मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना: पात्रता, दस्तावेज और आवेदन की सम्पूर्ण प्रक्रिया

मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना परिचय | Introduction

खेती जीने का एक साधन हैं जिस पर पूरी दुनिया निर्भर हैं। भारत में खेती पारंपरिक पद्धतियों का इस्तेमाल करके की जाती हैं। इस तकनीक को थोड़ा एडवांस करते हुए खेती में डेवलपमेंट और जनजागृति की जा रही हैं जिससे किसानों को नई नई तकनीकियों की जानकारी मिले और वे एडवांस खेती करके अच्छा मुनाफा कमा सके। खेती के लिए आधुनिक तकनीक के साथ पानी बहुत जरूरी हैं। भारत के मध्यप्रदेश राज्य ने किसानों के लिए एक कृषि पंप योजना शुरू की हैं जिसका नाम "मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना है"।


mukhyamantri krishak mitra yojana
मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना

मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना खास किसानों और उनके समूह के लिए बनाई गई हैं। किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए  इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश के निवासी किसान और किसान के समूह को 3 हार्सपावर से ज्यादा की कैपेसिटी की परमानेंट कृषि पंप कनेक्शन देने की घोषणा 20 सितंबर 2023 में की गई। इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली इस सुविधाओं से यह योजना किसानों के लिए वरदान साबित होगी ऐसा कहां जा रहा हैं। 


इस पोस्ट के माध्यम से मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के लाभ, आवश्यक दस्तावेज, मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना आवेदन प्रक्रिया इन सब बिंदुओं की जानकारी दी गई  हैं। आप में से जो भी मध्यप्रदेश के किसान हैं या किसान परिवार से  हैं, तो इस योजना के तहत कृषि पंप कनेक्शन का लाभ उठाए। 


मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना क्या है | What is Mukhyamantri Krishak Mitra Yojana

मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना राज्य सरकार के किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग एवं विद्युत विभाग द्वारा चलाई जा रही हैं। इस योजना के तहत किसानों के खेत में  3 हार्सपावर कैपेसिटी वाला पंप कनेक्शन देते हुए 200 मीटर  तक 11kv लाईन का एक्सपांशन करना "मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना" का मुख्य उद्देश हैं। इस एक्सपांशन के लिए ऊर्जा वितरण कंपनी प्रतिबद्ध हैं। यह वितरण कंपनी किसानों को केबल के माध्यम से इस लाईन का विस्तार करके देने के साथ ही वितरण ट्रांसफार्मर भी लगाके देने वाली हैं। इस योजना के तहत कृषि पंप कनेक्शन लेने के लिए लगने वाली लागत राशि का 50% भुगतान मध्यप्रदेश सरकार और वितरण कंपनी द्वारा किया जाएगा। 


मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना 2025 तक चलाई जाएगी। इस योजना के पहले पड़ाव में किसानों को और किसान ग्रुप को लगभग 10000 कृषि पंप कनेक्शन का डिस्ट्रीब्यूशन किया जाएगा। इस योजना के तहत लगाई गई लाईन और ट्रांसफार्मर का मेंटेनेंस विद्युत वितरण कंपनी की और से किया जाएगा। इस कनेक्शन की लागत राशि का सिर्फ 50% भुगतान किसानों को करना पड़ेगा। 


मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के लाभ | Benefits of Mukhyamantri Krishak Mitra Yojana

शरबती गेहूँ और चिन्नोर चावल के लिए प्रसिद्ध मध्यप्रदेश को एक आंतराष्ट्रीय पहचान मिली हैं। 619 मिट्रिक टन खाद्यान्न उत्पादन करने वाले मध्यप्रदेश के किसानों की इसके पीछे की कड़ी मेहनत ही इस राज्य को खेती में आगे बढ़ा रही हैं। इसलिए किसानों के इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए  मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के तहत लाभ दिए जा रहे हैं। यह योजना के तहत क्या लाभ मिलने वाले इसके बारें जान लेते हैं।

   

  1. मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के तहत 10000 कृषि पंप कनेक्शन का वितरण किया जाएगा । किसानों  को 3 एचपी से ज्यादा कैपेसिटी वाला पंप कनेक्शन मिलेगा। 


  1. इन्फ्रास्ट्रक्चर एक्सपांशन  के लगने वाले सभी सामान भी विद्युत वितरण कंपनी की ओर से दिए जाएंगे। 


  1. इस डेवलपमेंट को लगने वाले कुल राशि का 40% राशि मध्यप्रदेश सरकार और 10% राशि विद्युत वितरण कंपनी की ओर से दिए जाएंगे।।


  1. विद्युत कंपनी खुद ही पंप कनेक्शन के लिए लगने वाली केबल लाइन और ट्रांसफार्मर लगाके देगी और इसका मेंटेनेंस भी करेगी। 


  1. इस इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की कुल लागत का सिर्फ 50% हिस्सा किसानों को भरना पड़ेगा। किसानों के ग्रुप को कॉन्ट्रिब्यूशन करके पैसे देने पड़ेंगे। 


  1. कृषक मित्र का मानदेय 2023 में किसानों को हर महीने 1000 रुपये वेतन दिया जाएगा और उसके साथ 220 रुपये मासिक भत्ते पर नियुक्त किया जाएगा।


कृषक मित्र योजना से जुड़े आवश्यक दस्तावेजो कि लिस्ट | Mukhyamantri Krishak Mitra Yojana

किसानों को सिंचाई के लिए सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बनाई मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के आवेदन के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज को जरूरी पड़ेगी। इन दस्तावेजों को सूची आगे दी गई हैं।


  1. खेती संबंधित डॉक्यूमेंट्स (पंजीकरण और अन्य)

  2. किसान कार्ड (आवेदक का) 

  3. निवास प्रमाणपत्र 

  4. आधार कार्ड नंबर और फोन नंबर 

  5. जाती प्रमाणपत्र 

  6. बैंक पासबुक

  7. आय प्रमाण 

  8. पासपोर्ट साइज फोटो (कलर) 

  9. समग्र आईडी 


आवेदन करते वक्त मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना फॉर्म PDF डाउनलोड करके भी फॉर्म भरना जा सकता हैं। यह डॉक्यूमेंट्स आपको इस फॉर्म के साथ जोड़ने पड़ेंगे। 


मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना आवेदन प्रक्रिया | Mukhyamantri Krishak Mitra Yojana Application process

कृषक मित्रों के लिए सरकार ने शुरू की इस योजना से मध्यप्रदेश के निवासी किसान और किसान समूह को अपने खेत में भी कृषि पंप कनेक्शन लगवाने हैं तो आगे दी गई मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़कर आवेदन करें। 

ऑफ़लाइन आवेदन करने की प्रक्रिया


  1. ऑफलाइन आवेदन के लिए अपने विभाग के किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग एवं विद्युत विभाग के सरकारी कार्यालय में जाएं।


  1. इन कार्यालयों में आपको इस योजना से जुड़ी जानकारी पूरी जानकारी लेनी हैं और "मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना MP" का आवेदन फॉर्म की मांग करनी हैं।


  1. कृषि कार्यालय से आपको आवेदन फॉर्म दिया जाएगा। इस फॉर्म को गलतियां ना करते हुए सही से भरना हैं। 


  1. इस फॉर्म के साथ मांगे गए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स की कॉपी लगाए किसान कल्याण कार्यालय में जमा करना हैं। 


नोट - अगर आपके विभाग में ऐसा कोई कार्यालय नही हैं तो अपनी ग्रामपंचायत में मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के आवेदन फॉर्म कहाँ से प्राप्त हो सकते हैं इसकी जानकारी ले। 

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया


  1. मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना Online Apply से फॉर्म भरने के लिए आपको  किसान कल्याण तथा कृषि  विकास विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना हैं। 


  1. वेबसाइट पर मेनू बार में "कृषि योजनाएं" यह पर्याय मिलेगी। इस पर्याय को चुनें। वहां आपको अलग अलग योजनाओं को लिस्ट दिखेगी उसमें से "मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना" का चयन करें। 


  1. मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना MP registration प्रोसेस करने को कहां गया तो अपने नाम और मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी करें। इसके बाद लॉगिन करके आवेदन फॉर्म को भरें। 


  1. आवश्यक दस्तावेज स्कैन करके अपलोड कर दे और अपने आवेदन सबमिट कर दें। 


नोट - मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना Online Apply प्रोसेस करते समय कोई भी समस्या आती हैं या मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना MP से जुड़े सवालों के लिए सरकार के द्वारा दी गई 0755 -2551336 इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें। 


इस तरह आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीके से मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।


मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना फॉर्म और PDF | Mukhyamantri Krishak Mitra Yojana Form and PDF

मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना फॉर्म और PDF आपको किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल सकते हैं। इसके अलावा किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट पर यह फॉर्म आसानी से उपलब्ध हैं। इस फॉर्म में क्या- क्या जानकारी आपसे पूछी जाएगी इसकी संक्षिप्त जानकारी लेते हैं। 


मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना फॉर्म और PDF में आपको नाम, समग्र आईडी, पिता/ पति का नाम, आधार क्रमांक,निवासी पत्ता, श्रेणी, खेती का खसरा और खतौनी नंबर, कृषि भूमि का क्षेत्रफल, गांव, तहसील, जिला ऐसी जानकारी पूछी जाएगी। मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना PDF में इस जानकारी के अलावा आपको स्व घोषणा पत्र और फोटो जैसे ऑप्शन दिखेंग। 


मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना MP | Mukhyamantri Krishak Mitra Yojana MP

बदलते मौसम के साथ खेत पर भी परिणाम होते हैं। सूखा या बेमौसम बरसात इन सब प्राकृतिक समस्याओं से किसानों को रोज गुजरना पड़ता हैं। सूखा पड़ना या पानी की कमी की वजह से किसानों को भारी मात्रा में फसल का नुकसान उठाना पड़ता हैं। खेत में लगाए जाने वाले सिंचाई उपकरण का कॉस्ट बहुत होने के कारण सामान्य किसान इस सुविधा का चाहकर भी लाभ नहीं उठा पाता। 


सभी प्राकृतिक समस्याओं का समाधान निकालते हुए मध्यप्रदेश के किसान और किसान समूह से इन दिनों अच्छा उत्पादन किया हैं। ऐसे में इन किसानों को खेती के लिए लगने वाले पानी की समस्या का निवारण मिल जाए तो इस राज्य की खेती में प्रगती 

तेजी से हो सकती हैं। खेत में पानी को पहुंचाने की समस्या को देखते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने कृषि विकास विभाग को ओर से एक योजना की पहल की गई। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना ऐसा रखा गया हैं। 


मध्यप्रदेश सरकार मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के अंतर्गत कृषकों को उनके खेती में सिंचाई करने हेतु पानी का कनेक्शन पहुंचाना चाहती हैं। जिसकी मदत से किसान किसी भी हंगाम में खेती करके अपनी उत्पादक क्षमता बढ़ा सकता हैं। बारिश कम आने से फसल को हो रही पानी की कमी की समस्या कुछ हद्द तक कम होंगी। 


इस योजना के तहत इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट करते हुए 200 मीटर तक 11 kv लाईन का एक्सपांशन के साथ 3hp कपैसिटी के पंप कनेक्शन के लिए 50% आर्थिक सहायता किसानों को मिलेगी। मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना की पहल 20 सितंबर 2023 को की गई उस साल शुरुआत  से 2 साल तक यानी 2025 तक यह योजना चलने वाली हैं। 


कृषक मित्र की सूची MP 2023 | Krishak Mitra List MP 2023

मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना MP के तहत जिन किसानों ने और किसान समूहों ने कृषि पंप कनेक्शन के लिए आवेदन किया हैं उन पात्र किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। आप इस योजना के लिए पात्र हैं इसकी जानकारी कैसे मिलेगी? 


इस योजना के तहत पात्र और स्लेक्टेड किसानों को कृषक मित्र की सूची MP 2023 जैसी लिस्ट लगाई  जाएगी। इस लिस्ट यानी कृषक मित्र की सूची रिजल्ट में जिन किसान परिवारों या समूह का नाम दर्ज रहेगा उन सभी को इस योजना के तहत कृषि पंप कनेक्शन दिए जाएंगे। नए आवेदनों की कृषक मित्र की सूची रिजल्ट जल्द ही रिलीज किए जाएंगे।


निष्कर्ष | Conclusion

खेतों में पानी की कमी से हो रही फसलों का नुकसान जिसकी वजह से किसानों की उत्पादकता पर भी प्रभाव पड़ता हैं और यही किसानों के भारी आर्थिक नुकसान का कारण बनता हैं। खेतों में नई तकनिकियों का उपयोग करना और खेत में इन्फ्रस्ट्रक्चर लाइन एक्सपांशन का विस्तार करना इन समस्याओं का निवारण हो सकता हैं। इसीलिए किसानों को इन्फ्रस्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए सहायता प्रदान करने का काम भारत के अन्य राज्य सरकारों की तरह मध्यप्रदेश राज्य सरकार भी कर रही हैं। किसानों को मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के तहत 3 हॉर्सपावर से भी ज्यादा कपैसिटी वाला स्थायी पंप कनेक्शन दिया जाएगा। यह योजना किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती हैं। 


मध्यप्रदेश के निवासी किसानों को अपने खेत में इन्फ्रस्ट्रक्चर डेवलपमेंट करने का और सिंचाई सुविधा का व्यवस्थापन करने का अच्छा मौका किसानों को मिलने वाला हैं। इस कृषि पंप कनेक्शन से 24 घंटे भी सिंचाई की जा सकती हैं। आप भी मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना का लाभ जरूर ले और अपने ऐग्रिकल्चर उत्पादनों को बिना किसी नुकसान के बढ़ाए और अपने राज्य को खेती उत्पादनों में अव्वल बनाते रहें।


मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना से जुड़े अक्सर पूछे जानेवाले कुछ सवाल | FAQs 

मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना क्या है MP?

मध्यप्रदेश राज्य सरकार की मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना एमपी एक सिंचाई सुविधा योजना हैं जिसके अंतर्गत 10000 किसानों के खेत में कृषि पंप कनेक्शन लगवाए जायेंगे। विद्युत वितरण कंपनी की सहायता से खेतों में 3 एचपी से ज्यादा कपैसिटी वाली पर्मानेंट पंप कनेक्शन और लाइन एक्सपांशन के लिए ट्रास्फोर्मर किसानों के खेत में लगाए जाएंगे। इसके लिए लगने वाली लागत में कृषक मित्रों के लिए सरकार ने 50% छूट दी हैं।

कृषक मित्रों के लिए राजस्थान सरकार क्या कर रही है? 

राज्य में किसानों के हित के लिए किए जाने वाली उपाय योजनाओं की कमी की वजह से किसानों को आर्थिक कठिनाइयों से गुजरना पड़ता हैं। इसलिए कृषक मित्रों के लिए राजस्थान सरकार अलग अलग उपाय योजनाएं बना रही हैं। इस योजनाओं के तहत हर पात्र किसानों के खेती से संबंधित समस्याओं का निवारण किया जा रहा हैं। फसल बीमा से लेके सिंचाई पाइप लाइन योजना, ग्रीन हाउस, पशुधन निशुल्क आरोग्य योजना, खेतों की तारबंदी योजना जैसी कई योजना का लाभ कृषक मित्रों को दिया जा रहा हैं।

किसान मित्र योजना कब चालू होगी?

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना की शुरुआत 20 सितंबर 2023 को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हसस्ते की गई। इस योजना को शुरू हुए 9 महीने से ज्यादा का समय हुआ हैं। किसान मित्र योजना के तहत कृषकों को कृषि पंप कनेक्शन की सुविधा दी जाने वाली हैं।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ