प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2024 : अब महिलाओं को मिलेंगी फ्री LPG गैस | Pm Ujjwala Yojana 2.0

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का परिचय | Introduction


दुनियाभर में खाना बनाना और खाना एक कला बन गई हैं। भारत में हजारों सालों से खाना पारंपरिक तरीके से बनता आ रहा हैं। भारत के पोशाख, भाषा, रहन सहन, परंपरा में जितनी विविधताएं हैं उतनी ही विविधाताएं खाने में भी हैं। भारत के हर घर में एक नए जायके के साथ नई डिश खाने को मिलेगी। भारत की माहिलाएं अभी भी अपनी पारंपरिक संस्कृति का जतन कर रही हैं। परंतु माहिलाओं के स्वस्थ और पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए इस जायके को बरकरार रखके नए और सुरक्षित इंधन पद्धतियोंका का इस्तमाल करना जरूरी हैं। इसलिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (pm ujjwala yojana) शुरू करके ‘स्वच्छ इंधन बेहतर जीवन’ की पहल की हैं। 



pm ujjwala yojana with free gas cylinder
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (MOPNG) की और से चलाई जाने वाली एक इंधन सुविधा हैं जो गरीब परिवारों को उपलब्ध करवाई जा रही हैं। यह योजना महिलाओं के लिए हैं। इस योजना के अंतर्गत हर गरीब महिला को फ्री LPG गैस कनेक्शन दिया जाएगा। pm ujjwala yojana की शुरुआत 1 मई 2016 में की गई थी जिसके अंदर अभी तक 10,32,57,138 गैस कनेक्शनस दिए जा चुके हैं। इस योजना के नए पढ़ाव यानि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत 2,34,00,509 गैस कनेक्शन गरीब महिलाओं के परिवार को दिए गए हैं। 


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (pm ujjwala yojana) की आवेदन प्रक्रिया को जानने के लिए पोस्ट को अंत तक पढे। 


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू करने का उद्देश | pm ujjwala yojana objectives


ग्रामीण विभाग की महिलाओं को पारंपरिक पद्धतियों से खाना पकाने के लिए बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता हैं। इस पद्धती के कुछ दुष्परिणाम भी हैं जैसे- चुले में लकड़िया, गोबर के उपले या कोयला डालके जलाने से उसमे से निकाला धुआ, चुला जलाने के लिए हो रही पेड़ कटाई जिससे महिलाओं के स्वस्थ पर और परिवरण पर बहुत गंभीर परिणाम हो सकते हैं। चूल्हे को फुकफूक के जालना पड़ता हैं और चुले से घूआ भी बहुत निकलता हैं जिसके कारण महिलाओं को सास से संबंधित समस्याओं और बीमारियों से गुजरना पड़ता हैं। 


इसके अलावा चूलें के पास बैठके काम करना, आग से सीधा संपर्क और लकड़िया जमा करने के हेतु से जंगल में जाना इन कारणों से महिलाएं हादसे का शिकार हो सकती हैं। इन सभी प्रॉब्लेम्स का सोल्यूशंस निकलते हुए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (pm ujjwala yojana) की शुरुआत की गई जिसका का उद्देश महिलाओं के जीवन को सरल और स्वस्थ बनाने के लिए मुफ़्त में स्वच्छ इंधन उपलब्ध करवाना हैं। ग्रामीण विभाग की महिलाओं को सुविधाओं की कमी के वजह से उनकी  तरक्की पर ध्यान नहीं दे पाती ऐसे में इस योजना का महत्त्व और बढ़ जाता हैं। 


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभ | Benefits of pm ujjwala yojana


अगर आपके घरों में भी LPG गैस कनेक्शन नहीं हैं और आप अभी भी पारंपरिक तरीके से खाना पकाते हैं, तो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (pm ujjwala yojana) फ्री गैस कनेक्शन अप्लाइ करके आगे दिए गए लाभ उठाएं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार की योजना हैं इसलिए देश के किसी भी कोने से कोई भी महिला इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।  

योजना से मिलने वाले लाभों की सूची -


  1. वंचित और गरीब परिवार की महिलाओं को मुफ़्त में LPG गैस कनेक्शन दिया जाएगा।


  1. HP, भारत या इंडेन गैस इन एजेंसी में से जो आपके घर के नजदीक हैं वहाँ से आपको इस योजना के तहत कनेक्शन मिल सकता हैं। 


  1. गैस कनेक्शन के लिए लगने वाली राशि का भूकतान प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (pm ujjwala yojana) के तहत भारत सरकार द्वारा कीया जाएगा। 


  1. 14.2 किलो के सिलेंडर का कनेक्शन लगाने के लिए 2200 रुपये और 5 किलो के सिलेंडर का कनेक्शन लगाने के लिए 1300 रुपये नकद सहायता मिलेगी। (भूगतान में शामिल)। 


  1. इसके अलावा सिलेंडर की सुरक्षा हेतु सुरक्षा जमा राशि 14.2 किलो सिलेंडर के लिए 1850 रुपये और 5 किलो के सिलेंडर के लिए 950 रुपये दी जाएंगी। (भूगतान में शामिल)।


  1. कनेक्शन लगाने के लिए लगने वाली LPG नली के 100 रुपये, रेगुलेटर लगाने के लिए 150 रुपये, कंज्यूमर कार्ड के 25 रुपये, इंस्टॉलेशन के 75 रुपये भूगतान में शामिल किए गए हैं। 


  1. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (pm ujjwala yojana) के लिए लाभार्थी महिलाओं को ऑइल मार्केटिंग कंपनी से फ्री में LPG रीफिल और स्टोव मिलेंगे। 


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 की पात्रता | Pm Ujjwala Yojana Eligibility criteria


  1. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (pm ujjwala yojana) के लिए महिला की आयु 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए। 


  1. आवेदक महिला वनवासी हैं या द्वीप समूह में या नदी द्वीप समूह की महिला हैं वे इन योजना के लिए पात्र मानी जाएगी। 


  1. आवेदक महिला के घर में पहले से ही LPG कनेक्शन न हो। 


  1. LPG गैस कनेक्शन के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (pm ujjwala yojana) के तहत जो भी माहिलाएं आवेदन करना चाहती हैं वे अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति ( SC/ ST) परिवार से होनी चाहिए। 


  1. यह योजना वंचित गरीब लोगों के लिए हैं जिसमे अति पिछड़े वर्ग की माहिलाएं इस योजना का हिस्सा बन सकती हैं। 


  1. ग्रामीण विभाग की प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी माहिलाएं इस योजना का लाभ ले सकती हैं। 


  1. अंत्योदय अन्न योजना (AAY) से संबंधित माहिलाएं उज्ज्वला योजना के लिए पात्र हैं।


  1. चाय बागान जनजाती, SECC परिवार (AHL TIN) और गरीब परिवार (14 सूत्री घोषणा के अनूसार) की औरतों को इस योजना का हिस्सा बनाया जाएगा। 


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आवेदन प्रक्रिया | Online Application Process for pm ujjwala yojana

उज्ज्वला योजना गैस online apply प्रोसेस -


  1. मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलियम एण्ड नेचरल गैस गवर्नमेंट ऑफ इंडिया की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (pm ujjwala yojana) ऑफिसियल वेबसाईट आवेदकों के लिए उपलब्ध कराई गई हैं। https://pmuy.gov.in/


  1. इस ऑफिसियल वेबसाईट पर आपको विज़िट करना हैं। साइट की लिंक ओपन होते ही होम पेज पर आपको सिलेंडर के साथ “पीएमयूवाई कनेक्शन के लिए आवेदन करें ” का बॉक्स दिखेगा उस पर क्लिक करें। 


  1. या फिर सब से ऊपर (मोबाईल ऐप्लकैशन में मेनू बार के अंदर दिया रहेगा) दिए गए “नए उज्ज्वला 2.0 कनेक्शन के लिए आवेदन करें” ऑप्शन को चुन सकते हैं। इस ऑप्शन पर जाने के  बाद आपको  पात्रता  मापदंड  और  आवश्यक  डॉक्यूमेंट्स  की  जानकारी  दी  जाएगी  और  सबसे नीचे  ‘ऑनलाइन  पोर्टल ’ करके  लिंक  दी  रहेगी। 


  1. इस  ऑप्शन  पर  क्लिक  करते  ही आपको  तीन  अलग  अलग  एलपीजी  डिस्ट्रीब्यूटर  के  ऑप्शन  मिलेंगे। उसमे  इंण्डेन  गैस , भारत  गैस  और  HP गैस  यह  डिस्ट्रीब्यूटर  शामिल हैं। आपके  घर  के  नजदीक जो  एलपीजी  डिस्ट्रीब्यूटर  हैं  उसको  सिलेक्ट करें।

इंण्डेन  गैस कनेक्शन के लिए आवेदन प्रक्रिया


  1. इंण्डेन  गैस के ऑप्शन पर दिए गए click here to apply क्लिक करें। 


  1. आपको मोबाईल नंबर डालके कस्टमर लॉगिन करना पड़ेगा। अगर आपने  इंण्डेन  गैस कनेक्शन के लिए पहले रेजिस्ट्रैशन नहीं कीया हैं तो login पेज पर दिए register now ऑप्शन पर क्लिक करें। 


  1. रजिस्ट्रैशन प्रोसेस के लिए अपना नाम और मोबाईल नंबर दर्ज करें। captcha कोड डालना जरूरी हैं। कोड डालके get otp पर क्लिक कर दे। 


  1. इसके बाद ओटीपी को वेरफी करना हैं। आपको रेजिस्ट्रैशन सक्सेसफूल होने का मैसेज आएगा उसके नीचे ही please click here to login ऑप्शन पर क्लिक करें। लॉगिन करके इंण्डेन  गैस के होम पेज पर apply for new connection पर क्लिक करें और आवेदन फॉर्म को भरें। 


  1. फॉर्म भरने के बाद सबमिट करके उसकी प्रिन्ट डॉक्युमेंट्स के साथ एजेंसी में जमा कर दें। 


नोट - किसी भी LPG डिस्ट्रिब्युटर के कनेक्शन के लिए आवेदन करने से पहले एजेंसी में जाके ई-केवाईसी (e-KYC) कर ले। 

भारत गैस  कनेक्शन  के लिए आवेदन प्रक्रिया


  1. भारत गैस पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रैशन प्रोसेस करनी पड़ेगी। कनेक्शन टाइप में “उज्जवला 2.0 नया कनेक्शन” को सिलेक्ट करें और डेक्लरैशन को एक्सेप्ट करें। 


  1. डेक्लरैशन के निचे डिस्ट्रिब्युटर को नाम या लोकैशन के जरिए सर्च करने का ऑप्शन आएगा। अगर आप लोकैशन के अकॉर्डिंग सर्च करते हैं तो स्टेट, डिस्ट्रिक्ट सिलेक्ट करें। लोकैशन डालते ही “शो लिस्ट” पर क्लिक करें।


  1. इसके बाद आपके एरिया के भारत गैस LPG डिस्ट्रिब्युटर की लिस्ट आएगी उसमे से डिस्ट्रिब्युटर सिलेक्ट करके नेक्स्ट ‘कन्टिन्यू बटन’ पर क्लिक करें। 


  1. नेक्स्ट आपको मोबाईल नंबर और captcha code डालके सबमिट करना हैं। इसके बाद प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का फॉर्म आएगा उसे फिल करें। केवाईसी नहीं कीया होगा तो केवाईसी ऐप्लकैशन फॉर्म कम्प्लीट भरके सबमिट कर दे। 


  1. अगर आपका केवाईसी करके होगा तो उज्ज्वला योजना का ऐप्लकैशन फॉर्म भरके प्रिन्ट निकाल ले। इस फॉर्म के साथ जरूरी डॉक्युमेंट्स जोड़के भारत गैस एजेंसी में जाके जमा कर दे। 

HP गैस  कनेक्शन  के लिए आवेदन प्रक्रिया


  1. आपको HP गैस कनेक्शन के लिए आवेदन करें करना हैं तो HP गैस ऑप्शन को चुने। साइट ओपन होते ही आपको रेजिस्ट्रैशन / कनेक्शन रीक्वेस्ट का फॉर्म दिखेगा। उसमे कनेक्शन टाइप में Ujjwalaa Beneficiary Connection ऑप्शन को सिलेक्ट करें। 


  1. उसके नीचे दिए गए डेक्लरैशन बॉक्स को सिलेक्ट करें। आपको डिस्ट्रिब्युटर को सर्च करने का कहाँ जाएगा। आप नाम या लोकैशन ऑप्शन को सिलेक्ट करके नेक्स्ट करना हैं।


  1. आपके एरिया के HP गैस डिस्ट्रिब्युटर की लिस्ट आएगी। 


  1. इस लिस्ट में से डिस्ट्रिब्युटर को सेलक्त करके नेक्स्ट करें। नेक्स्ट मोबाईल नंबर डालके ओटीपी वेरीफाय कर ले। अभी आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (pm ujjwala yojana) का आवेदन फॉर्म मिलेगा जिसे ध्यान से फिल करें। फॉर्म प्रिन्ट एजेंसी में जाके सबमिट करना हैं। 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 ई-केवाईसी कैसे करें


➡️ ऑनलाइन प्रोसेस - 


  1. ई - केवाईसी करने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (pm ujjwala yojana) की ऑफिशियल साइट के होप पेज पर "पीएमयूवाई योजना पर सामान्य जानकारी " के ऑप्शन वाला बॉक्स दिखेगा उसमे "फॉर्म" पर क्लिक करें। 


  1. क्लिक करते ही केवाईसी के इंग्लिश और हिंदी ऐसे दो भाषा में फॉर्म  आपको दिखेंगे आपको जो फॉर्म चाहिए उस ऑप्शन को चुने।


  1. ऑप्शन चुनते ही केवाईसी का फॉर्म ओपन होगा उसे डाउनलोड करके प्रिंट करवा ले और आवश्यक जानकारी भरके  डॉक्युमेंट्स जोड़के एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर एजेंसी में सबमिट कर दे। इस तरह आपकी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (pm ujjwala yojana) ई - केवाईसी हो जाएगी।


➡️ ऑफलाइन प्रोसेस - 


  1. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए ऑफलाइन तरीके से आवेदन किया जा सकता हैं। आपके पत्ते के अनुसार आप अपना एलपीजी गैस डिस्ट्रीब्यूटर एजेंसी सर्च कर सकते हैं। 


  1. जो एजेंसी आपके घर के नजदीक हैं उस एलपीजी गैस  डिस्ट्रीब्यूटर एजेंसी में अपना और अपने परिवार के आधार कार्ड और बीपीएल ( कार्ड लेके जाइए। 


  1. वहां सब वेरिफाई किया जाएगा। अगर आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए पात्र हैं तो आपको इस योजना का फॉर्म दिया जाएगा।


  1. इस फॉर्म को भरके आपको आवश्यक दस्तावेज जोड़ने पड़ेंगे और वही सबमिट करना पड़ेगा। अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी LPG गैस कनेक्शन डिस्ट्रीब्यूटर एजेंसी में विजिट करें। 


➡️ आवश्यक दस्तावेज -


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (pm ujjwala yojana) के आवेदन के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता लगेगी। जिनके आधार पर इस योजना का लाभ दिया जाएगा। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए सब से पहले ई-केवाईसी करना जरूरी हैं।


उज्जवला योजना गैस document लिस्ट -


  1. ई - केवाईसी (KYC) (अनिवार्य)

  2. आधार कार्ड  (लाभार्थी के साथ परिवार के अन्य 18 साल के ऊपर के सदस्यों का ) 

  3. पते का प्रमाणपत्र (आधार कार्ड / PAN कार्ड / वोटिंग कार्ड आदि.)। 

  4. राशन कार्ड (महिला जिस राज्य से संबंधित हैं उस राज्य का)

  5. आयु प्रमाणपत्र और बीपीएल (BPL) प्रमाणपत्र 

  6. जाती प्रमाणपत्र 

  7. स्वयंघोषणापत्र (एक जगह से दूसरे जगह स्थलांतर हुए लोगों के लिए )

  8. बँक खाता और मोबाईल नंबर 


नोट - अगर किसी महिला के पास राशन कार्ड नहीं हैं तो ऐसे में वो परिवार विवरण वाला स्टेट गवर्नमेंट का अन्य डॉक्यूमेंट लगा सकते हैं। अगर आपको डॉक्युमेंट्स या आवेदन के संबंधिक समस्या आती हैं तो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 | PM Ujjwala Yojana 2.0


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (pm ujjwala yojana) 1 मई 2016 को बलिया उत्तरप्रदेश में लॉन्च की गई थी जिसके अंतर्गत करोड़ों महिलाओं को फ्री में LPG कनेक्शन का लाभ दिया गया। 2022 तक 8 करोड LPG गैस कनेक्शन ग्रामीण गरीब महिलाओं प्रोवाइड करने का लक्ष रखा गया था। जून 2024 के डाटा के अनुसार इस योजना के तहत 10 करोड़ 32 लाख 77 हजार 219 एलपीजी कनेक्शन फ्री में प्रोवाइड किए गए । 2016 में इस योजना के लिए 2000 करोड़ रुपए शांशन हुए थे। उज्ज्वला योजना 2.0 इस योजना का दूसरा पढ़ाव हैं। 


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत प्रवासी  परिवारों विशेष सुविधाओं  के साथ अतिरिक्त एलपीजी कनेक्शन देने के लिए की गई हैं। इस योजना से 1.6 करोड़ गैस कन्सेशन एडिशनली एलोकेट किए गए हैं। उज्ज्वला योजना 2.0 से जून 2024 तक 2 करोड़ 34 लाख 20 हजार से भी ज्यादा एलपीजी कनेक्शन डिस्ट्रीब्यूट किए गए हैं।


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लिस्ट |  Pradhan Mantri Ujjwala Yojana List


भारत सरकार हर साल बीपीएल कार्ड धारकों की लिस्ट जारी करता हैं। जिन गरीब परिवारों का सालना इंकम 1.5 लाख से कम हैं ऐसे परिवार गरिबी रेशा के नीचे आते हैं। यह लिस्ट जिला पंचायत से ग्रामपंचायत में आपको मिल जाएगी। गरीबी रेशा के नीचे के परिवारों को BPL कार्ड दिया जाता हैं। गवर्नमेंट की किसी भी स्कीम के लिए अप्लाइ करते व्यक्त आपके पास यह कार्ड होना आवश्यक हैं। अगर आप बीपीएल कार्डधारक हैं तो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (pm ujjwala yojana) लिस्ट में आपका नाम अपने आप शामिल हो जाएगा। 


अगर आपने इससे पहले भारत सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लिया हैं उन परिवारों के नामों की लिस्ट प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लिस्ट में शामिल हो सकता हैं। आपके बीपीएल कार्ड पर आवेदक महिला का नाम नहीं हैं तो तुरंत अपने तहसील कार्यालय या मुफ़्त अनाज दुकान में जाके कार्ड पर नाम चढ़ाएं। 

 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुड़े PDF | Pradhan Mantri Ujjwala Yojana PDF


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (pm ujjwala yojana) के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन ऐप्लकैशन प्रोसेस के व्यक्त किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुड़े PDF कौन से इसके बारें में बताएंगे। 


उज्ज्वला योजना के ऑफलाइन आवेदन के लिए आपको कुछ डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ेगी जो आपको आपके फॉर्म के साथ अटैच्ट करके अपने एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटोर के पास सबमिट करना पड़ेगा। जैसे केवाईसी फॉर्म, घोषणा पत्र, प्रवासी आवेदक का स्व घोषणा पत्र। इन सभी डॉक्युमेंट्स के फॉर्म उज्ज्वला योजना की ऑफिसियल वेबसाईट पर उपलब्ध हैं। 


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुड़े PDF में केवाईसी फॉर्म इंग्लिश, केवाईसी फॉर्म हिंदी, पूरक केवाईसी दस्तावेज और घोषणापत्र, प्रवासियों के लिए स्व घोषणापत्र (I) और स्थापना पूर्व जांच (II) के फॉर्म की PDF शामिल हैं। यह डॉक्युमेंट्स आपको आवेदन फॉर्म को जोड़ने हैं। यह सभी फॉर्म और घोषणा पत्र आपको एलपीजी गैस एजेंसी में भी मिल जाएंगे।


इसके अलावा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुड़े PDF में अन्य फॉर के pdf भी शामिल हैं जैसे एलपीजी सब्सिडी छोड़ने के लिए पत्र, शिकायत निवारण पत्र, एलपीजी ट्रैन्स्फर के लिए प्रपत्र, टर्मिनेशन वाउचर खो जाने का घोषणापत्र, नए कनेक्शन के लिए घोषणा, बंद हुए एलपीजी कनेक्शन को फिर से शुरू करने के लिए पत्र और बैंक को आधार लिंक करने के लिए NPCI प्रपत्र आदि.। 


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया | Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Status


प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के status check and updates जानने के लिए ऑफिसियल वेबसाईट पर दिए इनफार्मेशन एण्ड सैफ्टी बॉक्स में PMUY Report ऑप्शन पर जाए। नेक्स्ट पेज पर आपको मोबाईल नंबर और captcha कोड डालके “गेट ओटीपी” पर क्लिक करना हैं।  आपके मोबाईल पर ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी वेरफाइ करें। 


इसके बाद आपको आपके स्टेट और डिस्ट्रिक्ट सिलेक्ट करके सबमिट कर दे। सबमिट होते ही नीचे स्टेट के अनुसार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना स्टेटस दिखेगा। उस स्टेटस में आपके डिस्ट्रिक्ट में PMUY के तहत और उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत टोटल कितने कनेक्शन प्रवाइड किए गए इसकी जानकारी दी हुई रहेगी। 


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का हेल्पलाइन नंबर आधार कार्ड से योजना की स्थिति जानने का तरीका हैं। जिसकी मदत से आप अपने आवेदन की स्थिति जाँच सकते हैं। 


निष्कर्ष | Conclusion


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (pm ujjwala yojana) भारत सरकार ने गरीब और कमजोर वर्ग की महिलाओं को स्वच्छ इंधन उपलब्ध कराने के लिए इस योजना के जरिएं स्वच्छ इंधन सुंदर जीवन धोरण की पहल की हैं। भारत सरकार यह प्रोजेक्ट बहुत ही सक्सेसफूल रहा हैं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत साल 2016 में की थी तब से 2024 तक लगभग 10 करोड़ एलपीजी गैस कनेक्शन महिलाओं को डिस्ट्रिब्यूट किए गए हैं। उज्ज्वला योजना 2.0 के जरिएं 1.6 करोड़ अतिरिक्त एलपीजी कनेक्शन मंजूर किए गए थे। महिलाओं की स्वास्थ और पर्यावरण संरक्षण को गंभीरता से लेते हुए इस योजना के जरिएं गरीब परिवारों को सुविधा देना प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का उद्देश्य रहा हैं। 


इस योजना में दिए गए पात्रता मापदंडों के अनुसार आप एलिजीबल हैं, तो इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला फ्री गैस कनेक्शन अप्लाइ योजना के लिए आवेदन करें और इस योजना की सुविधाओं लाभ उठाएं। आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी सारी जानकारी हमारी “प्रधानमंत्री उज्ज्वल योजना” इस पोस्ट पर उपलब्ध हैं। 


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुड़े कुछ सवाल |  pm ujjwala yojana FAQ

1) भारत में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना कब शुरू की गई थी?

भारत के पीएम नरेंद्र मोदी के हस्तते भारत के उत्तरप्रदेश के बलिया शहर में 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (pm ujjwala yojana) महिलाओं के लिए शुरू की गई थी। यह केंद्र सरकार योजना हैं जिसके अंतर्गत फ्री शुद्ध इंधन (एलपीजी गैस) कनेक्शन गरीब महिलाओं को उपलब्ध कराया जा रहा हैं।  


2) प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से संबंधित आपको कोई भी समस्या का निवारण करना हैं, इस योजना से जुड़ी जानकारी हासिल करनी हैं तो इसलिए कुछ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर ऑफिसियल वेबसाईट पर उपलब्ध कराएं गए हैं। 


उज्ज्वला हेल्पलाइन नंबर - 1800-266-6696

टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर - 1800-233-3555

एलपीजी ईमर्जन्सी हेल्पलाइन नंबर - 1906 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ