प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2024: उद्देश्य, लाभ, आवेदन प्रक्रिया और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का परिचय | Introduction

सुंदर और पक्का घर बनाना हर किसी का सपना होता हैं। कोई इस सपने को बड़े पैमाने में पूरा करता हैं तो कोई कर ही नहीं पाता। भारत में आर्थिक रूप से कमजोर लाखों लोग अभी भी जीर्ण और कच्चे मकानों में रहते हैं। गरीब, बेघर या फिर शरणार्थियों के लिए सरकार कई वर्षों से आवास योजनाएं चला रही हैं। इंडिपेंडेंस के बाद 1996 में पहली आवास योजना शुरू की गई थी जिसका नाम “इंदिरा आवास योजना” था। ग्रामीण क्षेत्रों के अनुसूचित जाती जमाती और गरीब कमजोर लोगों को पक्का मकान देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी ने साल 1985 को ही इस योजना की पहल की थी। इस आवास योजना को एक नया रूप दिया गया और साल 2016 में “इंदिरा आवास योजना” का नाम बदलके “प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G)” रखा गया। 


pradhan mantri gramin awas yojana
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना


प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) उन्ही सिद्धांतों पर काम कर रही हैं जिस पर इंदिरा आवास योजना काम कर रही थी। इंदिरा आवास योजना में पाई गई खामियों को कम करते हुए मॉडिफाईड तरीके से सभी सुविधाओं के साथ ग्रामीण परिवारों को पक्के घर बनाने हेतु आर्थिक सहायता प्रोवाइड करना इस योजना का उद्देश हैं। इंदिरा आवास योजना का पुनर्गठन करते हुए साल 2024 तक 1 करोड़ बेघर, कच्चे मकान और झोपड़ियों में रहने वाले गरीब परिवारों को 270 sq. का घर उपलब्ध करना प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) का लक्ष हैं। 


इस पोस्ट में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभ, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) की आवेदन प्रक्रिया, पात्रताएं, PMAY-G के लिए आवश्यक दस्तावेज जैसी महत्त्वपूर्ण जानकारी दी गई हैं। जो भी यूजर इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे इस पोस्ट की मदत ले सकते हैं। 


प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना क्या है | What is PM Gramin Awas Yojana 

देश में गरीबी रेशा के नीचे के नागरिकों को गरीबी रेशा से ऊपर लाना इंडिपेंडेंस के बाद की सरकारों का मुख्य लक्ष रहाँ हैं। इस के लिए कई योजनाएं बनाई गई और उस योजनाओं के जरिए लोगों तक मदत पहुचाई गई। 2016 में शुरू हुई प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) भी एक ऐसी ही योजना हैं जिसके माध्यम से देश के करोड़ों लोगों को पक्के आवास का लाभ दिया जा रहा हैं। 


प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभ | Benefits of PMAY - G

ग्रामीण विभाग में सरकारी योजनाओं को सक्ति से लागू करने की जरूरत हैं। कई बार जरूरतमंद लोग ही इन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं। 2016 से पहले तक तकनीकी कमी से जीर्ण घरों में रहने वाले लोगों को मुश्किल से आवास योजना लाभ मिलता था और मिला भी तो योजना की सहायता राशि न मिलने के कारण घरों को आधा बनाके छोड़ देना पड़ता था। इन लूफॉल्स को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) ने ना के बराबर कर दिए हैं। 


इस योजना के तहत को भी सामान्य गरीब परिवार आसानी से आवास योजना का लाभ उठा सकते हैं। गाँव के विकास में इस योजना से दिया गया योगदान फायदेमंद साबित हुआ हैं। तो आइए जानते हैं प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) के तहत क्या- क्या लाभ दिए जाएंगे। 


  1. PMAY-G के अंतर्गत 270 sq. का घर गरीब परिवारों को मुहैया कराया जाएगा। 


  1. मैदानी क्षेत्रों के आवास के लिए 1.20 लाख रुपये दिए जाएंगे। 


  1. इस योजना के तहत जो राज्य पर्वतीय क्षेत्रों में हैं और जो दुर्गम और IAP जिले हैं वहाँ के निवासियों को 1.30 लाख रुपये दिए जाएंगे।


  1. इस योजना के लाभार्थियों को मनरेगा योजना के तहत 90 दिन की मजदूरी मिलेगी। 


  1. घर के साथ शौचालय बनाने के लिए सरकार से 12000 रुपये की वित्तीय मदत भी मिलेगी।


  1. PMAY-G योजना के तहत 6.50% ब्याज पर 20 साल के लिए लोन भी मिल सकता हैं। 


PMAY-G योजना की पात्रताएं | eligibility criteria 

  1. प्रधानमंत्री  ग्रामीण  आवास  योजना (PMAY-G) के लिए आवेदक अनुसूचित जाति और जनजाति, गरीब कमजोर वर्ग या अन्य पिछड़े वर्ग के परिवारों से होना चाहिए।


  1. आवेदक की सालाना आय 1.5 लाख - 2.5 लाख के बीच हो उससे ज्यादा नही होनी चाहिए। और लाभार्थी ने इससे पहले किसी अन्य आवास योजना का लाभ लिया हो। 


  1. इस आवास योजना के बीपीएल (BPL) कार्ड धारक परिवार पात्र माने जाएंगे। बीपीएल कार्ड पर परिवार विवरण में आवेदक का नाम शामिल होना चाहिए। 


  1. प्रधानमंत्री  ग्रामीण  आवास  योजना के लिए वही  परिवार  पात्र रहेंगे जिनके घर कच्चे ( मट्टी से बनी कच्ची दीवारें, कवेलू या टीन के छत) हैं। या फिर जीर्ण या झोपड़िया( बास और लकड़ीयों से बने लादी के घर ) हैं। पक्के मकान वाले परिवार इस योजना का हिस्सा नहीं बन सकते। 


  1. जो आवेदक भूमिहीन और बेघर हैं उनको इस योजना के तहत लाभ दिए जायेंगे। जिनके पास किसी भी तहत की रहने की सुविधाएं नही हैं जो किराए के मकानों में रहते हैं वह भी इस योजना का हिस्सा बन सकते हैं। 


  1. प्रधानमंत्री  ग्रामीण  आवास  योजना (PMAY-G) के लिए आवेदन करते समय आवेदक की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिएं और भारत का नागरिक होना चाहिए। 


  1. आवेदक के पास पक्का मकान, चार पहिया वाहन या अन्य घरेलू सुविधाजनक उपकरण नहीं होने चाहिए अगर इंफेक्शन के दौरान ऐसा पाया गया तो आपका आवेदन रद्द किया जाएगा।


प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आवेदन प्रक्रिया | Application Process of PM Gramin Awas Yojana

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए ऑनलाइन तरीके से अप्लाई करना हैं तो उसकी कुछ स्टेप्स आपको फॉलो करनी पड़ेगी। 

PMAY-G आवेदन की प्रक्रिया (ऑनलाइन) - 


  1. सरकार  की  और  से  दी  गई  प्रधानमंत्री  ग्रामीण  आवास  योजना (PMAY-G)  की  आधिकारिक  वेबसाइट  पर  जाके साइड  में  दिए  गए  बार  पर  क्लिक  करें। आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट लिंक https://pmayg.nic.in/netiayHome/home.aspx का उपयोग करें। 


  1. वहाँ आपको  आवासॉफ्ट(AWAASSOFT) का  ऑप्शन दिखेगा  उस पर क्लिक करते ही "डाटा एंट्री" का पर्याय दिखेगा।


  1. इस पर्याय को चुने। उस में अलग अलग LOGIN दिखाई देंगे उसमे से आपको डाटा एंट्री फॉर आवास के ऑप्शन पर login करना हैं। आपको स्टेट सिलेक्ट करने को कहां जाएगा।


  1. आप जिस राज्य के निवासी हैं वो स्टेट सिलेक्ट करके "कंटिन्यू" पर क्लिक  करें। inspector login का पेज खुलेगा। उसमे अपना नाम और पासवर्ड के साथ वहां दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करके  Login करें। 


  1. बेनिफिशियरी रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होगा जिसमे सबसे पहले पर्सनल डिटेल्स डालें। डिटेल्स सही हैं की नही इसका एक बार वेरिफिकेशन कर ले।


  1. अभी आपको बैंक अकाउंट डिटेल्स ध्यान से भरने हैं क्योंकि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से मिलने वाली राशि डायरेक्ट बैंक ट्रांसर मैथड से आपके अकाउंट में जमा की जाएगी।


  1. Convergence Details आप अधिकारियों द्वारा दर्ज करा सकते हैं। इस तरह आप ऑनलाइन तरीके से प्रधानमंत्री  ग्रामीण  आवास  योजना (PMAY-G) फॉर्म भर सकते हैं। 


PMAY-G  आवेदन की  प्रक्रिया (ऑफलाइन) -


भारत सरकार की प्रधानमंत्री  ग्रामीण  आवास  योजना (PMAY-G) के लिए आवेदन करने की सुविधा हर राज्य, जिले और गांव में दी गई हैं। इस योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता हैं। 


ग्रामीण विभागों में ग्रामपंचायत में हर महीने ग्रामसभा आयोजित की जाती हैं। ग्रामसभा में ग्रामपंचायत में आई नई योजनाओं के बारें में जानकारी दी जाती हैं। गांव के लोग अपनी समस्याओं के निवारण के लिए अपील भी करती हैं। 


इस ग्रामसभा में आवास योजना के लिए पात्र परिवारों के नाम का पंजीकरण किया जाता हैं। यह लिस्ट जिला पंचायत में जमा की जाती हैं। उसमे अपना नाम दर्ज करवाएं।


इसके बाद जिला पंचायत से आई प्रधानमंत्री  ग्रामीण  आवास  योजना (PMAY-G) के लिए सेल्कटेड परिवारों की फाइनल लिस्ट ग्रामपंचायत में लगाई जाएगी अगर उसमे आपक नाम आता हैं, तो आपको आवेदन फॉर्म दिए जाएंगे। 


इस आवेदन फॉर्म को भरके आवश्यक दस्तावेज और पासपोर्ट साइज फोटो और फॉर्म में मांगे गए साइज का परिवार के साथ का फोटो ( if mendentory) लगाके ग्रामपंचायत में जमा कर दे। 


फॉर्म जमा करने के बाद आपको रसीद दी जाएगी। यह फॉर्म जिला पंचायत से अप्रूव होते ही प्रधानमंत्री  ग्रामीण  आवास  योजना (PMAY-G) के तहत आपके बैंक अकाउंट में पहला भूकतान किया जाएगा। 


इस तरह से प्रधानमंत्री  ग्रामीण  आवास  योजना (PMAY-G) के लिए आवेदन कर सकते हैं। 


PMAY-G के लिए लगने वाले आवश्यक दस्तावेजों की सूची

किसी भी स्कीम के लिए अप्लाइ करते व्यक्त कुछ मेनडेंटोरी डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ती हैं वैसे ही प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) के लिए भी आगे दिए गए दस्तावेज आवश्यक हैं। 


  1. निवासी प्रमाणपत्र 

  2. आय प्रमाणपत्र 

  3. कास्ट (जाती) प्रमाणपत्र 

  4. बीपीएल (BPL) कार्ड 

  5. आधार कार्ड 

  6. जॉब कार्ड 

  7. कलर पासपोर्ट साइज़ फोटो

  8. बैंक खाते के पासबुक की कॉपी  

  9. स्वच्छ भारत मिशन पंजीकरण संख्या 

  10. मोबाईल नंबर 

  11. ग्रामपंचायत से मिला नमूना 8 (आवश्यकता पड़ने पर) 


प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से जुड़ी खबरें | PMAY - G news

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की नई खबरें और अपडेट्स में बताया गया हैं की इस साल हुए इलेक्शन में बनी नई सरकार जो पिछले 10 सालों से सत्ता में बनी हुई हैं, जिसके द्वारा  PMAY-G योजना के तहत 2 करोड़ आवास गरीब परिवारों देने की मंजूरी दी हैं।इस योजना के तहत अभी तक लगभग 4.21 करोड़ घर दिए गए हैं। 


2024 के अपडेट्स के अनुसार प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) के तहत शौचालय, एलपीजी गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन और पानी के नल कनेक्शन देने की पहल की जा रही हैं। इस योजना से गरीब लोगों की कठिनाइयों भरी जीवन स्थिति को सुधारने के लिए मदत मिलेगी।


प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) का स्टैटस कैसे चेक करें?

आपने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना अंतर्गत आवेदन किया हैं तो इस आवेदन का स्टैटस भी आप देख सकते हैं। 

स्टेप्स -


  1. Beneficiary status को देखने के लिए प्रधानमंत्री  आवास  योजना  -  ग्रामीण  की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 


  1. वेबसाइट के main menu बार में आपको stakeholder का ऑप्शन मिलेगा उस पर जाते ही आपको IAY/ PMAY-G beneficiary का ऑप्शन आएगी। 


  1. इस ऑप्शन को चुनें। अब आपको आपका आवेदन करते समय किया गया रजिस्ट्रेशन का नंबर डालना हैं और सबमिट करना हैं।सबमिट करते ही आपको beneficiary status दिखाई देगा। 


  1. इसके अलावा आप एक और तरीके से बेनिफिशियरी स्टेटस देख सकते हैं। रजिस्ट्रेशन नंबर ना डालते हुए आप सीधा submit बटन के नीचे दिया गया Advance search बटन पर क्लिक करना हैं। 


  1. अब आपको अपना स्टेट, ब्लॉक और स्कीम, डिस्ट्रिक्ट, पंचायत और साल को सिलेक्ट करना हैं। जिसके भी नाम से आपको स्टेटस चेक करना हैं उसका नाम डाल के "सर्च" ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना beneficiary status दिखाई देगा। 


प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची  कैसे देखें?

भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओर से चलाई जाने वाली प्रधानमंत्री आवास योजना के ग्रामीण और शहरी (अर्बन) ऐसे दो क्षेत्रों में पिछले दस सालों से लगातार चलाई जा रही हैं। “सभी के लिए मकान” की पहल करते हुए गरीबों को उनके हक्क का पक्का मकान दिया जा रहा हैं। अभी तक करोड़ों गरीब परिवारों ने इस योजना का लाभ लिया हैं।  


ग्रामीण विभागों में इस योजना के अंतर्गत जीतने भी आवेदन प्राप्त किए जाते हैं उन आवेदनों में से जो लाभार्थी योजना के लाभ के लिए पात्र हैं उन सभी लाभार्थियों की  प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची  जारी की जाती हैं। यह लिस्ट ग्रामपंचायत और जिला पंचायत में भी उपलब्ध रहती हैं। परंतु ऑनलाइन तरीके से प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट कैसे देखें? तो आइए जानते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY-G) की लिस्ट घर बैठे-बैठे कैसे देखी जा सकती हैं। 


  1. प्रधानमंत्री  आवास  योजना  ग्रामीण  सूची  देखने के इस योजना की ऑफिसियल वेबसाईट पर विज़िट दें। अगर आप मोबाईल ऐप्लकैशन से देख रहे हैं तो आपको लेफ्ट कॉर्नर में मेनू बार में या फिर किसी अन्य डिवाइस से वेबसाईट ओपन करने पर फ्रंट में ही Awaassoft का ऑप्शन दिखेगा। 


  1. इस ऑप्शन पर जाते ही आपको “रिपोर्ट” का पर्याय पर क्लिक करना हैं। यहा पर आपको PMAY-G रिपोर्ट, IAY इंदिरा आवास योजना रिपोर्ट और स्टेट स्कीम रिपोर्ट के ऑप्शन दिखेंगे उसमे से PMAY-G रिपोर्ट को चुने। 


  1. इस रिपोर्ट की लास्ट में आपको “सोशल ऑडिट रिपोर्ट” का ऑप्शन दिखेगा जिसमें beneficiary details for verification ऑप्शन रहेगा। उसपर क्लिक करें। अब आपको अपने स्टेट का चुनाव करना हैं। जैसे ही स्टेट सिलेक्ट करते हैं वैसे ही नीचे डिस्ट्रिक्ट के चुनाव का ऑप्शन आता हैं। 


  1. डिस्ट्रिक्ट सिलेक्ट करने के बाद तहसील और गावं का चुनाव करें। अब आपको किस साल की प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट चाहिए उस साल को सिलेक्ट करना पड़ेगा। अब आपको और एक बार स्कीम का चुनाव करना हैं जिस स्कीम की लिस्ट आप चाहते हैं। यहाँ “प्रधानमंत्री  आवास  योजना  ग्रामीण” इस स्कीम को सिलेक्ट करें। 


  1. यह सब करने के बाद एक सवाल दिया रहेगा इसका जवाब बॉक्स में दर्ज करके सबमिट कर दे। सबमिट होते ही आपको लिस्ट मिल जाएगी। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट भी जारी की जाती जो इसी प्रकार देखी जा सकती हैं। 


  1. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की F.6 FTO Transaction summary भी आप देख सकते हैं जिस में सभी स्टेट की इस योजना से जुड़ी सारी जानकारी आपको मिलेगी। PMAY-G की इस  pmayg.nic.in report ऑफिसियल लिंक की मदत से योजना आप F.6 FTO Transaction summary पेज पर डायरेक्ट विज़िट कर सकते हैं और इस लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं। 


प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची छत्तीसगढ़

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2016 में पूरे देश भर में लागू किया गया था। इस योजना के अंतर्गत  सभी राजों के मध्यम और गरीब वर्ग के परिवारों को आवास योजना का लाभ दिया गया हैं। इस में छत्तीसगढ़ राज्य भी शामिल हैं। आपको  प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची छत्तीसगढ़ से संबंधित जानकारी हासिल करनी हैं तो ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 


प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट चेक करने के लिए बताए गए इंस्ट्रक्शन से आप किसी भी जिले और डिस्ट्रिक्ट की सूची निकाल सकते हैं। इस योजना की ऑफिसियल साइट पर छत्तीसगढ़ की प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट भी आप देख सकते हैं। 


प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची मध्य प्रदेश 2024

मध्यप्रदेश से प्राप्त हुए प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन अप्रूव करके  जिले और डिस्ट्रिक्ट के अनुसार  लाभार्थियों की लिस्ट जारी की गई हैं। यह लिस्ट "प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची" के नाम से रिलीज की जाती हैं। मध्यप्रदेश के निवासी  जिन्होंने  प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के आवेदन किया हैं उन्हें अपना  बेनिफिशियरी  स्टेटस और pmay-g list को देखने के लिए  इस  "लिस्ट कैसे देखें" इस प्रोसेस को फॉलो करें। मध्यप्रदेश की लिस्ट प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची मध्य प्रदेश के नाम से जारी होगी। 


प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची रायपुर

राजपुर जिले में भी  प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से लाखों गरीब और जरूरतमंद लोगों को सामान्य सुविधाओं के साथ पक्के मकान उपलब्ध  कराएं गए हैं। साल 2024 में केंद्र  सरकार ने और 2 करोड़ पक्के घर देने की पहल शुरू की हैं। जिन आवेदकों के प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची रायपुर में नाम आए हैं उनको जल्द ही सहायता राशि प्रधान की जाएगी। 


रायपुर में रहने वाले जिन परिवारों ने इस आवास योजना के लिए आवेदन किया हैं, उनका पात्रता मापदंड के अनुसार सिलेक्शन किया जाएगा और पात्र उमेद्दवारों  के नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची रायपुर, छत्तीसगढ़ में शामिल किए जाएंगे। 


प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश)

प्रधानमंत्री आवास योजना 2016 से लेके अब तक सक्सेसफुली शुरू हैं। इस योजना के तहत 10 सालों में 4 करोड़ 27 लाख से ज्यादा बेघरों को खुदका घर मिला हैं। इस  योजना का लाभार्थी भारत का सबसे बढ़ राज्य उत्तरप्रदेश भी हैं। उत्तरप्रदेश में IAY इंदिरा आवास योजना / प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत  "सबके लिए मकान" पहल शुरू हैं। उत्तरप्रदेश से आवेदन किए गए नए लाभार्थियों  की pmay-g list जल्दी ही रिलीज की जाएगी। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश) में अपना नाम देखने के लिए  ऑफिशियल वेबसाइट pmayg.nic.in up पर विजिट करें। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना PDF ( list, status, FTO summary) भी डाउनलोड कर सकते हैं। 


निष्कर्ष | Conclusion

देशभर में ग्रामीण विभागों के विकास हेतु कई उपाय योजनाएं आयोजित की जाती हैं। गावं का विकास ही देश का विकास इस बात को महत्त्व देते हुए हर साल भारत सरकार योजनाओं के माध्यम से ग्रामीण विकास करने का लक्ष बनाए हुए हैं। इस लक्ष में शामिल एक महत्त्वपूर्ण पहल यानि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY)। ग्रामीण विभागों में टूटे फूटे जीर्ण कच्चे घरों में रहने वाले लोगों को पक्के मकान देना इस योजना का लक्ष हैं। इस योजना के कारण ग्रामीण लोगों की परिस्थिति में सुधार हो रहा हैं। हर किसी को उनके हक्क का पक्का घर मिल रहा हैं। जीर्ण घरों में होने वाले हादसों और परेशानियों से लोगों को राहत मिली हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY) के तहत आप में से कोई भी आवेदन कर इस योजना का लाभार्थी बन सकता हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से जुड़ी खबरें जानने के लिए हमसे जुड़े रहें। 


प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवाल | FAQ

1. यूपी में ग्रामीण आवास कब तक मिलेगा? 

उत्तरप्रदेश में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) के तहत आवास उपलब्ध कराएं गए हैं। 2024 की नए अपडेटस के अनुसार इस योजना का विस्तार किया गया हैं। इस योजना के अंतर्गत 2 करोड़ आवास गरीब परिवारों को अतिरिक्त सुविधाओं के साथ दिए जाएंगे। यूपी  में  ग्रामीण  आवास  जल्द ही मंजूरी दी जाएगी। उत्तरप्रदेश के जिन निवासियों ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) के लिए आवेदन किया हैं उनको जल्दी इस योजना के अंतर्गत लाभ मिलेगा।  


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ