्षित, आत्मनिर्भर बनाना चाहती है, तो बिना किसी खर्च के यह अब हो सकता है। महिलाएं भी अब अपना व्यवसाय शुरू करके पुरुष के कंधे से कंधे मिलाकर चल सकती है। 


योजना के तहत मिलने वाले लाभ

योजना में मिलने वाले जो भी लाभ है, यह उन्हें अपने पूरे जीवनकाल तक मिलने वाले है। क्योंकि एकबार लखपति दीदी योजना में महिला ने प्रवेश कर लिया तो वह सचमे लखपति दीदी का किताब जीत जाएगी। 

लखपति दीदी योजना के लाभ कुछ इसप्रकार है - 


  1. मुफ्त में व्यवसाय करने का प्रशिक्षण मिलेगा


  1. प्रशिक्षण के बाद, महिलाएं अपने संघटन को तैयार कर सकती है, और अपने जैसे अन्य महिलाओं को प्रशिक्षण का हिस्सा बना सकती है। 


  1. महिलाओ को व्यवसाय करने के लिए बैंक से लोन दिया जाएगा।।


  1. यदि व्यवसाय में किसी प्रकार के मशीन, या अन्य चीजो की आवश्यकता लगती है तो वह भी प्रदान किया जाएगा। 


  1. अलग अलग तरह के कौशल विकास और प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने का अवसर मिलेगा, जिससे महिलाएं नई स्किल्स सिख सकेगी। 


  1. स्वयं सहायता समूह (SHGs) बनेगा जिसमें 30 - 40 महिलाएं मिलकर काम करेगी और एक दूसरे को सहायता करेगी।


  1. किसी भी तरह के मार्गदर्शन के लिए सरकारी अधिकारी नियुक्त किये जायेंगे, जो महिलाओं को व्यवसाय से जुड़ी सभी कार्यों में सहायता करेंगे और उनके समस्या का निवारण करेंगे।


  1. व्यवसाय पूरी तरह से शुरू करके महिलाओं को महीने का मानधन मिलेगा, जिससे उनके परिवार और बच्चो का स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।


  1. 30 महिलाओं का एक समूह यफी एक व्यवसाय शुरू करता है तो 30 अन्य महिलाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा। 

  2. एकबार इस प्रक्रिया में उतरने जे बाद सालों तक महिलाएं इसका लाभ उठा सकेगी। 


महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का सरकार के यह सपना तभी पूरा हो सकता है, जब महिलाएं इस योजना में शामिल होगी और अपने अंदर छुपी कला को बाहर निकालेंगे।


पात्रता

लखपति दीदी योजना के लिए पात्रता तो बेहद सामान्य है, इसलिये किसी भी महिला को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नही। बता दे कि हर महिला इस योजना के लिए पात्र है, पर कुछ मापदंड है, उन्हें पूरा करना अनिवार्य है, ताकि योजना का लाभ सही महिलाओ तक पहुच सके। 

लखपति दीदी योजना की पात्रता कुछ इसप्रकार है - 


  1. लखपति दीदी योजना के अनुसार यह लाभ केवल भारतीय महिलाओं को है, जिनकी आयु 18 से 60 वर्ष होनी चाहिए। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और पिछड़े वर्ग (OBC) महिलाओं को पहला प्राधान्य दिया जाएगा।


  1. महिला को लखपति दीदी योजना का लाभ लेने के लिए, स्वयं सहायता समूह (SHG) का सदस्य बनना पड़ेगा।


  1. महिला में कार्यक्षमता होनी चाहिए कि प्रशिक्षण में जो सिखाया जाए ,वह वो कर सके। 


  1. लखपति दीदी में वही महिलाओं को शामिल किया जाएगा जिसको पहले किसी अन्य सरकारी योजना का लाभ नही मिला है। 


  1. महिला के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख से कम नही होनी चाहिए। यानी कि महीने का 10 हजार से कम कमाने वाले परिवार की महिलाएं ही पात्र माने जाएंगे। 


आवश्यक दस्तावेज़

लखपति दीदी योजना में आवेदन करने से पहले कुछ दस्तावेजो को आपको जमा करना होगा। जैसे कि - 


  1. पहचान पत्र के लिए महिला का आधार कार्ड

  2. पत्रव्यवहार के लिए कोई ऐसा दस्तावेज जिसपर पता लिखा हो, जैसे कि बिजली का बिल या वोटर आईडी कार्ड आदि।

  3. महिला का निवास प्रमाणपत्र

  4. महिला का जन्म प्रमाणपत्र या फिर डोमिसिल भी चलेगी। 

  5. महिला का बैंक खाता पासबुक

  6. स्वयं सहायता समूह (SHG) का हिस्सा बन चुकी महिला को अपना SHG प्रमाणपत्र देना होगा। 

  7. जाती प्रमाणपत्र

  8. अभी नए निकाले हुए कलर फोटोग्राफ

  9. राशन कार्ड


और इसके अलावा कभी कभी बैंक से लोन लेते वक्त महिला से पैन कार्ड की भी मांग की जा सकती है, और कुछ अन्य दस्तावेजों की भी आवश्यकता पैड सकती है, तो ऐसे में महिला को वो देना पड़ेगा, तभी जाकर योजना से मिलने वाले लाभ से महिला वंचित नही रह पाएगी। 


लखपति दीदी योजना का फॉर्म कैसे भरें

लखपति दीदी योजना का फॉर्म कैसे भरे, तो यह बेहद आसान सी प्रक्रिया है, और योजना में आवेदन करने की किसी भी प्रकार की कोई फीस आवेदक से नही ली जाती है। 


लखपति दीदी योजना का फॉर्म भरने की प्रक्रिया कुछ इसप्रकार है - 


  1. सबसे पहले लखपति दीदी योजना की आधिकारिक वेबसाइट ओर जाइये। बता दे कि यह लिंक हर राज्य के लिए अलग अलग है, इसलिए गूगल पर lakhpati didi yojana online apply ऐसा लिखकर सर्च करें, आपको भारत सरकार की अधिकारिक वेबसाइट मिल जायेगीं।


  1. वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपने आधार कार्ड नंबर, फ़ोन नंबर, ईमेल और अपनी कुछ जानकारी की मदद से ‘lakhpati didi registration’ कर लेना है। 


  1. रजिस्ट्रेशन यानी पंजीकरण की प्रक्रिया हो जाने के बाद, आपको अपना एक आईडी और पासवर्ड बनाना है, जो रजिस्ट्रेशन के दौरान हो जाएगा। 


  1. यह आईडी और पासवर्ड आपके मोबाइल नंबर पर आ जायेगा। इसी आईडी और पासवर्ड से ‘लाड़की दीदी योजना’ पोर्टल पर लॉगिन करे।


  1. लॉगिन होने के बाद ऊपर टैब में आपको ‘Application form’ ऐसा दिखेगा, उसपर क्लिक करके अपने फॉर्म को भरना शुरू करें।


  1. इस फॉर्म में आपको अपना नाम, पता, फ़ोन नंबर, ईमेल आईडी, SHG सर्टिफिकेट नंबर, आदि दर्ज करें।


  1. इसके बाद अपनी बैंक डिटेल्स को सही से भरे, और सारी जानकारी को पुनः चेक करें।


  1. इसके बाद ऊपर जीतने भी दस्तावेजों के बारेमे हमने आपको बताया, वह सारे आपको यहॉपर स्कैन करके डालना है, दस्तावेज अपलोड करने के बाद, आवेदन को सहिसे शुरुआत से पढ़ ले और आवेदन को सबमिट कर दे।

 

  1. फॉर्म होने के बाद यदि आपने csc सेन्टर से फॉर्म भरा है तो उनसे अपने application submit स्लिप मांगना। 


इसप्रकार से आपका आवेदन सबमिट होने के कुछ दिनों बाद, उसकी छानबीन होगी और उस छानबीन में यदि आप पास करते है तो लखपति दीदी योजना का लाभ आपको मिलने लगेगा। 


निष्कर्ष

लखपति दीदी योजना के माध्यम से महिलाओ को सस्वाभिमानी और आत्मनिर्भर बनने का मौका मिलता है। कई तरह से कृषी जगत से जुड़े हुए और उसपर आधारित व्यवसाय महिलाएं लखपति दीदी योजना के माध्यम से कर सकती है। यह योजना पूरी तरह से केवल महिलाओं के लिए है। और योजना के जुड़ी पात्रता और दस्तावेज बेहद सामान्य है, और आवेदन की सारी प्रक्रिया कुछ मिनटों में कई जा सकती है। 


यदि आप भी एक महिला है, और चाहती है कि लखपति दीदी योजना का लाभ आपको भी मिले, तो आज ही अपने करीबी CSC सेन्टर जाकर lakhpati didi yojana का लाभ उठाए। 


लखपति दीदी योजना के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

1) लखपति दीदी योजना का शुभारंभ कबसे हुआ?

लखपति दीदी योजना की शुरुआत सबसे पहले उत्तराखंड, और उसके बाद राजस्थान में हुई। यह फरवरी 2024 में शुरू किया गया था। 

2) लखपति दीदी योजना उत्तराखंड में कैसे लागू करें?

लखपति दीदी योजना उत्तराखंड में बाकी राज्यों की तरह ही लागू है, यहॉपर भी महिलाओं को मुफ्त में प्रशिक्षण दी जाती है ताकि महिलाओं को आर्थिक सहायता और स्वरोजगार मिलता रहे। 

3) लखपति दीदी योजना राजस्थान में क्या लाभ मिलेगा?

राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड, सभी जगह पर लखपति दीदी योजना के माध्यम से फ्री में बिज़नेस प्रशिक्षण, और व्यवसाय करने के लिए बैंक से कम दरों में लोन लेकर देती है। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ