प्रधानमंत्री जन धन योजना | Pradhan mantri Jan Dhan Yojana: गरीबों की आर्थिक आजादी का मार्ग

प्रधानमंत्री जन धन योजना का परिचय

प्रधानमंत्री जन धन योजना से जुड़ी खबरे तो आये दिन आपने कही न कही सुनी ही होगी। 'इसके जन धन खाते में इस योजना के पैसे आए उस योजना के पैसे आए'। तो यही वो  प्रधानमंत्री जन धन खाता है, जो हर किसी भारतीय को बैंक सुविधाओं से जोड़ता है। 


pradhan mantri jan dhan yojana
प्रधानमंत्री जन धन योजना

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) की शुरुवात भारत सरकार द्वारा 2014 में कि गई, तबसे यह योजना भारत के लगभग हर गांव, शहरों तक पहुच चुकी है। इस योजना के माध्यम से परिवार हर एक सदस्य के नाम का जन धन खाता बैंक में बनाया जा सकता है। यह खाता बनाना पूरी तरह से फ्री है और इसमें किसी भी तरह का कोई पैसा नही डालना पड़ता है, बिल्कुल शून्य रुपयों में यह बैंक खाता बनाया जा सकता है। 


सरकारी योजनाओं से मिलने वाली राशि, 30 हजार रुपयों तक का दुर्घटना बीमा, 10 हजार रुपयों तक कि ओवरड्राफ्ट की सुविधा, और प्रधानमंत्री जन धन योजना एटीएम कार्ड जैसी कई सुविधाएं इस योजना के माध्यम से मिलती है। तो क्या आपने अपना प्रधानमंत्री जन धन योजना बैंक अकाउंट बनाया है? यदि नही! तो हमारी आजकी यह पोस्ट आपके लिए ही है, तो सारी जानकारी को विस्तार से जानने के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।


योजना से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत 28 अगस्त 2014 को की गई, इसी उद्देश्य से की भारत का हर एक नागरिक का अपना खुदका एक बैंक अकाउंट हो। इसी के चलते देश मे पहली बार मुफ्त में बैंक खाते खोलकर दिए गए, और इस बैंक खाते का इस्तेमाल फिर हर किसी सरकारी कामों में किया गया।


जन धन बैंक अकाउंट केवल एक साधारण बैंक खाता नही है बल्कि कई सुविधाओं से भरा हुआ एक जादुई पिटारा है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस बैंक खाते के इस्तेमाल से हर किसी व्यक्ति को उनका अपना व्यक्तिगत बीमा मिलेगा जो उनके बुढापे में काम आएगा और यदि आकस्मिक किसी दुर्घटना से मृत्यु होती है तो इसी खाते में सरकार द्वारा 2 लाख रुपए दिए जाएंगे।


जन धन कहते के अलावा जो अन्य बैंक खाते है उन्हें शुरू करने के लिए कम से कम 2 हजार रुपयों की राशि बैंक में डालना अनिवार्य होता है, क्योंकि इसके बिना बैंक खाते में व्यवहार शुरू नही होगा और ऊपर से हर साल इसमें से कुछ राशि को कट किया जाता है, जिसे बैंक मेंटेनेन्स चार्जेस कहती है। पर ऐसी कोई भी समस्या जन धन योजना बैंक अकाउंट में देखने को नही मिलती। यह जीवन भर मुफ्त में ही सुविधाए देती है, पर है यदि आप प्रधानमंत्री जन धन योजना एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते है तो उसके कुछ एक्स्ट्रा चार्जेस हर 3 महीने में एकबार कट हो सकते है। 


प्रधानमंत्री जन धन योजना के मुख्य उद्देश्य

वैसे तो योजना के उद्देश्य पर नजर हमने शुरुवात में ही डाल दी है, पर अभी हम इसपर विस्तार से सबकुछ जानते है।  


प्रधानमंत्री जन धन योजना का मुख्य उद्देश्य में हर परिवार को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ना, और इससे मिलने वाले लाभों से लोगो को रूबरू करवाना था। इसमें कई सारे लाभ है जिनकी सूची कुछ इसप्रकार है - 


  1. प्रधानमंत्री जन धन योजना से परिवार के 18 साल से ऊपर के सभी सदस्यों को मुफ्त जन धन योजना बैंक अकाउंट खोलने का अवसर मिलेगा। 

  2. यह बैंक खाता खोलने के लिए 1₹ भी खर्च नही करना होगा। 

  3. अन्य बैंकों की तरह इस बैंक में खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि (सिक्योरिटी डिपाजिट) नही करना होगा, यह पूरी तरह से एक जीरो बैलेंस अकाउंट है। 

  4. जन धन योजना बैंक अकाउंट के साथ एक पासबुक, और प्रधानमंत्री जन धन योजना एटीएम कार्ड भी मिलेगा जिसके माध्यम से आप गूगल पे, फ़ोन पे जैसे ऑनलाइन पेमेंट ऍप्स का इस्तेमाल कर सकते है और एटीएम से जब चाहे तब अपने खाते से पैसे निकाल सकते है।

  5. खाताधारकों (एकाउंट होल्डर) को सरकार की ओर से एक 2 लाख रुपयों का दुर्घटना बीमा और 30 हजार रुपयों का लाइफ इन्शुरन्स दिया जाएगा जो आपके वृद्धावस्था में काम आएंगे।

  6. यदि जन धन योजना बैंक अकाउंट धारक 6 महीने तक लगातार सही तरीके से अपने बैंक लेनदेन करता है, जैसे कि पैसे डालना या निकलना, तो 6 महीने बाद उसे बैंक 10 हजार रूपये देता है जिसे वह किसी लोन की तरह बिना किसी ब्याज के खर्च कर सकता है। इन पैसे को ओवरड्राफ्ट सुविधा कहते है। यह पैसे बादमे आपके बैंक खाते से धीरे धीरे कट कर लिए जाएंगे। 

  7. सरकार द्वारा जितनी भी योजनाए शुरू की जाती है, उसमें जो भी आर्थिक सहायता यानी कि पैसे सरकार देती है, वह इसी जन धन खाते में DBT के माध्यम से ट्रांसफर किए जाते है, इसलिये ये बैंक खाता आपके पास होना जरूरी है। 


यह कुछ जरूरी सुविधाए प्रधानमंत्री जन धन योजना से हर नागरिक को मिलते है, आवेदन कैसे करना है और किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है यह जानने के लिये आगे पढ़ें।


प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ

➡️ प्रधानमंत्री जन धन योजना का कुछ महत्वपूर्ण लाभ


लाभ 1 - योजना से मिलने वाला मुख्य लाभ यही है कि आपको एक मुफ्त बैंक खाता मिलेगा, जो जीवनभर मुफ्त ही रहेगा। इस खाते के माध्यम से पैसे जमा करना, निकलना, बचत करना, और ऑनलाइन माध्यम से पैसों का लेनदेन करना आसान हो जाएगा।


लाभ 2 - ग्रामीण विभागों में ऐसे कई लोग थे जो बैंक के बारेमे  जानते तक नही थे, जिस वजह से पैसों की बचत करना, या फिर सरकार के मिलने वाली राशियों का लाभ उन तक नही पहुच सकता था, पर जन धन योजना के माध्यम से ग्रामीण विभाग के लोग जो मजूरी, खेती करते है उन्हें भी बैंक के लेनदेन में शामिल होने का मौका मिलेगा। 


लाभ 3 - घरपर पैसे रखने की वजह से कई लोगो की बचत नही हो पाती है ऐसे में महामारी या फिर कोई आपत्ति के समय मे पैसे नही रहते है, पर बैंक खाते की मदद से अब हर कोई अपने पैसों की बचत कर सकता है, और अब हर तालुका लेवल पर एक बैंक का निर्माण किया ही जाता है, ताकि सभी लोगो तो यह सुविधा पहुच सके।

➡️ गरीबों और ग्रामीणों के लिए फायदे 


लाभ 1 - जैसे कि हमने ऊपर बताया, ग्रामीण विभागों के लोगो मे बैंक का कॉन्सेप्ट पता ही नही है। पर प्रधानमंत्री जन धन योजना के वजह से अब ग्रामीण लोग भी अपने बैंक खाते बन रहे है और अपनी पैसों की बचत कर रहे है। बैंक में पैसे ज्यादा सुरक्षित रूप से रखे जा सकते है और जरूरत पड़ने पर निकाले जा सकते है, यह सबसे बड़ा लाभ जन धन योजना देती है।


लाभ 2 - पहले से समय मे जब तक प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुवात होने की थी, तब जो भी सरकारी लाभ गरीब परिवार और किसानों को मिलते थे, वह सरकारी दफ्तरों में जमा होते थे और फिर उसे किसी एजेंट द्वारा लोगो तक पहुचाया जाता था, इस सिस्टम में ये बीच का एजेंट लोगो से कमीशन लेता था जिस वजह से गरीबों का नुकसान हित था, पर जन धन योजना बैंक अकाउंट से अब किसी भी सरकारी योजनाओं के पैसे लोगो के बैंक खाते में DBT के माध्यम से डाले जाते है, और जब भी यह पैसे खाते में जमा होते है तब मोबाइल पर एक SMS भी आ जाता है। 

➡️ महिलाओं के लिए लाभ 


लाभ 1 - प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ पुरुष और महिला दोनों को हुआ है, क्योकि यह योजना सबके लिए है, इसमें केवल बच्चे आवेदन नही कर सकते है। महिला जन धन योजना के माध्यम से महिलाओ को जीरो बैलेंस बैंक खाता, दुर्घटना बीमा और एटीएम कार्ड दिया जाता है। इससे महिलाएं भी अपने पैसे की बचत कर सकती है। 


लाभ 2 - बैंक में पैसे की बचत करने से बैंक भविष्य में धारक को लोन की सुविधा भी देती है, जिस वजह से यदि कभी धारक को पैसों की कोई जरूरत पड़ती है तो वह बैंक में आवेदन करके अपने लिए लोन ले सकता है। 


लाभ 3 - बैंक खाते के वजह से किसी भी तरह के राशि को  Direct Benefit Transfer (DBT) से डाला जा सकता है। इसमें किसी भी बिचौलियों का कोई काम नही होता और पैसे तुरंत खाते में जमा हो जाता है। साथ ही जन धन योजना 10,000 की सुविधा भी मिलती है जिसे ओवरड्राफ्ट कहते है। यह पैसे 6 महीने बैंक का व्यवहार अच्छेसे करने पर मिलते है, इस पैसोको आप थोड़ा थोड़ा करके बैंक को चुका सकते है। 


लाभ 4 - साथ ही महिला जन धन योजना में एक और बड़ा लाभ देखने को मिलता है, जैसे कि खाताधारक को कभी पैसे की जरूरत आती है तो उसे योजना के माध्यम से pradhan mantri jan dhan yojana 2,000 rupees (जन धन योजना 2000 रुपये) दिए जाते है। यह jan dhan yojana 2,000 rupees बैंक को वापस नही करने होते है। 


प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता खोलने की प्रक्रिया

➡️ खाता खोलने की विधि


प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत खाता खोलने से पहले यह समझ लीजिए कि यह कोई बैंक नही है, बल्कि एक योजना है। और यह योजना भारत के लगभग हर एक बैंक में लागू है। इसे खोलने के 2 तरीके है, 

  1. बैंक में जाकर आवेदन करें

  2. ऑनलाइन आवेदन करें


1) आपको केवल अपने करीबी बैंक में जाना है और उन्हें कहना है कि आपको 'जन धन योजना बैंक अकाउंट' खुलवाना है, जिसके बाद बैंक कर्मचारी आपसे खाता खोलने की प्रक्रिया करवाएंगे। 


2) ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको किसी भी बैंक के official वेबसाइट यानी कि आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहाँपर 'जन धन योजना बैंक अकाउंट' लिखा हुआ दिखेगा उसपर क्लिक करके आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करे। 

➡️ आवश्यक दस्तावेज़


प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) में आवेदन करने से पहले कुछ दस्तावेजों को आपको अपने साथ ले जाना होगा, और यदि ऑनलाइन आवेदन कर रहे है तो सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा। दस्तावेजों की लिस्ट कुछ इसप्रकार है - 


  1. आधार कार्ड (मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए)

  2. वोटर आईडी कार्ड

  3. बिजली का बिल

  4. राशन कार्ड

  5. अभी खींची हुई कलर फोटोकॉपी (2 नग)

➡️ आवेदन की प्रक्रिया 


बैंक में जाकर आवेदन करने की प्रक्रिया कुछ इसप्रकार है - 


  1. सबसे पहले ऊपर बताए हुए सभी दस्तावेजों को जमा कर ले और उनकी 1 - 1 झेरोक्स कॉपी निकाल ले।


  1. अपने साथ एक पढ़े लिखे किसी व्यक्ति को ले जिसे फॉर्म भरना आता हो।


  1. बैंक में जाकर, पूछताछ काउंटर पर जाए और उनसे कहे की आपको 'प्रधानमंत्री जन धन योजना' बैंक खाता खोलना है।


  1. वह कर्मचारी आपको एक फॉर्म देगा, और उसे कैसे भरना है वह भी बताएगा, आपको उसी प्रकार से अपने आवेदन को भरना है और उसके ऊपर अपना एक फोटो चिपकाना है। 


  1. फॉर्म भरने के बाद, इसके साथ आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटिंग कार्ड की झेरोक्स जोड़ दे और साथ ही जो एक ज्यादा का फोटो है वो उस फॉर्म के साथ पूछताछ कक्ष में ही दे दे। 


  1. वहाँपर आपके फॉर्म की 10 मिनिट में जांच हो जाएगी और आपको 2 जगहों पर हस्ताक्षर या अंगूठा लगाने को कहा जायेगा, जिसके बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।


  1. आवेदन प्रक्रिया हो जानेपर, आपको एक पासबुक के पहले पन्ने पर बैंक खाते की सारी जानकारी जैसे आपका नाम, बैंक खाता संख्या, IFSC कोड आदि प्रिंट करके दिया जाएगा। और साथ ही इसमें आपकी फ़ोटो को भी चिपका दिया जाएगा। 


इसप्रकार बेहद आसान तरीके से और कम समय मे आपका 'जन धन योजना बैंक अकाउंट' खुल जायेगा, अब इसमें आप जब चाहे तब पैसे डाल और निकाल सकते है। 


Pradhan mantri jan dhan yojana form Hindi
जन धन योजना आवेदन फॉर्म (हिंदी)



ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया - 


  1. सबसे पहले जो भी बैंक आपके विभाग में है उनमेसे किसी भी एक बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।


  1. बैंक के पहले पेज पर ही किसी टैब में आपको 'जन धन खाता खोले' या 'open jan-dhan yojana bank account' ऐसा लिखा दिखेगा।


  1. आपको इस टैब पर जाकर, सबसे पहले खुदको रजिस्टर कर लेना है, और अपना यूजर आईडी और पासवर्ड बना लेना है। 


  1. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया होने के बाद, बैंक एकाउंट खोलने की प्रोसेस को पूरा करे, इसमें आपको केवल अपना पूरा नाम, पता और फ़ोन नंबर, अदहर नंबर और यदि पैन कार्ड है तो वो नंबर डालकर पूरा करना होता है। 


  1. फॉर्म भरने के बाद, अंत मे जो भी दस्तावेज वहाँ कहे गए होंगे उन्हें स्कैन करके अपलोड करना है, दस्तावेज झेरोक्स हो तो भी चलेंगे, पर अपलोड करना अनिवार्य है।


  1. यह सब होने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दे, और उसकी प्रिंट निकाल ले। जिसके बाद कुछ मिनट में आपके आवेदन की जांच होगी और आपको ऑनलाइन जन धन बैंक अकाउंट मिल जाएगा। 


  1. ऑनलाइन एकाउंट मिल जाने के बाद आपको उसी बैंक में अपने इस ऑनलाइन फॉर्म की प्रिंट, दस्तावेजों की झेरोक्स और 2 फ़ोटो लेकर जाना है, और पूछताछ काउंटर पर सबमिट करना है।


  1. थोड़ी ही देर में आपको अपना प्रधानमंत्री जन धन योजना बैंक पासबुक मिल जाएगा।


इसप्रकार ऑनलाइन है या ऑफ़लाइन, दोनों भी तरीके से आप प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ उठा सकते है। 


प्रधानमंत्री जन धन योजना से जुड़ी अन्य जानकारी

जन धन योजना की शुरुआत जबसे हुई है तबसे अभी तक कई ग्रामीण लोगो ने बैंक में खाता खोलना शुरू किया। आंकड़ों की माने तो 2023 दिसंबर में लगभग 52.43 करोड़ से ज्यादा जन धन बैंक अकाउंट खोले जा चुके है। इनमें महिलाओं की संख्या 55% से ज्यादा है।  इन सब खातों को मिलाकर कुल 228,747.22 करोड़ रुपए बैंक में जमा है। जिनमे 60% बैंक खाते ग्रामीण लोगो के है। 


प्रधानमंत्री जन धन योजना से ग्रामीण लोगो मे पैसे की बचत करना और बैंकिंग व्यवहार करना अब आसान हो चुका है। और इन बैंक खातों के वजह से अब सरकार किसानों को जो निधी देती है, या फिर महिलाओं के लिए जो आर्थिक सहायता के तौर पर निधि दी जाती है वह सब DBT के माध्यम से इस खाते में जमा हो जाती है। 


प्रधानमंत्री जन धन योजना से जुड़ी ऐसी ही अन्य जानकारी के बारेमे जानना होगा तो प्रधानमंत्री जन धन योजना PDF को इस लिंक (https://pmjdy.gov.in/) से डाउनलोड करके देख सकते है। 


प्रधानमंत्री जन धन योजना PDF को डाउनलोड करने की प्रक्रिया नीचे फ़ोटो में दी हुई है। 



Pradhan mantri jan dhan yojana pdf
प्रधानमंत्री जन धन योजना pdf


प्रधानमंत्री जन धन योजना से जुड़ी खबरें

अभी योजना में कई बदलाव किए जा चुका है, प्रधानमंत्री जन धन योजना से जुड़ी खबरें के अनुसार ये नई बाते सामने आई है - 


1) अब जब धन खाता खोलने की कम से कम उम्र 10 साल कर दी गई है, कोई भी बच्चा अपने माता या पिता के दस्तावेजों के आधार पर खुदका बैंक खाता भी जन धन योजना में खुलवा सकता है। 


2) जरूरत पड़ने पर पहले खाताधारक को 5 हजार रुपयों की ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती थी, जिसे अब बढ़ाकर 10 हजार कर दी गई है।


3) अब छोटे से छोटे गांव तक प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ लोगो तक पहुचाने के लिए 'बैंक मित्रा' की नियुक्ति की गई है। यह बैंक मित्रा 1000 से 1500 घरों के लिए 1 रहेगा, जो घर घर जाकर लोगो को जन धन बैंक अकाउंट बनाकर देगा। 


4) प्रधानमंत्री जन धन योजना में दिया जानेवाला दुर्घटना बीमा की राशि 2 लाख से 4 लाख बढ़ाने का नियोजन किया जा चुका है। 


5) महिला जन धन योजना 2024 मे आनेवाले समय मे खाता धारकों को डिजिटल बैंकिंग का भी अनुभव मिलेगा, क्योंकि अब जन धन खाताधारकों को डिजिटल फ्री डेबिट कार्ड देने का निर्णय किया गया है। 


6) बीमा, बचत और पेंशन के बारेमें लोगो को जागरूक किया जाएगा ताकि वह अपने पैसे का सही से नियोजन कर सके।


7) जन धन खाता धारकों को अबसे प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) जैसे योजनाओं का लाभ भी खाते के साथ दिया जाएगा। 


8) प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) से खाताधारकों को मुद्रा लोन जैसी सुविधा भी मिलना आसान होगा।  


यह कुछ खास जन धन योजना से जुड़ी खबरें है जो हाल फिलहाल में आई है और आनेवाले समय मे ऐसी कई खबरें देखने को मिलेगी। 


निष्कर्ष

प्रधानमंत्री जन धन योजना में 2014 से अभी तक कई बदलाव आए है, जिस वजह से कई नई चीजें इसमें जोड़ी गई है। जन धन योजना अकाउंट के माध्यम से सरकार ग्रामीण विभागों के लोगो को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ना चाहती है इसलिए प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुवात की गई। ओवरड्राफ्ट और लोन जैसी सुविधा से लोगो की आर्थिक समस्या का निवारण होने लगा है और बचत खाते की मदद से महिलाएं अपने बचत में बढ़ोतरी कर पा रही है। 


प्रधानमंत्री जन धन योजना से अब गाँव गाँव मे बैंकिंग सुविधा को जोड़ने के लिए बैंक मित्रा को नियुक्त कर रही है ताकि सबतक इस योजना का लाभ पहुच सके। 10 से 60 वर्ष तक का कोई भी व्यक्ति जन धन योजना में आवेदन कर अपना बैंक खाता मुफ्त में खोल सकता है। 


यदी आप भी उन लोगो में से है जिन्होंने अभी तक अपना जन धन अकाउंट नही खोला है तो आज ही अपनी नजदीकी बैंक में जाकर प्रधानमंत्री जन धन योजना में आवेदन कर और बीमा, लोन, एटीएम कार्ड और ओवरड्राफ्ट जैसी सुविधाएं पाए। 


प्रधानमंत्री जन धन योजना पर अक्सर पूछे जानेवाले कुछ सवाल और जवाब

1) प्रधानमंत्री जन धन योजना क्या है?

प्रधानमंत्री जन धन योजना एक सरकारी योजना है जिसके तहत देश के हर एक नागरिक को मुफ्त में बैंक खाता खोलने का अवसर मिलता है। और यह बैंक खाता बचत के साथ साथ दुर्घटना बीमा और ओवरड्राफ्ट जैसे सुविधाए भी देता है। 

2) इस योजना के तहत कौन खाता खोल सकता है?

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत देश का हर एक नागरिक खाता खोल सकता है। बस उसकी आयु 18 साल से अधिक होनी चाहिए और एक व्यक्ति को केवल एक ही खाता खोलने की अनुमति है। 

3) खाता खोलने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

जन धन योजना में लगने वाले दस्तावेज बेहद ही साधारण से है, जैसे कि - 


  1. आधार कार्ड

  2. पैन कार्ड

  3. बिजली बिल

  4. राशन कार्ड

  5. वोटिंग कार्ड

  6. फ़ोटो


अगर इनमें से कुछ भी न होकर आपके पास बस आधार कार्ड भी है तो भी जन धन योजना बैंक अकाउंट खोल सकते है। 

4) प्रधानमंत्री जन धन योजना के क्या लाभ हैं?

प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ बहुत सारे है, जैसे कि -

  1. मुफ्त बैंक खाता

  2. 2 लाख तक का बीमा

  3. योजनाओं के पैसे सीधा बैंक खाते में

  4. किसी भी तरह की कोई चार्जेस नही

  5. Rupay डेबिट कार्ड यानी प्रधानमंत्री जन धन योजना एटीएम कार्ड मिलेगा

5) क्या इस योजना के तहत ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है? 

हा! प्रधानमंत्री जन धन योजना ही एकमात्र ऐसी सरकारी योजना है, जो खाताधारक को 6 महीने लगातार बैंक व्यवहार करने पर यानी कि पैसे निकलना, डालना जैसी प्रक्रिया करने पर जन धन योजना 10,000 रुपए की ओवरड्राफ्ट सुविधा देती है। ये पैसे धारक कभी भी और कैसे भी इस्तेमाल कर सकता है। इसे वापस करने के लिए लंबी समय सीमा बैंक द्वारा दी जाती है। 

6) जनधन खाते में 10000 कैसे मिलेंगे?

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के माध्यम से जिन भी लोगो को किसी आपातकालीन स्थिति में पैसों की जरूरत पड़ती है तो वह बैंक से 10000 रुपयों की ओवरड्राफ्ट की मांग कर सकते है। पर इसके लिए कुछ जन धन योजना नियम है जिनका पालन होना जरूरी है, जैसे - 


  1. धारक का 6 महीनो से बैंक का लेनदेन अच्छेसे हुआ होना चाहिए, किसी भी तरह का लोन उसके ऊपर नही होना चाहिए। 

  2. धारक का KYC पूरा होना चाहिए, यानी कि आधार और पैन कार्ड आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ चाहिए।

  3. ओवरड्राफ्ट के लिए बैंक में आवेदन करने पर वह स्वीकार होना चाहिए, तभी जाकर आपके जनधन खाते में 10000 रुपए मिलेंगे।

7) प्रधानमंत्री जनधन योजना का लाभ कौन ले सकता है?

प्रधानमंत्री जनधन योजना का लाभ परिवार के सभी सदस्य ले सकते है पर कम से कम उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए। 

8) प्रधान मंत्री जन धन योजना कब शुरू हुई?

प्रधान मंत्री जन धन योजना 28 अगस्त 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में शुरू हुई।

9) जन धन योजना नियम क्या है?

जन धन योजना नियम बेहद साधारण से है - 


  1. 18 साल से ऊपर की आयु

  2. दस्तावेज सही होने चाहिए

  3. एक व्यक्ति केवल एक ही खाता खुलवा सकता है

10) जन धन खाते से 10,000 से अधिक कैसे निकाले?

जन धन खाते से 10,000 से अधिक पैसे निकालने के 5 तरीके है - 


1) बैंक में जाकर - 

  1. अपने बैंक में पासबुक लेके जाए।

  2. बैंक में पैसे निकालने की एक स्लिप मिलेगी उसे लेकर भरे और अपनी दस्तखत करें।

  3. यह स्लिप और पासबुक को लेकर कैश काउंटर पर जाए, आपको पैसे मिल जाएंगे।


2) प्रधान मंत्री जन धन योजना एटीएम से - 

  1. Rupay एटीएम कार्ड की सुविधा जन धन खाते के साथ आपको मिलती है, उसे लेकर करीबी एटीएम पर जाए।

  2. एटीएम से एकबार में 10 हजार की राशि आप निकल सकते है। अगर 10 हजार से अधिक पैसे निकालने है तो एटीएम को 2 बार इस्तेमाल करना होगा।


3) बैंक चेकबुक से - 

  1. अगर अपने बैंक से चेकबुक लिया है, तो अपने चेक को भरकर, उसपर दस्तखत करके, कैश काउंटर पर जमा करें।

  2. आपके चेक की जांच करके कुछ समय बाद आपको पैसे मिल जाएंगे।


4) गूगल पे या फ़ोन पे जैसे डिजिटल पेमेंट सुविधा -

  1. अगर आपके पास प्रधान मंत्री जन धन योजना एटीएम है तो उससे अपना गूगल पे या फ़ोन पे का एकाउंट अपने मोबाइल में बना ले। 

  2. इस ऍप के माध्यम से QR कोड स्कैन करके या फिर किसी भी व्यक्ति के बैंक लिंक मोबाइल नंबर, खाता संख्या पर पैसे ट्रांसफर कर सकते है।


5) ग्राहक सेवा केंद्र से - 

  1. किसी भी करीबी ग्राहक सेवा केंद्र पर जाए।

  2. साथ मे आधार कार्ड लेके जाए।

  3. वहाँपर जाकर, आपको एक मशीन पर अपना अंगूठा लगाना पड़ता है, जिसके बाद आपको जितने पैसे अपने खाते से निकालने है उतने पैसे बैठे कर्मचारी आपको दे देंगे। 

  4. यह कुछ जगहों पर मुफ्त और कुछ जगहों पर पैसे लेकर किया जाता है।

11) जनधन खाते में 1 महीने में कितने पैसे निकाल सकते हैं?

जनधन खाते में पैसे निकालने की कोई सीमा नही है, बस सरकारी नियमों अनुसार किसी भी बैंक से एक दिन में केवल 10 हजार से 24 हजार तक कि राशि निकाली जा सकती है। यही नियम जन धन खाते पर भी लागू होता है।

12) जनधन खाते की लिमिट क्या है?

जनधन खाते की पैसे डालने की लिमिट तो 1 लाख प्रति वर्ष है पर पैसे निकालने की कोई लिमिट तय नही है। 

13) जनधन खाता कितने दिन में बंद हो जाता है?

जनधन खाता वैसे तो कभी बंद नही होता पर यदि आप 12 या उससे ज्यादा महीनों से बैंक से किसी भी प्रकार का लेनदेन नही कर रहे है, जैसे पैसे डालना या निकालना तो ऐसे में आपका जनधन खाता बंद हो सकता है।

14) जनधन खाते पर कितना लोन मिल सकता है?

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) से 10 हजार तक का लोन मिल सकता है जिसे ओवरड्राफ्ट कहते है। यह लोन पाने के लिए 6 महीनो तक आपके बैंक खाते में लेनदेन की हलचल होनी चाहिए, और इस लोन के लिए आपको बैंक में आवेदन करना होगा तभी यह आपको मिल सकता है। 

15) जन धन खाता और सामान्य खाते में क्या अंतर है?

जन धन खाता और सामान्य खाते में बहुत सारे अंतर है जैसे कि - 


जन धन खाता

सामान्य खाता

गरीब लोगों को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ना

बैंक में ज्यादा से ज्यादा निवेश बढ़ाना और लेन देन को बढ़ाना

जीरो बैलेंस में खुल जाता है

500 से 5000₹ तक कि राशि जमा करनी आवश्यक होती है

बेहद कम दस्तावेजों में हो जाता है

कई सारे दस्तावेजों के साथ साथ KYC करना अनिवार्य होता है

मुफ्त डेबिट कार्ड मिलता है

डेबिट कार्ड के चार्जेज लिए जाते है

2 लाख तक का दुर्घटना बीमा

मुफ्त में कोई बीमा नही

30 हजार रुपयों तक का लाइफ इन्शुरन्स

कोई लाइफ इन्शुरन्स नही

महिला जन धन योजना 2024

के तहत 10 हजार की ओवरड्राफ्ट सुविधा

ओवरड्राफ्ट मिलता है पर असर ब्याज ज्यादा होता है। 


16) जन धन अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें?

जन धन अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए - 

  1. बैंक में जाकर पासबुक प्रिंट कर सकते है।

  2. एटीएम कार्ड से चेक कर सकते है।

  3. ऑनलाइन बैंकिंग ऍप के माध्यम से चेक कर सकते है।

  4. बैंक द्वारा balance check number दिया जाता है, उसपर अपने बैंक में दिए हुए नंबर से मिसकॉल देनेपर आप जन धन अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते है।

17) मेरा खाता जन धन है या नहीं कैसे पता करें?

इसके कई तरीके है जैसे कि - 


  1. बैंक पासबुक पर 'जन धन खाता' लिखा हुआ मिलेगा।

  2. बैंक में किसी भी अधिकारी से पूछ सकते है।

  3. कस्टमर केअर पर कॉल करके पता कर सकते है।

  4. बैंक का इंटेरनेट बैंकिंग ऍप यदि आपके पास होगा तो जान सकते है।

  5. आपका जीरो बैलेंस वाला खाता होगा तो वह जन धन खाता होने की संभावना होती है।

  6. अगर आपको बैंक द्वारा rupay डेबिट कार्ड दिया गया है तो आपका PMJDY का खाता हो सकता है।

18) क्या मैं प्राइवेट बैंक में जन धन खाता खोल सकता हूं?

हा! आप देश के किसी भी प्राइवेट या सरकारी किसी भी बैंक में जन धन खाता खोल सकते है। 

19) क्या मुझे जन धन खाते में एटीएम कार्ड मिल सकता है?

हा! जन धन खाते में आपको rupay डेबिट कार्ड यानी प्रधानमंत्री जन धन योजना एटीएम कार्ड मिलता है। यह बिल्कुल मुफ्त होता है। 

20) जनधन खाते में बीमा होता है क्या?

हा! जन धन खाते में वे तरह के बीमा होते है, एक दुर्घटना बीमा और दूसरा लाइफ इन्शुरन्स। 

21) क्या हम जन धन खाते में चेक बुक दे सकते हैं?

हा! खाते का नियमित उपयोग और KYC की प्रक्रिया पूरी करने पर आपको जन धन खाते में चेक बुक मिल सकता है। 

22) जनधन खाता और जीरो बैलेंस खाता में क्या अंतर है?

दोंनो एक ही है। जीरो बैलेंस का अभी केवल जनधन खाता ही है। 

23) प्रधानमंत्री जनधन योजना का लाभ कौन ले सकता है?

प्रधानमंत्री जन धन योजना से जुड़ी खबरें की माने तो अब 10 साल से 60 साल तक के लोग जनधन योजना का लाभ उठा सकते है। 

24) जनधन खाते पर कितना लोन मिल सकता है?

खासकर महिलाओं को महिला जन धन योजना के तहत 10 हजार तक का ओवरड्राफ्ट मिलता है, जो किसी इंस्टेंट लोन की तरह होता है। 

25) जनधन खाता कौन सी बैंक में खुलवा सकते हैं?

जनधन खाता देश के सभी बैंकों में खुलवा सकते है। जो बैंक आपके विभाग में सबसे पास है, उस बैंक में खुलवाना सबसे बेहतर रहेगा, ताकि व्यवहार जल्दी और समय पर हो सके। 

26) प्रधानमंत्री जनधन योजना खाते को खोलने के लिए कितनी न्यूनतम राशि आवश्यक है?

जीरो बैलेंस यानी कि 1₹ भी आपको प्रधानमंत्री जनधन योजना खाते खोलने के लिए देने की आवश्यकता नही है। 

27) जीरो बैलेंस अकाउंट जन धन अकाउंट है?

हा! जीरो बैलेंस अकाउंट को ही जन धन अकाउंट कहा जाता है। 

28) जनधन खाते में बीमा होता है क्या?

हा! जनधन खाते में दो तरह के बीमा होते है, पहला दुर्घटना बीमा, जिसमें खाता धारक की यदि किसी दुर्घटना में मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए दिए जाएंगे।  और दूसरा बीमा 30 हजार रुपयों का होता है जो धारक को वृद्धावस्था में दिए जाते है। 

29) जन धन खाते में कितने पैसे रख सकते हैं?

जन धन खाते में पैसे रखने की सीमा तय है, जैसे हर साल ज्यादा से ज्यादा 1 लाख रुपए रख सकते है। पर इसमें पैसे निकालने की कोई सीमा नही है, बस अगर 50 हजार से से ज्यादा की राशि निकालनी है तो KYC प्रक्रिया को पूरा करना होगा।  




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ