pm surya ghar muft bijli yojana | अब मिलेगी हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana क्या है | What is the pm surya ghar muft bijli yojana?

बिजली की समस्या से कई बार बनते काम बिघड़ जाते है। धूप में लोडशेडिंग और बारिश में बिजली का आना - जाना शुरू होता है, और इतनी सारी समस्या के बावजूद बिजली का बिल 10₹ से 20₹ प्रति यूनिट के हिसाब से आना कई परिवारों के लिए परेशानी भरा होता है। पर देश के विकास के लिए बिजली का हमेशा बिना रुके चलते रहना जरूरी है और बिजली बिल का यूनिट रेट भी कम होना जरूरी है। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana (पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना) की शुरुवात की गई है।


pm surya ghar muft bijli yojana
पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का मुख्य उद्देश देश के सभी जगहों पर, घर - घर तक, कम से कम दाम में बिजली पहुंचाना हैं। पर बिजली तो कोयले से, पानी से बनती है, पर यह सबकुछ को धीरे धीरे खत्म होता नजर आ रहा है, ऐसे में PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana (पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना) से बिजली कैसे मिलेगी? तो इसका सरल जवाब है, सोलर एनर्जी से! जी हां! सोलर एनर्जी ही एकमात्र ऐसा सोर्स है जिसके माध्यम से जितनी चाहे उतनी बिजली का निर्माण किया जा सकता है और यह कभी खत्म भी नही होगी।


तो चलिए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के बारेमे विस्तार जानते है, और समझते है की पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना क्या है? इसके फायदे क्या है, और आवेदन करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया के बारे में।


पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का उद्देश्य और फायदे क्या है | What is the purpose and benefits of pm surya ghar muft bijli yojana


पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के नाम से ही आपको पता चल चुका होगा की इससे क्या फायदा आपको मिलने वाला है, पर इसमें जितना दिखता है उससे भी कई गुना ज्यादा फायदा आपको मिलने वाला है। आइए थोड़ा विस्तार से एक एक लाभों के बारेमे समझाते है।


  1. योजना के माध्यम से मुफ्त में बिजली मिलेगी, इसका मतलब आपके घर के ऊपर सोलर पैनल लगाए जाएंगे ,जिसकी मदद से आपको 300 यूनिट मुफ्त बिजली हर महीने मिलेगी।

  2. एकबार लगाने पर सालों तक बिजली की चिंता नही।

  3. सरकार की हर साल 75 हजार करोड़ रुपयों की बचत होगी। जिसका इस्तेमाल किसी दूसरे विकास के लिए किया जा सकता है।

  4. रोज रोज बिजली आने जाने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

  5. सोलर एनर्जी जैसे रिन्यूएबल एनर्जी का इस्तेमाल बढ़ेगा जिससे प्रदूषण कम हो जाएगा।

  6. कोयले से बनने वाले बिजली के कारण फैक्टरीज से निकलने वाले कार्बन डाइऑक्साइड और मोनोऑक्साइड जैसे घातक वायु का एमीशन कम होगा।

  7. सोलर पैनल के पूरे खर्चे पर सरकार के तरफ से सब्सिडी भी मिलेगी।

  8. बार बार मेन्टेनेन्स की जरूरत नहीं, एकबार लगा देने से कई सालो तक कुछ करने की जरूरत नहीं।


इस प्रकार के कई फायदे पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना 2024 के माध्यम से हर किसी नागरिक को मिल सकता हैं। बेहद कम खर्चे में rooftop सोलर पैनल को लगाकर, कई सालों तक मुफ्त में बिजली पाई जा सकती है। इससे आपको और पर्यावरण दोनों को भी फायदा मिलेगा।


पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की पात्रता | Eligibility for pm surya ghar muft bijli yojana


योजना के लाभ के बारेमें तो हमने जान लिया, अब बारी है यह जानने की, कौन इस योजना के पात्र है, क्या हर कोई इसमें आवेदन कर सकता है, और इसका पूरा लाभ उठा सकता है, तो इसका सीधा जवाब है - हाँ! क्योंकि इस योजना का उद्देश ही पूरे देशभर में, देश के हर कोने में बिजली पहुंचाना है। पर कुछ कंडीशन है जिसके पूरे करने पर ही पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना 2024 में आवेदन किया जा सकता है, और सरकार से मिलने वाली सब्सिडी का भी लाभ उठाया जा सकता हैं।


  1. जिसे भी PM Surya Ghar Yojana Online Apply करना है, उसके पास सोलर पैनल लगाने के लिए, पैसे खुदसे लगाने होंगे।

  2. पैसे लगाने के बाद सरकार के तरफ से 50 - 70% की सब्सिडी दी जाएगी, यानी आपने खर्च किए हुए पैसों में से 50 - 70% पैसा आपको वापस मिल जायेगा।

  3. सोलर पैनल लगाने के लिए आपकी खुदकी छत होना जरूरी है, ऐसा इसलिए क्योंकि कई लोग अपार्टमेंट्स में रहते है, ऐसे में उनके पास खुदकी छत नहीं होती है, और सोलर पैनल को rooftop पर ही लगाना होता है ताकि सूर्य के किरण उसपर सीधे पड़ सकें।

  4. घर पर पहले से ही एक प्रॉपर इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन होना चाहिए, क्योंकि बिना कनेक्शन के सोलर पैनल आपके घर में बिजली का प्रसार नहीं कर पाएगा।

  5. यह योजना केवल भारतीय नागरिकों के लिए है तो इसमें अन्य लोगो को PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana का लाभ नही मिलेगा।

  6. अगर आवेदनकर्ता किसी अन्य सरकारी सब्सिडी का लाभ पहले से उठा रहा है तो वह इस योजना के पात्र नहीं माना जायेगा।


इस प्रकार की बेहद आसान पात्रता पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की है, जिसे देखा जाए तो हर कोई नागरिक पूरा कर सकता है। सिर्फ अपार्टमेंट में रहने वाले लोगो के लिए योजना का लाभ लेना कठिन है, पर यदि अपार्टमेंट में रहने वाले सभी लोग एकजुट होकर सोलर पैनल लगाने की कोशिश करते है, तो उनके लिए यह मुमकिन हो सकता हैं। और आवास योजना के माध्यम से जिन लोगो ने अपने मकान बनाए है उनके पास तो खुदकी छत होती है तो ऐसे में वह भी surya ghar yojana का पूरा लाभ उठा सकते है।


पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से जुड़े आवश्यक दस्तावेज |  Essential documents for pm surya ghar muft bijli yojana


पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना 2024 में आवेदन करने से पहले उसके दस्तावेजों के बारेमें जान लेना सबसे जरूरी है। क्योंकि इस योजना में शुरुवाती निवेश आपका है, तो किसी भी तरह की कोई गलती आपका ही नुकसान कर सकती है।


पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से जुड़े आवश्यक दस्तावेज कुछ इस प्रकार है -


  1. आवेदनकर्ता का कोई भी पहचान पत्र जैसे की आधार कार्ड, मतदान कार्ड,पासपोर्ट या फिर ड्राइविंग लाइसेंस आदि।

  2. रहिवासी दस्तावेज जैसे की राशन कार्ड, बिजली का बिल, या फिर आधार कार्ड आदि।

  3. Roof ownership certificate (घरकी छत आपकी ही है उसका प्रमाणपत्र) - इसमें घर के कागदाज भी चलते है।


बस! यह कुछ साधारण से दस्तावेजों के माध्यम से आप पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है और आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर योजना का लाभ उठा सकते हैं। 


PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana आवेदन प्रक्रिया | pm surya ghar muft bijli yojana application process


15 फरवरी 2024 को इस योजना की शुरुवात हुई थी, तब से PM Surya Ghar Yojana official website को शुरू कर दिया गया है ताकि लोग ऑनलाइन आवेदन कर सके। आवेदन करने से पहले जितने भी दस्तावेजों के बारेमें हमने आपको बताया है उन्हे आपको जमा कर लेना है और आवेदन के लिए पास के CSE सेंटर पर जाना है या फिर घरसे अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप से भी आप आवेदन कर सकते है।


CSC सेंटर पर जाकर पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में आवेदन करने पर, प्रक्रिया थोड़ी जल्दी पूरी होती है और किसी प्रकार की गलती होने की संभावना भी ना के बराबर होती है। अपने करीबी CSC सेंटर खोजने के लिए अपने मोबाइल में लोकेशन को ऑन कर ले और गूगल में 'CSC PM Surya Ghar Yojana' ऐसे डाले, जिसके बाद आपको अपने करीबी CSC सेंटर की जानकारी मिल जाएगी।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है -


  1. सबसे पहले PM Surya Ghar Yojana official website  पर जाना होगा, या फिर इस लिंक (https://registration.pmsuryaghar.gov.in/home/survey) पर क्लिक करके सीधा surya ghar yojana के ऑफिशियल पोर्टल पर चले जाए।

  2. इसके बाद आपको अपना पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसे करने के लिए आपको कुछ साधारण सी जानकारी दर्ज करनी होगी।

  3. सबसे पहले आपको अपना आधार कार्ड से लिंक किया हुआ फोन नंबर डालना है, जिसके बाद एक OTP आपके नंबर पर आयेगा, उसे डालकर मोबाइल नंबर वेरिफाई कर लेना है।

  4. इसके बाद अपना राज्य चुने, फिर जिला और उसके बाद अपनी विद्युत वितरण कंपनी को चुने।

  5. विद्युत वितरण कम्पनी से जो हर महीने बिजली का बिल आता है उसपर आपका एक उपभोक्ता खाता संख्या (consumer account number) लिखा होगा, उसे दर्ज करे।

  6. इसके बाद आपका पूरा नाम, ईमेल आईडी दर्ज करे और आपके किसी भी 1- 2 महीने पुराने बिजली बिल का फोटो निकालकर उसे अपलोड कर दे।

  7. इसके बाद अंत में आपको अपने घर के छत की एक अच्छी फोटो निकालनी है और उसे भी अपलोड करना है, और captcha code को जैसा है वैसे ही लिखकर फॉर्म को सबमिट करना हैं।


केवल इन 5 - 6 स्टेप्स को फॉलो करने पर आपका पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा, जिसके बाद आप PM Surya Ghar Yojana Online Apply कर सकते हैं।


अब ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया कुछ इसप्रकार है - 


  1. PM Surya Ghar Yojana Online Apply करने के लिए  PM Surya Ghar gov in पर ही Login करना है, जिसके लिए आपका शुरुवात में दिया हुआ मोबाइल नंबर और कंज्यूमर नंबर दर्ज करना होता हैं।

  2. एक नया पेज खुल जायेगा जिसमें rooftop solar को चुनना है। और नीचे जो भी आवश्यक जानकारी पूछी जायेगी उसे सही तरीके से भरना है। और फॉर्म को सबमिट कर देना हैं।

  3. कुछ दिनों बाद आपका आवेदन DISCOM यानी बिजली विभाग द्वारा स्वीकार किया जायेगा तब आप अपने विभाग के किसी भी DISCOM वेंडर के पास जाकर उनसे सोलर पैनल लगाकर देने की मांग कर सकते है।

  4. यह DISCOM वेंडर आपके घर आकर rooftop solar पैनल्स को इंस्टॉल कर देंगे, और इंस्टालेशन के बाद PM Surya Ghar Yojana official website पर प्लांट डिटेल्स को सबमिट करके नेट मीटर के लिए अप्लाई करें। (यह सब कुछ आपके PM Surya Ghar gov in Login पर ही हो जायेगा, किसी दूसरी जगह या साइट पर जाने की जरूरत नहीं है।)

  5. जैसे ही आपका नेट मीटर लग जायेगा, कुछ दिनों बाद DISCOM यानी बिजली विभाग से कुछ अधिकारी आकर उसकी जांच करेंगे और आपको PM Surya Ghar Yojana official website से ही एक कमीशन सर्टिफिकेट निकालकर देंगे।

  6. अब जब कमीशन सर्टिफिकेट आपको मिल जाता है, तब आपको वापस से PM Surya Ghar gov in पर Login करना है और अपने बैंक खाते की जानकारी, एक कैंसल किए हुए चेक का फोटो अपलोड करना है। (कैंसल चेक यानी की आपको अपने चेक बुक से एक चेक को लेकर उसपर कुछ राशि लिखनी है, उसके ऊपर दस्तखत करने है और पूरे चेक पर पेन से 2 तिरछी लाइन मार देनी है, ऐसे चेक को कैंसल चेक माना जाता है।)

  7. यह सारी प्रक्रिया पूरी हो जानेपर आपको कुछ समय बाद आपके ही बैंक खाते में PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana Subsidy amount जमा हो जायेगी।


आवेदन की प्रक्रिया बेहद आसान है, पर इसे एकबार में ही पूरा नही किया जा सकता, क्योंकि जैसे जैसे आपकी एक एक प्रक्रिया पूरी हो जाती है, वैसे वैसे आवेदन की प्रक्रिया आगे बढ़ती जाती हैं। और सबकुछ ऑनलाइन होने के वजह से यदि आपको कुछ समझने में दिक्कत होती है तो तुरंत अपने करीबी CSC सेंटर जाए। CSC सेंटर पर वहा के कर्मचारी PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana CSC Login के माध्यम से प्रक्रिया को आसानी से पूरा कर देते है।


योजना से जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारी | Some important information related to the scheme


योजना का लाभ उठाना बेहद आसान है यह तो आपने आवेदन की प्रक्रिया से जान लिया होगा, पर और भी कुछ चीजे बाकी है जो आपको पता होना जरूरी है, क्योंकि Rooftop solar लगाने पर जो सब्सिडी आपको मिलने वाली है उसके भी कुछ मापदंड तय किए गए है। जिसे सरल शब्दों में समझाने के लिए हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया है, उसे ध्यान से पढ़े।


आपके प्रति महीना इस्तेमाल होनेवाली यूनिट्स


  1. अगर 0 से 150 यूनिट्स के बीच है - तो आपको 1 kw का rooftop solar plant लगाना चाहिए - जिसपर आपको 30 हजार से 60 हजार रुपए तक की सब्सिडी सरकार से मिलेगी। इसमें आपका इंस्टालेशन का पूरा खर्चा लगभग 55 हजार से 60 हजार तक आयेगा।


  1. अगर 150 से 300 यूनिट्स के बीच है - तो आपको 2 - 3 kw का rooftop solar plant लगाना चाहिए - जिसपर आपको 60 हजार से 78 हजार रुपए तक की सब्सिडी सरकार से मिलेगी। इसमें आपका इंस्टालेशन का पूरा खर्चा लगभग 80 हजार से 1 लाख 40 हजार तक आयेगा।


  1. अगर 300 यूनिट्स या फिर उससे ज्यादा है - तो आपको 3 kw से ऊपर का rooftop solar plant लगाना चाहिए - जिसपर आपको 78 हजार रुपए तक की सब्सिडी सरकार से मिलेगी। इसमें आपका इंस्टालेशन का पूरा खर्चा लगभग 1 लाख 10 हजार से 2 लाख 10 हजार तक आयेगा।


इस प्रकार से पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से सब्सिडी के साथ साथ 300 यूनिट मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकते है।


पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से जुड़े लाभार्थियों के अनुभव | Experience of beneficiaries associated with PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana


पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुवात से कई लोगो को लाभ हुआ है। क्योंकि बहुत से लोग सोलर पैनल को अपने घरोपर लगाना चाह रहे थे, पर उसे लगाने में जितना खर्चा आ रहा था वह बहुत से लोगो के लिए बहुत ज्यादा था। इसलिए कई लोगो ने अपना विचार बदल दिया था। पर PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के आने से अब सोलर पैनल लगाने के खर्चे का टेंशन लगभग कम हो चुका हैं, क्योंकी कई घरों में महीने का 100 से कम यूनिट्स का ही इस्तेमाल होता है, इसलिए 50 हजार से 70 हजार का rooftop सोलर पैनल लगाने से लोगो को 30 से 40 हजार रुपए तक की सब्सिडी मिल रही है। आइए, आपको एक ऐसे ही व्यक्ति के अनुभव के बारे में बताते है, जिन्होंने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाकर अपने घर पर rooftop solar इंस्टॉल करवाया है।


सूर्यकांत मानकर चंद्रपुर महाराष्ट्र के रहनेवाले हैं। यह पेशे से एक किसान है। इस साल बढ़ती धूप के कारण उनके घर पर पंखे, कूलर, फ्रिज का इस्तेमाल रोजाना 24 घंटे होने लगा, इस कारण उनका मार्च में बिल लगभग 11 हजार से ऊपर आया। अभी तक, इतने सालो से सूर्यकांत जी को कभी इतना बिजली बिल नही आया था, इस वजह से इतना सारा बिल एकबार में ही भरना उनसे मुमकिन नहीं हो पाया। फिर भी 2 महीनों के समय अवधि में उन्होंने आधा आधा करके अपने बिल को भर दिया, पर ये उनके लिए बहुत बड़ा नुकसान था, क्योंकि अगर हर महीने ऐसा ही होता रहा तो उन्हे बहुत परेशानी हो सकती थी।


ऐसे ही एक दीन जब वह अपने घर के आंगन में बैठे थे तब उनके पड़ोसी के घर एक गाड़ी में 4 सोलर प्लेट्स लेके कुछ लोग आए, जिन्होंने कुछ समय में ही पड़ोसी के घर में सोलर पैनल को लगवा दिया और चले गए। सूर्यकांत जी ने पूछताछ की तो उन्हे पता चला की सोलर पैनल को एकबार लगाने से सालो तक बिजली मुफ्त मिलती है, और हर महीने 100 से 150 यूनिट्स की बिजली मुफ्त में इस्तेमाल की जा सकती है।


इसलिए सूर्यकांत जी ने सोलर पैनल लगवाने वाले दुकान पर जाकर जानकारी निकाली तो वहा के कर्मचारी ने उन्हें पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के बारे में बताया और किस तरह से सारी प्रक्रिया की जा सकती है, सब्सिडी कैसे मिलती यह सबकुछ बताया, जिसके बाद वह तुरंत अपने बेटे को लेकर पास के CSC सेंटर गए, उनसे विस्तार से सब पूछा, घर आकर सारे दस्तावेजों को जमा करके उसी दिन PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana में आवेदन कर दिया। कुछ ही दिनों में DISCOM कर्मचारियों ने आकर उनके घरपर सोलर पैनल लगाकर दिए और 1 महीने के अंदर अंदर उनकी PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana Subsidy amount भी उनके बैंक खाते में आआ गई।


सूर्यकांत जी के घरकी बिजली की समस्या अब पूरी तरह से खत्म हो चुकी है और उनके हर महीने के बिजली बिल के हजारों रुपए भी बच गए।


दोस्तों आपको क्या लगता है, क्या आनेवाले समय के हिसाब से हमें सोलर पैनल को अपने घर पर लगा लेना चाहिए या नहीं, और योजना से मिलने वाले लाभों के बारे में आपका क्या कहना है, यह हमे नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।


पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना कैलकुलेटर | PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana Calculator

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना कैलकुलेटर के माध्यम से आप कैलकुलेट कर सकते है की rooftop solar installation में आपको कितना खर्चा आ सकता है, जैसे की -

1 किलोवॉट सोलर पैनल सिस्टम लगाने के लिए

  1. सोलर पैनल के लिए- 25 से 35 हजार रुपए

  2. इन्वर्टर के लिए - 10 से 15 हजार रुपए

  3. माउंटिंग स्ट्रक्चर के लिए - 5 से 10 हजार रुपए

  4. इंस्टालेशन और बाकी खर्चों के लिए - 5 से 10 हजार रुपए


कुल लागत 45 हजार से 70 हजार रुपए तक का आता है।

2 किलोवॉट सोलर पैनल सिस्टम लगाने के लिए

  1. सोलर पैनल के लिए- 50 से 70 हजार रुपए

  2. इन्वर्टर के लिए - 20 से 30 हजार रुपए

  3. माउंटिंग स्ट्रक्चर के लिए - 10 से 20 हजार रुपए

  4. इंस्टालेशन और बाकी खर्चों के लिए - 10 से 20 हजार रुपए


कुल लागत 80 हजार से 1 लाख 40 हजार रुपए तक का आता है।

3 किलोवॉट सोलर पैनल सिस्टम लगाने के लिए

  1. सोलर पैनल के लिए- 75 हजार से 1 लाख 5 हजार रुपए

  2. इन्वर्टर के लिए - 30 से 40 हजार रुपए

  3. माउंटिंग स्ट्रक्चर के लिए - 15 से 25 हजार रुपए

  4. इंस्टालेशन और बाकी खर्चों के लिए - 20 से 40 हजार रुपए


कुल लागत 1 लाख 20 हजार से 2 लाख 10 हजार रुपए तक का आता है।


यह कैलकुलेशन आपके गांव, शहर, सोलर पैनल की कंपनी, वारंटी, और कंपोनेंट्स के क्वालिटी पर निर्भर करता है, मार्केट में कई तरह से सोलर कंपनिया है, उनके कीमत और आपके भाव करने की कला पर निर्भर करता है की आप कितने पैसे बचा सकते हैं।


कुछ महत्वपूर्ण तिथियां | some important dates

घर पर सोलर पैनल लगाकर 300 यूनिट्स तक हर महीने मुफ्त बिजली देने के उद्देश से PM Surya Ghar Yojana की शुरुवात फरवरी 2024 में की गई । अभी केवल कुछ महीने ही हुए है इस योजना को शुरू हुए इसलिए यह साल भर तो चलेगी ही क्योंकि ज्यादा से ज्यादा लोगो तक इसका लाभ अभी तक पहुंचा नही हैं। PM Surya Ghar Yojana last date के बारेमे अभी तक सरकार द्वारा कोई भी सूचना नही दी गई हैं। यदि ऐसी कोई सूचना आती है तो हम जानकारी को आप तक पहुंचा देंगे, पर तब तक आप लोग यदि इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो जल्द से जल्द करें और लाभ उठाए।


निष्कर्ष | Conclusion

कोयले से बनने वाली ऊर्जा से बिजली तो उत्पन होती है पर पर्यावरण पर उसका गहरा असर होता है जो सालों तक रहता हैं। इसी समस्या को ध्यान में रखकर सरकार द्वारा पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुवात की गई है। इस योजना के माध्यम से कोई भी व्यक्ति जिसके घर की छतपर उसका मालिकाना हक है (अपार्टमेंट में रहने वाले लोगो को छोड़कर) वह अपने घर के रूफटॉप पर सोलर पैनल इंस्टॉल कर सकते हैं। वैसे तो सोलर पैनल को इंस्टॉल करने के लिए 2 से 3 लाख तक का खर्चा आता है पर PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana में आवेदन करने पर जितना भी खर्च होता है उसपर 30 से 50% (सोलर पैनल के प्लांट कैपेसिटी के हिसाब से) तक की सब्सिडी मिलती हैं।


सोलर पैनल लगाना एक अच्छा तरीका है 300 यूनिट्स मुफ्त बिजली पाने का, पर इसके लिए आपको अभी दस्तावेजों  को जमा कर, PM Surya Ghar Yojana official website पर आवेदन करना होगा और योजना का लाभ उठाना होगा।


पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से जुड़े अक्सर पूछे जानेवाले कुछ सवाल और उनके जवाब | FAQ on PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

1) पीएम सूर्य घर बिजली योजना क्या है?

पीएम सूर्य घर बिजली योजना के जरिए यदि आपको अपने घरों पर सोलर पैनल लगवाना है तो उसमे आनेवाले पूरे खर्चे पर 30 से 50% तक की सब्सिडी मिलती है। योजना में आवेदन करना बेहद आसान है और इसके लिए केवल आपका आधार कार्ड, बिजली बिल, घर के छत का फोटो दस्तावेजों के तौर पर देना होता है जिसके बाद कुछ दिनों में ही आपका आवेदन स्वीकार कर आपको योजना का लाभ मिलता है।

2) पीएम सोलर योजना के लिए कौन पात्र है?

पीएम सोलर योजना को ही पीएम सूर्य घर बिजली योजना के नाम से जाना जाता है। इसमें आवेदन करने के लिए देश का हर एक नागरिक पात्र है, केवल उसके पास खुदका घर होना चाहिए और घर की छत का मालिकाना हक उसके पास होना चाहिए, क्योंकि सोलर पैनल लगाने के लिए छत होना आवश्यक है, उसे कहीपर भी नही लगा सकते है।

3) प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना क्या है?

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना यानी पीएम सूर्य घर बिजली योजना में घर पर सोलर पैनल को लगवाने पर जितना भी खर्चा होगा उसका 50% या फिर उससे अधिक प्रतिशत की सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाएगी। इस योजना की शुरुवात इसी वर्ष फरवरी 2024 में की गई और इसके आवेदन अभी शुरू हैं।

4) सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार कितनी सब्सिडी देती है?

सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार कुल लागत के 50% से ज्यादा की सब्सिडी देती हैं। जैसे अगर महीने की 100 यूनिट्स मुफ्त बिजली चाहिए तो 1 किलोवॉट का सोलर प्लांट इंस्टॉल करना होगा जिसकी कुल लागत कुछ 55 हजार के करीब आती है, ऐसे में इसमें आपको पीएम सूर्य घर बिजली योजना 2024 तहत 40% की सब्सिडी मिलती है तो आपको 22 हजार रुपए वापस आपके बैंक खाते में मिल जाएंगे, यानी की आपकी कुल लागत 33 हजार रुपए आएगी।

5) पीएम सूर्य घर योजना में क्या क्या मिलता है?

पीएम सूर्य घर योजना में आवेदन करने पर आपको मिलता है - 

  1. 50% तक की सब्सिडी

  2. सोलर पैनल लगाने में सहायता

6) पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना 2022 में भी थी?

नहीं! योजना की शुरुवात फरवरी 2024 में की गई है, इसलिए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना 2022 में नही थी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ