इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना लिस्ट कैसे चेक करें

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना लिस्ट का परिचय

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की शुरुवात राजस्थान सरकार द्वारा वहाँ की महिलाएं और छात्रों के लिए की गई। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के दूरदराज के गाँव के लोगो को डिजिटल माध्यम से जोड़ना था। कई गांवों में जहाँ अभी तक इंटरनेट नही पहुचा है, उन्हें स्मार्टफोन, इंटरनेट के माध्यम से डिजिटल सेवाओं से जोड़ना है ताकि वह सरकार की योजनाएं, शिक्षा और रोजगार का लाभ उठा सके। 


indira gandhi smartphone yojana list
इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना लिस्ट

योजना में आवेदन करने पर इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना लिस्ट जारी की जाती है, जिसमें नाम आनेपर फ्री स्मार्टफोन दिया जाता है। तो चलिए विस्तार से जानते है कि कैसे आप फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है।


इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य और लाभ

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के बारेमें जरूरी जानकारी तो हमने आपको दे दी है, अब नजर डालते है कि योजना के माध्यम क्या लाभ आपको मिलता है - 


  1. इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना लिस्ट में आपका नाम आनेपर आपको एक स्मार्टफोन मिलेगा जिसमें आप अच्छे स्तर का इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते है।


  1. स्मार्टफोन की मदद से डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा मिलेगा। यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म की मदद से कोई भी ऑनलाइन कुछ भी सिख सकता है।


  1. कई सारे एजुकेशनल ऍप्स है जिनकी मदद से आप अपनी पढ़ाई को अच्छेसे कर सकते है।


  1. यह खासतौर पर महिलाओं के लिए बनाई गई योजना है ताकि महिलाएं भी इंटरनेट को जान और समझ सके और सरकार की योजनाओं का उपभोग ले सके। 


  1. सरकार जो भी रोजगार निकालती है उसके बारेमे जानकारी प्राप्त करना आसान हो जाएगा। 


  1. अंतिम पर सबसे जरूरी, इंटरनेट की मदद से आप दुनियाभर के लोगो के साथ जुड़ सकते है और कई तरह की स्किल्स आप घर बैठे फ्री में सिख सकते है।


यह सारे लाभ आपको मिल सकते है वो भी मुफ्त में यदि आपका नाम इंदिरा गांधी मोबाइल योजना लिस्ट में है। यदि स्मार्ट फोन योजना लिस्ट में आपका नाम नही आ रहा है तो आपको अपने आवेदन प्रक्रिया को सही से करना होगा। 


इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना लिस्ट देखने की प्रक्रिया

स्मार्ट फोन योजना लिस्ट में नाम केवल उन ही लड़कियों या महिलाओं का आता है जिन्होंने इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना में सही तरीके से आवेदन किया है। 


आवेदन करने के कुछ दिनों बाद आपके आवेदन की जांच होती है, यदि आपके दस्तावेज सही है और आपके आवेदन में किसी भी तरह की गलती नही है तो आपका आवेदन स्वीकार होता है, जिसके बाद इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना लिस्ट में आपका नाम आता है।


स्मार्ट फोन योजना लिस्ट 2024 जानने के लिए नीचे दी हुई प्रक्रिया को आपको सही तरीके से फॉलो करना होगा - 

  1. सबसे पहले आपको इंदिरा गांधी स्मार्टफोन राजस्थान वेबसाइट पर जाना है या फिर इस लिंक पर क्लिक करना है (https://igsy.rajasthan.gov.in)


  1. उसके बाद एक पेज खुल जायेगा, उसपर नीचे स्क्रॉल करते हुए जाना है। 


  1. नीचे आपको राइट साइड पर 'जिलेवार कैम्प' ऐसा लिखा हुआ एक पिला टैब नजर आएगा। 


  1. इसपर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर पहुच जाएंगे, जिसपर नीचे राजस्थान के लगभग सभी जिले का नाम देखने को मिलेगा।

 

  1. आपको इन मे से अपने जिले को चुनना है। जैसे कि, यदि आपका जिला 'उदयपुर' है तो उसपर क्लिक करें। 


  1. ऐसा करने पर आपको 2 तरह के विकल्प देखने को मिलेंगे - 1) जिला स्तरीय कैम्प 2) ब्लॉक स्तरीय कैम्प


  1. यदि आप जिले में किसी शहरी इलाके में रहते है तो इसमें से आपको 'जिला स्तरीय कैम्प' को चुनना है और यदि आप जिले में किसी गाँव मे रहते है तो इसमें आपको 'ब्लॉक स्तरीय कैम्प' को चुनना है।


  1. जैसे ही इनमें से एक कैम्प को आप सिलेक्ट करते है तो आपके सामने उस जगह पर लगने वाले सभी कैम्प्स की पूरी जानकारी मिल जाएगी, जैसे कैम्प कौनसी जगह पर लगने वाला है, कितने बजे लगने वाला है यह सारी दी होगी। 


  1. इसी पेज पर दाएं (राइट) साइड पर आपको '⬇️' इसप्रकार का एक चिन्ह देखने को मिलेगा, उसपर आपको क्लिक करना है, जिसके बाद आपकी फ्री मोबाइल योजना लिस्ट PDF Download हो जाएगी, जिसमें आपको अपना नाम देखना है, यदि इस इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना लिस्ट में आपका नाम है तो आपको बताये हुए जगह, और समय पर कैम्प पर पहुचना है, जहाँपर आपको आपका फ्री स्मार्टफोन दिया जाएगा। 


इसप्रकार बड़ी आसानी से आप अपनी इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना लिस्ट के बारेमे जान सकते है। 


पर कभी कभी ऐसा भी हो सकता है कि आपका आवेदन स्वीकार नही हुआ हो, ऐसे मे आपको सबसे पहले इस प्रक्रिया को करना है, यदि यह प्रक्रिया करने पर आपका नाम इसमें दिखाई देता है, तो समझ लीजिए आनेवाले समय मे आपको योजना का लाभ मिलने वाला है, बस कुछ कारणवश आपके जिले में कैम्प नही लगा होगा जिस वजह से आपका इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना लिस्ट में नाम नही आया। तो चलिए उस प्रक्रिया के बारेमे जानते है।


  1. सबसे पहले आपको chiranjeevi.rajasthan.gov.in की वेबसाइट पर जाए। 


  1. इस वेबसाइट पर थोड़ा नीचे आनेपर 'रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजे' ऐसा लिखा हुआ दिखेगा।


  1. ठीक इसके नीचे दिए हुए बॉक्स में आपको अपना जन आधार नंबर डालना है। (यदि आप राजस्थान के निवासी है तो 'जन आधार नंबर' के बारेमें आपको पता भी होगा और आपके पास भी होगा।)


  1. यह नंबर डालने पर आपको आपके रजिस्ट्रेशन का स्टेटस दिखायेगा, यदि आपका 'Eligible status' के आगे 'YES' लिखा हुआ दिखा रहा है तो समझ लीजिए की इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना लिस्ट में आपका नाम आएगा और आपको फ्री स्मार्टफोन मिलेगा।


यह दोनों प्रक्रिया करने के बाद भी यदि इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना लिस्ट आपको नही दिखती है तो इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर नीचे हेल्पलाइन नंबर दिया हुआ होगा उसपर संपर्क करके अपने समस्या का निवारण कर सकते है। 


निष्कर्ष

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के माध्यम से छोटे गाँव के लोग भी डिजिटल दुनिया से जुड़ सकते है। नई योजनाएं, नई नौकरियां और नए अवसर के जरिए कई महिलाएं और लड़कियां अपने जीवन मे बदलाव ला सकती है। 


इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना लिस्ट की अभी तक 2 - 3 लिस्ट्स आ चुकी है, यदि आप राजस्थान कि निवासी महिला या लड़की है और आपको अभी तक इस योजना के बारेमे पता नही तो बिना देरी गवाए आज ही इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के लिए आवेदन करें ताकि जल्द ही आपका नाम भी इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना लिस्ट में आ सके और स्मार्टफोन के साथ 3 साल तक मुफ्त इंटरनेट का लाभ आप उठा सके। 








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ