लाडली बहना आवास योजना 2024: उद्देश्य, लाभ, दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया

लाडली बहना आवास योजना का परिचय | Introduction

महिलाओं के विकास और सशक्तिकरण के लिए देश में किए जाने वाले हर संभव प्रयास देश की तरक्की के लिए फायदेमंद साबित हो रहे हैं। महिलाए हर क्षेत्र में आगे बढ़ती हुआ दिखाई दे रही हैं। भारत के केंद्र और राज्य सरकार हर साल महिलाओं को जन्म से लेके बालिक होने तक कई योजनाओं के तहत सुविधा देती हैं जिससे स्त्रीभ्रूण हत्या, बालमजूरी, निरक्षरता , डिपेंडनसी घरेलू हिंसा जैसी कई बड़ी समस्याओं से महिलाओं की सुरक्षा हो सके। इसी तरह बेघर और निराधार महिलाओं के लिए आवास योजनाए बनाई जा रही हैं। मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने खास महिलाओं के लिए लाड़ली बहन आवास योजना की शुरुआत की हैं।

ladli behna awas yojana
लाडली बहना आवास योजना

महिला सशक्तिकरण के उद्देश को ध्यान में रखते हुए 17 सितंबर 2023 को लाड़ली बहना आवास योजना शुरू करके मध्यप्रदेश सरकार ने बेघर और बेसाहारा महिलाओं को एक पक्का मकान देने की घोषणा की हैं। मध्यप्रदेश की मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना के अंतर्गत 1 लाख 30 हजार रुपए दिए जाने वाले हैं।

जो भी महिला इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं उन सब को लाडली बहन आवास योजना 2024: उद्देश्य, लाभ, दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया इस आर्टिकल से मदत हो सकती हैं। इस आर्टिकल में लाड़ली बहना योजना रेजिस्ट्रैशन कैसे करना हैं? लाडली बहना आवास योजना की आवेदन प्रक्रिया कैसे करें? मध्यप्रदेश लाडली बहना आवास योजना के लिए दस्तावेज  क्या लगेंगे? मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना के लाभ क्या मिलेंगे? यह आवश्यक जानकारी दी गई हैं।

 

लाडली बहना आवास योजना क्या है | What is Ladli behna awas yojana 2024

केंद्र सरकार की तरह राज्य सरकारें राज्य के डेवलोपमेंट, रोजगार, शिक्षा, पर्यावरण , महिला और बालकल्याण विकास जैसे विभागों में अपने राज्य के हित के लिए काम करती हैं। यह  काम कई योजनाओं के अंतर्गत कीया जाता हैं। इन योजनाओं में एक योजना ऐसी जिसमे महिलाओं के नाम पर घर बनाने की सुविधा दी जाती हैं। इन योजनाओं को ‘आवास योजना’ कहाँ जाता हैं। मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना इसी आवास योजना का हिस्सा हैं। इस योजना की शुरुआत 17 सितंबर 2023 को हुई थी।

आर्थिक रूप से कमजोर और अनुसूचित जनजाती की महिलाएं जो गरीबी रेखा के नीचे यानि BPL धारक हैं, जो महिलाएं बेघर और बेसाहारा हैं , जिन महिलाओं के घर जीर्ण और कच्चे हैं उन मध्यप्रदेश की सभी महिलाओं को लाड़ली बहना आवास योजना 2024 के अंतर्गत पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता मध्यप्रदेश सरकार द्वारा दी जाएगी। यह सहायता 1 लाख 30 हजार रुपयों की होगी जो 3 अलग अलग किस्तों में महिला लाभार्थियों को दी जाएगी। यह राशि डायरेक्ट बैंक ट्रान्सफर के माध्यम से सीधा लाभार्थियों के बैंक खाते में जमा की जाएगी।

लाड़ली बहना आवास योजना की पहली किस्त 25000 रुपये दूसरी 85000 रुपये और तीसरी किस्त 20000 रुपये दी जाएगी। 2023 में शुरू हुआ इस योजना के रेजिस्ट्रैशन कम्प्लीट हो चुके हैं और पात्र लाभार्थी महिलाओं की लिस्ट भी जारी हो गई हैं। इस योजना से मिलने वाली पहली किस्त जल्दी ही सबके खाते में जमा होगी और लाड़ली बहना आवास योजना के नए रेजिस्ट्रैशन और आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू किए जाएंगे। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना पोर्टल से किसी भी महिला आवेदक का लाड़ली बहना योजना रजिस्ट्रेशन किया जा सकता हैं।

 

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का उद्देश्य | Objective of Chief Minister Ladli Behna Awas Yojana 2024

महिलाओं को कई बार घरेलू हिस्सा के चलते पती या बच्चों या अन्य परिवार के सदस्यों द्वारा घर से बेदखल कीया जाता हैं और विधवा बेसाहारा माहिलाएं जिनके पास रहने के लिए घर नहीं हैं और किसी हादसे का शिकार हुई और छोड़ दी गई माहिलाएं वे ऐसी ही किसी फूटपाथ पर किसी मंदिर के परिसर में या फिर जहां उनको सर छिपाने की गजह मिले वहाँ जैसे तैसे गुजारा करती हैं। कुछ माहिलाएं अपने परिवार के साथ जीर्ण और कच्चे मकानों में झोपड़ियों में अपना गुजारा करती हैं। इन महिलाओं के बारें में कोई सोचने वाला नहीं होता।

ऐसे में सरकार द्वारा चलाई जाने वाली ऐसी योजनाएं राहत का काम करती हैं। हर कोई सम्मान से अपने खुदके के मकान में रह सकता हैं। पक्के मकान से बारिश , आंधी तूफान जैसी प्राकृतिक समस्याओं से कुछ हद तक बचा जा सकता हैं और इसी उद्देश से मध्यप्रदेश सरकार ने महिलाओं के सम्मान में लाड़ली बहना आवास योजना बनाई हैं। इस योजना के अंतर्गत लगभाग 4,75000 पक्के घर महिलाओं को दिए जाएंगे। इससे पहले मध्यप्रदेश सरकार ने लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत हर महीने 1250 रुपये सुरक्षा पेंशन के रूप में मध्यप्रदेश की महिलाओं को दिए हैं।


लाड़ली बहना आवास योजना की पात्रता | Eligibility

लाड़ली बहना आवास योजना के अंतर्गत जरूरतमंद महिलाओं पक्के घर की सुविधा मिल सके इसलिए कुछ एलिजबिलिटी रुल्स बनाए गए हैं।

  1. लाड़ली बहना आवास योजना के लिए आवेदन करने वाली महिला मध्यप्रदेश की स्थानिक रहिवासी होनी चाहिए।

  2. अगर महिला विकलांग हैं या विधवा हैं तो उन महिलाओं को इस योजना का लाभ देने के लिए पहली प्राथमिकता दी जाएगी।

  3. आवेदक महिला का घर पक्का नहीं होना चाहिए। जीर्ण कच्चे मकानों के लिए यह योजना बनाई गई हैं।

  4. जिन महिलाओं की या उनके परिवार की सालाना आय 2 लाख से ऊपर हैं वह माहिलाएं इस योजना के लिए अपात्र हैं।

  5. महिला कमजोर जनजाति समूह की होनी चाहिए जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर हैं| बेघर महिलाओं को पहला प्रावधान दिया जाएगा।

  6. महिला के परिवार से कोई भी सदस्य सरकारी नौकर न हो।

  7. जिन महिलाओं के पास 2 एकड़ जमीन हैं वो इस लाड़ली बहना आवास योजना के लिए अप्लाइ नहीं कर पाएगी।

  8. आपको बात दे यह योजना सिर्फ महिलाओं के लिए ही हैं इसलिए सिर्फ महिलाए फॉर्म भर सकती हैं।

  9. जिन महिलाओं घर कच्चे होने के बावजूद सारी सुविधाएं हैं जैसे घर में बड़े उपकरण , चार पहिया वाहन आदि. उन महिलाओं को अपात्र माना जाएगा।

  10. अगर आप इन सभी पात्रताओं में आते है तभी आपको लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।

 

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के लाभ | Benefits of Chief Minister Ladli Behna Awas Yojana

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग मध्यप्रदेश की मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना से लाभार्थी महिलाओं को मिलने वाले लाभ -

  1. मध्यप्रदेश की सभी स्थानिक महिलाओं को खुदके हक्क का घर मिलेगा।

  2. विवाहित, विधवा या तलाकशुदा, परिवार से निकाली गई महिलाए और जिनके पास पक्का घर नहीं हैं उन सभी को पक्के मकान दिए जाएंगे।

  3. लाड़ली बहना आवास योजना के लिए हर पात्र महिलाओं को 1 लाख 30 हजार रुपये मिलेंगे।

  4. जिन महिलाओं को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला उन को इस योजना के तहत घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी।

  5. 4 लाख 75 हजार गरीब माहिलाएं इस योजना का लाभ उठा पाएंगी। लाडली बहना योजना लिस्ट 2023-24 जारी कर दी गई हैं और लाभार्थियों को जल्द ही पहली किस्त मिलेगी।


मध्यप्रदेश लाडली बहना आवास योजना के लिए दस्तावेज | Documents Required for Madhya Pradesh Ladli Behna Awas Yojana

लाड़ली बहना आवास योजना के आवेदन के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना पोर्टल उपलब्ध करके दिया दिया हैं। जिसकी मदत से आप आसानी से ऑनलाइन तरीके से आवेदन फॉर्म भरा जा सकता हैं। लाड़ली बहना योजना रजिस्ट्रेशन और आवेदन करते समय आपको कुछ डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी। डॉक्युमेंट्स से जुड़ी पूरी जानकारी आगे दी गई हैं।

दस्तावेजों की लिस्ट

  1. आधार नंबर - जिस महिला के नाम से लाड़ली बहना आवास योजना के लिए आवेदन करना हैं उसका महिला का आधार कार्ड होना जरूरी हैं। आधार कार्ड को अभी तक अपडेट नहीं कीया होगा तो किसी भी पोस्ट ऑफिस या किसी भी सरकारी कार्यालयों में जाके करवा ले।

  2. मोबाइल नंबर - आपका रेगुलर चालू मोबाईल नंबर

  3. राशन कार्ड - परिवार के विवरण के साथ

  4. बैंक खाता - महिला का पर्सनल एक बैंक अकाउंट होना चाहिए जो आधार कार्ड्स से लिंक हो। बैंक अकाउंट को आधार कार्ड लिंक करना बहुत ही आसान प्रोसेस हैं। अपने बैंक में जाके यह प्रोसेस आप डायरेक्ट कर सकते हैं।

  5. निवास प्रमाणपत्र - यह प्रमाणपत्र आप मध्यप्रदेश के स्थानिक निवासी होने का प्रमाण देता हैं। यह प्रमाणपत्र ग्रामपंचायत या जिला पंचायत से मिल जाएगा।

  6. समग्र आयडी - आवेदन करने से पहले आप जिस भी जगह से फॉर्म भर रहे हैं वहाँ से समग्र पोर्टल पर रेजिस्ट्रैशन करवा ले। रेजिस्ट्रैशन के बाद आपको एक आइडी दी जाएगी उसको समग्र आयडी कहा जाता हैं जो लाड़ली बहना आवास योजना का फॉर्म भरते व्यक्त जरूरी हैं।

  7. जाती प्रमाणपत्र और आय प्रमाणपत्र - यह प्रमाणपत्र आपको तहसील कार्यालय से बनवाना पड़ेगा। जिसमे आपके कास्ट का और आपके सालाना इंकम का प्रमाण रहेगा।

  8. मनरेगा जॉब कार्ड - सरकार द्वारा मिलने वाले जो भी काम आप कर रहे ही उसका जॉब कार्ड बनेगा वह कार्ड फॉर्म भरते व्यक्त काम आएगा।

  9. पासपोर्ट साइज़ फोटो - चालू वर्ष में निकाला गया कलर फोटो।

  10. लाड़ली बहना योजना रेजिस्ट्रैशन नंबर - फॉर्म ओपन करने से पहले आपको रेजिस्ट्रैशन नंबर मांग जाएगा। अगर लाड़ली बहना योजना रजिस्ट्रैशन नहीं कीया हैं तो सबसे पहले रजिस्ट्रैशन करवा ले।

  

लाडली बहना आवास योजना की आवेदन प्रक्रिया | Application Process for Ladli Behna Awas Yojana

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन तरीके से बेहद ही आसान प्रोसेस के साथ की जा सकती हैं। लाड़ली बहना आवास योजना के ऐप्लकैशन प्रोसेस को आसान तरीके से जान लेते हैं।

  1. सबसे पहले आपको आपके डॉक्युमेंट्स तयार रखने हैं। अगर नहीं हैं तो तुरंत बना ले।

  2. उसके बाद आपको ग्रामपंचायत , वार्ड कार्यालय  , पंचायत या अन्य जनसेवा केंद्र जाके लाड़ली बहना आवास योजना का आवेदन फॉर्म लेना पड़ेगा।

  3. उस फॉर्म में आवेदक महिला की सारी आवश्यक इनफार्मेशन भरके मांगे गए सभी डॉक्युमेंट्स की कॉपी अटैच करें । फॉर्म पर जिन अधिकारियों ( उदा. वार्ड मेंबर )को साइन लगती हैं उनकी साइन लेके ग्रामपंचायत या अपने ब्लॉक में जाके सबमिट करें। अगर आपको फॉर्म भरने में दिक्कत आती हैं तो ग्रामपंचायत के कर्मचरियों की मदत से भर सकते हैं।

  4. आपका यह फॉर्म ग्रामपंचायत से वेरिफाय होके जिला पंचायत में जाएगा। वहाँ आपका ऑनलीने रेजिस्ट्रैशन और आपने फॉर्म में भारी जानकारी की जाँच पड़ताल होगी।

  5. जिला पंचायत में आपका फॉर्म मंजूर होने के बाद ग्रामपंचायत को लाड़ली बहना योजना लिस्ट दी जाएगी। उसमे आपका नाम आएगा और आपके खाते में कुछ समय बाद पहली किस्त जमा की जाती हैं।

इस प्रकार आपको लाड़ली बहना योजना के आवेदन करना हैं। अगर आपको ऑनलाइन तरीके से फॉर्म भरना हैं तो मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना पोर्टल पर जाके लाड़ली बहना आवास योजना फॉर्म pdf डाउनलोड करके बाकी प्रोसेस कर सकते हैं।

 

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना लिस्ट | Chief Minister Ladli Behna Awas Yojana List

आवास योजनाओं की लाभार्थी लिस्ट ग्रामपंचायत जैसे कार्यालयों में लगाई जाती हैं। इसकी इनफार्मेशन आपको कर्मचारियों द्वारा भी दी जाती हैं। अगर किसी कारण आप तक यह इनफार्मेशन नहीं पहुच पाती हैं तो परेशान न हो। मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना लिस्ट में आप ऑनलाइन भी देख सकते हैं। इसकी प्रक्रिया कुछ इसप्रकार है - 

  1. मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना पोर्टल पर जाए। ऑफिसियल वेबसाईट

  2. ऑफिसियल वेबसाईट ओपन करने के बाद होम पेज पर beneficiary list का पर्याय आपको साइड में दिया रहेगा।

  3. इस पर्याय पर जाके आपको आप जिस पंचायत के अंतर्गत आपका कच्चा मकान आते हैं उस पंचायत को सिलेक्ट करें और आगे बढ़े।

  4. आपके द्वारा सिलेक्ट किए गए पंचायत में आपके ब्लॉक की सूची दी रहेगी जिसमे लाड़ली बहना आवास योजना की लाभार्थी महिलाओं के नाम दिए रहेंगे। जिसमे आप अपना नाम खोज सकते हैं।

लाडली बहना आवास योजना लिस्ट 2024 अभी तक जारी नहीं हुई हैं। 2023 में चुने हुए घरों की लिस्ट आप योजना के ऑफिसियल पोर्टल पर देख सकते हैं।

  

निष्कर्ष | Conclusion

लाडली बहना आवास योजना के माध्यम से महिलाओं को सरकार द्वारा घर दिया जाएगा। पुरुष हो या महिला दोनों भी इस समाज के सबसे महत्वपूर्ण घटक है, सबको समान दर्जा है। सरकार की महिलाओं को आवास देने की यह योजना महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का सबसे बड़ा उदाहरण है। लाडली बहना आवास योजना से अब हर महिला केवल घर के चूल्हे तक सीमित नही रहेगी बल्कि घर का मालिकाना हक भी उन्हें मिलेगा। 

मध्यप्रदेश की महिलाओं के लिए सरकार ऐसे कई योजनाएं लाती रहती है जो उनके स्वास्थ, शिक्षा और भविष्य को बेहतर बनाने में मदद करती है। यदि आप भी मध्यप्रदेश की निवासी महिला है जो अपने खुदका घर चाहते है तो आज ही लाडली बहना आवास योजना में आवेदन करें। आवेदन की प्रक्रिया और उसमे लगनेवाले दस्तावेज बेहद ही सामान्य है, इसलिए बिना समय गवाए आज ही अपने करीबी CSC सेन्टर जाकर आवेदन की प्रक्रिया करें।

 

लाडली बहना आवास योजना से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल - जवाब (FAQ)

1) लाडली बहना आवास योजना क्या है?

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना एक महिलाओं के लिए बनाई गई आवास योजना हैं जो मध्यप्रदेश पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत बेघर महिलाओं के लिए चलाई जा रही हैं। इस योजना के तहत मध्यप्रदेश की राज्य सरकार कच्चे मकानों में रहने वाली माहिलाएं , विधवा , विकलांग , बेसाहार जैसी 4 लाख 75 हजार महिलाओंको पक्के घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता दे रही हैं।

2) मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का उद्देश्य क्या है?

मध्यप्रदेश की मुख्यमंत्री लाड़ली बहन आवास योजना का मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण और महिला सुरक्षा पर काम करना और बेघर महिलाओं को उनके हक्क का पक्का मकान देना हैं। बेघर या जीर्ण घरों में रहने वाली महिलाओं को प्राकृतिक आपदा के समय कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता हैं। कच्चे मकानों में रहना हर दिन अपने आप में ही जोखिम भरा काम हैं। अगर आप इन परिस्थितियों से गुजर रहे हैं तो जरूर इस लाड़ली बहना आवास योजना के लिए आवेदन करें।

3) लाडली बहना योजना के तहत कौन-कौन से लाभ मिलते हैं? 

दोस्तों इस योजना के तहत कौन - कौन से लाभ महिलाओं को मिलने वाले हैं यह संक्षिप्त में जानते हैं। लाड़ली बहना आवास योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थी महिलाओं को पक्के घर दिए जाएंगे। इस योजना के तहत 1 लाख 30 हजार रुपये की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा की जाएगी। यह राशि 3 किस्तों में लाभार्थियों को दी जाएगी। लाड़ली बहना आवास योजना 2024 की आवेदन लिंक जल्दी ही ओपन करदी जाएगी।

4) आवेदन के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

अगर आप मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं और आप लाड़ली बहना आवास योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इन दस्तावेजों की आपको आवश्यकता पड़ेगी। महिला का आधार कार्ड नंबर , शुरू मोबाईल नंबर , जिला पंचायत का निवासी प्रमाणपत्र और आय प्रमाणपत्र , महिला की कास्ट सर्टिफिकेट , समग्र पोर्टल से मिली आयडी, जॉब कार्ड, कलर फोटो ( पासपोर्ट साइज़ ), राशन कार्ड आदि. अगर किसी कारण महिला के पती या पिता के दस्तावेजों की जरूरत पड़ती हैं तो उनके भी यह सब डॉक्युमेंट्स तयार रखें।

5) लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना के लिए आवेदन करने हेतु आपको ग्रामपंचय या जिला पंचायत , वार्ड कार्यालय या जनसेवा केंद्र से इस आवास योजना का आवेदन फॉर्म लाना होगा। आवेदन फॉर्म में जितनी भी जरूरी जानकारी आप से मांगी जाएं वह फॉर्म में फिल करें। फॉर्म पर लगने वाली ऑफिसियल साइन अधिकारियों से लेके आवश्यक डॉक्युमेंट्स जोड़े। यह सब प्रोसेस होने बाद अपने पंचायत में जाके सबमिट कर दे।

6) मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना की सूची में अपना नाम कैसे देखें?

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना की सूची में अपना नाम देखने के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा दी गई ऑफिसियल वेबसाईट पर जाएं। वेबसाईट का होम पेज ओपन होगा जिसमे आपको beneficiary list जैसा ऑप्शन दिखेगा इस ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। आपको नेक्स्ट पेज पर अपने पंचायत को सिलेक्ट करना हैं। जैसे ही आप पंचायत सिलेक्ट करते हैं वहाँ आपके विभाग के लाभार्थीयों की लिस्ट दिखेंगी जिसमे आप अपना नाम देख सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ